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अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022: शरीर को वज्र की तरह मजबूत बनाता है वज्रासन, इस तरह करें योगाभ्‍यास


International Yoga Day 2022: महर्षी पतंजली ने अपने अष्टांग योग में योग के आठ अंगों का वर्णन किया है, जिसमें हम आसन और प्राणायाम पर तो ध्‍यान देते हैं, लेकिन सामाजिक जिम्‍मेदारी और व्‍यक्तिगत शुद्धी की बात पर ध्‍यान नहीं देते. यहां हम आपको बताने की कोशिश कर रहे हैं कि मानवता के साथ योग किस प्रकार जुड़ा हुआ है. बता दें कि पहले 5 यम हैं अहिंसा, सत्‍य, अस्‍ते, ब्रम्‍हचर्य और अपरिग्रह. अपरिग्रह यानी संग्रहण ना करना अर्थात चीजों या खराब विचारों को हटाना है और उतना ही रखना है, जितना आपके लिए उपयोगी है. ये पांचों यम सामाजिक शुद्धी के लिए योग में ज़रूरी माने जाते हैं. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने योग के बारे में जानकारी दी और कई योगाभ्‍यास कराया.

यूं शुरू करें योगाभ्यास
कमर गर्दन सीधी कर लें और किसी भी आसन में बैठें. ध्‍यान की मुद्रा में बैठें और अपने सांस पर ध्‍यान केंद्रित करें. ओम या किसी मंत्र का उच्चारण करें.

ग्रीवा शक्ति विकासक क्रिया
योग मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और सांस लेते हुए अपनी गर्दन को पीछे की तरफ लेकर जाएं. अब सांस छोड़ते हुए अपनी गर्दन को आगे लेकर आएं. इसी तरह सांस लेते हुए गर्दन को दाईं तरफ और फिर बाईं तरफ घुमाएं. अब क्लॉक वाइज़ और फिर एंटी क्लॉक वाइज़ इस क्रिया को करें, जिनकी गर्दन में दर्द है वे गर्दन को आगे की तरफ ना झुकाएं.

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स्कंद शक्ति विकासक क्रिया
खड़े रहते हुए सांस भरते हुए दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठाएं. सीधा लेकर जाएं. दोनों हथेलियां बाहर की तरफ घूमी हों. आपस में इन्हें मिलाना नहीं है. अब सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे लेकर आएं. यह प्रक्रिया दोहराएं. अब दोनों हाथों को मोड़ते हुए कंधे पर रखें और सांस लेते हुए क्लॉक वाइज़ और एंटी क्लॉक वाइज़ रोटेट करें. विस्‍तार से देखने के लिए वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

अब करें योगासन

ताड़ासन
ताड़ासन आपके पूरे शरीर के स्‍ट्रेचिंग का काम करता है, जिससे आपकी सभी मांसपेशियां एक्टिव होती हैं. इसके करने के लिए मैट पर खड़े हो जाएं और हाथों को उपर की तरफ ले जाकर स्‍ट्रेच करें. पेट और चेस्‍ट को अंदर की तरफ दबाएं और 10 तक गिनें. अब गहरी सांस लेते हुए हाथों को नीचे ले आएं.

वृक्षासन
वृक्षासन एकाग्रता बढ़ती है और बॉडी में बैलेंस को बनाने में मदद मिलती है. यह बच्‍चों के विकास में काफी फायदेमंद होता है. इसके करने के लिए मैट पर सीधा खड़े हो जाएं. अब धीरे से एक पैर को उठाते हुए दूसरे पैर के अंदरूनी हिस्‍से पर लगाकर बैलेंस करते हुए हाथों को उपर की तरफ स्‍ट्रेच करें. फिर 10 तक गिनें. अब ऐसा ही दूसरे पैर से करें. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

वज्रासन
वज्रासन ही एक ऐसा योगाभ्‍यास है, जिसे आप खाने के बाद कर सकते हैं. जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह आपके शरीर को वज्र की तरह मजबूत बनाता है. इस आसन को करने से डायजेशन बेहतर होता है और पेट की समस्‍याएं दूर रहती हैं.

-वज्रासन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों को पीछे की ओर मोड़ लें. अब अपने हिप को अपनी एड़ी पर रख लें. ध्यान रहे कि आपके दोनों पैर एक दूसरे को छूने नहीं चाहिए. अब अपनी सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को एक सीधी रेखा में रखें और अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर रख लें.

-एक लेवल बढ़ाते हुए अब घुटने पर खड़े हो जाएं और कमर के पीछे हाथ रखते हुए पीछे की तरफ झुकें. 10 तक गिनें. धीरे से वापस वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं.

-एक और लेवल बढ़ाते हुए आप घुटनों के बल खड़े हो जाएं और हाथों को एक एक कर कमर की बजाय एड़ियों पर रखें. अब गर्दन की पीछे की तरफ करें और कमर को ऊपर उठाएं. ऐसा 10 गिनें. फिर धीरे से वापस वज्रासन की मुद्रा में आ जाएं.

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-अब आप अपने घुटनों के बीच गैप बनाएं और हाथों को आगे जमीन से सटाते हुए स्‍ट्रेच करते जाएं. चेहरे को जमीन से लगाकर रखें. होल्‍ड करें. धीरे से उठें और पैरों के बीच गैप बनाए रखें. हाथों को अपोजिट कंधों पर पीछे की तरफ से रखें और पीठ को स्‍ट्रेच करें. 10 तक की गिनती करें. इसके बाद आप वक्रासन, मकरासन, भुजंकासन करें. विस्‍तार से देखने के लिए आप वीडियो लिंक पर जाएं.

Tags: Benefits of yoga, Health, International Day of Yoga, Yoga



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