अगर आपसे भी बनते हैं कड़क पराठे, तो इनको इस तरह बनाएं मुलायम और परतदार

0
33
अगर आपसे भी बनते हैं कड़क पराठे, तो इनको इस तरह बनाएं मुलायम और परतदार


 Tips To Make Soft And Flaky Paratha: कई बार कोशिश करने के बावजूद कुछ लोगों से पराठे मुलायम (Soft) नहीं बन पाते हैं. तो कई बार बनाने के कुछ देर बाद ही ये कड़क (Hard) होने लगते हैं. जिसके बाद इनको परोसने में जितना अजीब खुद को लगता है खाने वाले को भी ये पसंद नहीं आते हैं. इससे आपकी मेहनत भी बेकार जाती है. अगर आपके सामने भी ये दिक्कत आती है तो हम आपको मुलायम और परतदार (Flaky) पराठे बनाने के कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं. जिनको अपनाकर आप गर्मागर्म सॉफ्ट और लेयर्ड पराठे बना सकती हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल कितने सारे कामों को बनाता है आसान

आटे में मिलाएं नमक और रिफाइंड

मुलायम और परतदार पराठे बनाने के लिए आटे को गूंथने  से पहले इसमें रिफाइंड और नमक का इस्तेमाल ज़रूर करें. अगर आपने दो कप आटा लिया है तो इसके लिए आप चौथाई चम्मच नमक और दो-तीन बड़े चम्मच रिफाइंड तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. साथ ही अगर आप चाहें तो रिफाइंड की जगह घी को पिघला कर भी आटे में इस्तेमाल कर सकती हैं. आटे को गूंथने से पहले नमक और रिफाइंड को आटे में अच्छी तरह से मिक्स कर लें इसके बाद पानी की मदद से आटा गूंथे. सॉफ्ट पराठे बनाने के लिए ये भी ज़रूरी है कि आटे को टाइट नहीं बल्कि मुलायम गूंथें.

दही का इस्तेमाल करें

आटा गूंथने के समय आप चाहें तो घी और नमक के साथ दो-तीन चम्मच ताज़े दही का इस्तेमाल कर सकती हैं. दही को आटे में डालने के बाद इसको अच्छी तरह से आटे में मिक्स करने के बाद ही आटा गूंथे. इसके बाद इस डो को दस मिनट तक ढक कर रख दें. इसके बाद पराठे बनायें.

ये भी पढ़ें: सूजी, मैदा और बेसन में कीड़ों को लगने से बचाने के लिए फॉलो करें टिप्स

बेकिंग सोडा करें इस्तेमाल

अगर आप आटे में नमक, रिफाइंड या दही का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो  इसके लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं. ये भी पराठों को मुलायम और परतदार बनाने में मदद करेगा. इसके लिए आप दो कप आटे में चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें फिर इसको पानी की सहायता से अच्छी तरह से गूंथ कर दस मिनट तक ढक कर रख दें. फिर इसके बाद पराठे बनायें तो पराठे बेहद मुलायम और परतदार बनेंगे. साथ ही पराठे बनाने के बाद कई घंटों तक भी  कड़क नहीं होंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here