Saturday, July 24, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यअगर आम को करना हो स्टोर, तो अपनाएं ये तरीके

अगर आम को करना हो स्टोर, तो अपनाएं ये तरीके


Tips To Store Mango For Long Time: वैसे तो कुछ फल (Fruit) ऐसे होते हैं जिसके लिए मौसम का इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं होती है और वो किसी भी मौसम में आसानी के साथ मिल जाते हैं. लेकिन कुछ फलों के लिए मौसम का इंतज़ार करना पड़ता है. अब बात करें आम की तो ये ज्यादातर गर्मी के मौसम में ही मिलता है और कुछ महीनों में ही बाजार से गायब होने लगता है. हालांकि आम (Mango) की कुछ वैराइटी ऐसी भी हैं जो बिना सीजन के भी आपको देखने को मिल जाती हैं लेकिन इनमें वो टेस्ट नहीं होता है जो मौसमी (Seasonal) आम में होता है. अगर आप मौसमी आम के टेस्ट को लम्बे समय तक फील करना चाहते हैं तो आप इसको इन तीन तरीकों से स्टोर कर सकते हैं. आइये जानते हैं आम को किस तरह से स्टोर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: इन कुकिंग टिप्स को फॉलो करके आप भी बनाएं अपने डिशेज को बेहतर…

आम को टुकड़ों में ऐसे करें स्टोर

आम का टेस्ट लम्बे समय तक लेने के लिए आप आम को टुकड़ों में काटकर स्टोर कर सकते हैं. इसके लिए आप आम को छील कर बड़े टुकड़ों में काट लें और गुठली को अलग हटा दें. इसके बाद आम पर थोड़ा सा चीनी का पाउडर डाल कर दो-तीन घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें. फिर फ्रीजर में से आम को निकाल लें और इसको किसी ज़िप लॉक वाली पॉलीथिन या एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रीजर में  रख दें और जरूरत  पर इस्तेमाल करें. स्टोर किये गए आम का सेवन आप फल के तौर पर भी कर सकते हैं वहीं मैंगोशेक और आइसक्रीम जैसी डिश के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आम को करें आइस क्यूब फॉर्म में स्टोर

आम को आप आइस क्यूब फॉर्म में भी स्टोर कर सकते हैं. इसके लिए आप आम को धोकर छील लें फिर इसकी प्यूरी बना लें. अब इस प्यूरी को आइस ट्रे में भरकर रख दें. जब ये प्यूरी जम कर आइस क्यूब में तब्दील हो जाये तो इसको आइस ट्रे से निकाल कर जिप लॉक बैग या एयर टाइट कंटेनर में पैक करके रख दें. अगर आपके पास इनमें से कोई चीज नहीं है तो आप आइस क्यूब को ट्रे से निकालें नहीं, बस आइस ट्रे को पॉलीथिन में बांधकर फ्रीजर में रखा रहने दें और ज़रूरत पर इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: मिक्सर ग्राइंडर को नए जैसा बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

आम को पल्प फॉर्म में स्टोर करें

आम को आप पल्प फॉर्म में भी स्टोर करके रख सकते हैं. इसके लिए आप आम को धोकर इसका छिलका उतार दें. इसके बाद इसकी गुठली को अलग कर के इसके पल्प को मिक्सी में हल्का सा पीस लें. अब इस पल्प को किसी कांच के कंटेनर, बोतल या किसी डब्बे में भरकर फ्रीजर में स्टोर कर दें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

எனக்குத் திருமணமாகி 17 வயதில் மகளா?- சல்மான் கான் பதில்

நடிகர் சல்மான் கானுக்குத் திருமணமாகி 17 வயதில் மகள் இருப்பதாகவும், மனைவியும், மகளும் துபாயில் இருப்பதாகவும் கருத்துப் பதிவிட்ட ஒருவருக்கு சல்மான் கானே பதிலளித்துள்ளார். பாலிவுட்டின் உச்ச நட்சத்திரங்களில் ஒருவர் சல்மான் கான்....

Today's news

Latest offer's