Thursday, July 29, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यअमीर बनना है तो अपनी इन 6 आदतों को जीवन से निकालें,...

अमीर बनना है तो अपनी इन 6 आदतों को जीवन से निकालें, वरना लाइफ गुजरेगी गरीबी में


Habits That Make You Poor : हर कोई पैसे कमाने और अमीर (Rich) बनने के लिए भागदौड़ में लगा है. इनमें से कुछ हैं जो अपनी मेहतन में सफल हो जाते हैं और जीवन के एक पड़ाव पर आकर चैन भरी जिंदगी जीते हैं, जबकि कुछ लोग हैं जो मेहनत के बावजूद गरीब (Poverty) ही रह जाते हैं. उनका सारा जीवन स्‍ट्रगल और अभाव में ही गुजरता है. कुछ लोग इसे डेस्टिनी मान कर बैठ जाते हैं तो कुछ लोग आत्‍ममंथन कर गरीबी से उबरने का हल निकालते हैं. तो यहां हम आपके सामने कुछ ऐसी बात बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप जीवन में कुछ बदलाव ला सकते हैं. तो जानिए कि जीवन में गरीबी से पीछा छुडाने के लिए आखिर किन आदतों (Habits) को छोड़ना जरूरी है.

1.सुबह का समय बर्बाद कर देना

सुबह का समय काफी कीमती होता है.ऐसे में हर इंसान को सुबह जल्दी उठकर इस समय का सदुपयोग करना चाहिए. लेकिन जो लोग सुबह जल्दी नहीं उठते और देर से बिस्तर पर पड़े रहते हैं उनसे लक्ष्मी नाराज रहती हैं. ऐसे घरों में धन नहीं टिकता बल्कि दरीद्रता का वास हो जाता है.

इसे भी पढ़ें : फलों और सब्जियों के छिलकों में भी हैं कई गुण, भूलकर भी न फेंकें, जानें फायदे

2.साफ-सफाई न करना

जो लोग सफाई में रहना पसंद नहीं करते उनके साथ भी गरीबी का साथ जीवन भर का रह जाता है. जो लोग नियमित रूप से नहीं नहाते, दांतों की सफाई नहीं करते और गंदे कपड़े पहनते हैं, घर आदि की सफाई नहीं करते, उनका सारा धन बीमारियों के इलाज में खत्‍म हो जाता है.

3.खराब भाषा का प्रयोग

जो लोग बात बात पर झगड़ते हैं और अपशब्‍दों का प्रयोग करते हैं उनके साथ भी लक्ष्‍मी नहीं टिकतीं. ऐसे लोगों के साथ कोई उठना बैठना पसंद नहीं करता. लोग सही समय पर मदद के लिए हाथ भी नहीं बढ़ाते.

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

4.अनहेल्‍दी डाइट लेना

जो लोग अनहेल्‍दी भोजन करते हैं वे हमेशा अस्‍वस्‍थ रहते हैं. ऐसे में अगर अमीर बनना है तो भोजन की आदत में बदलाव लाएं और अपने लाइफ स्‍टाइल में हेल्‍दी भोजन, व्‍यायाम, योगा आदि को शामिल करें.

5.बुरे लोगों के साथ दोस्‍ती

अगर आप बुरे लोगों के साथ दोस्‍ती निभा रहे हैं और उनके साथ उठते बैठते हैं तो शोध में पाया गया है कि ऐेसे लोग कभी सफल नहीं होते हैं और गरीब ही रह जाते हैं.

6.फीडबैक न लेना

अपनी गलती जो लोग नहीं स्‍वीकार करते उन्‍हें सफलता नहीं मिलती. ऐसे में लोगों से अपने काम का फीडबैक लेते रहना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

இன்று கடைசி டி20 போட்டி: இலங்கையை வென்று தொடரை கைப்பற்றுமா இந்தியா?

இந்தியா - இலங்கை அணிகள் இடையிலான கடைசி மற்றும் 3-ஆவது டி20 போட்டி இன்று கொழும்பு பிரேமதாசா மைதானத்தில் நடைபெறுகிறது. 3 போட்டிகள் கொண்ட டி20 தொடரில் முதல் போட்டியை இந்தியாவும், நேற்று...

Today's news

Latest offer's