Tuesday, June 22, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाआपका पिज्‍जा खाने का तरीका भी खोलता है आपकी पर्सनैलिटी के राज,...

आपका पिज्‍जा खाने का तरीका भी खोलता है आपकी पर्सनैलिटी के राज, जानें कैसे


Pizza Eating Style Tells A Lot About You: पिज़्ज़ा (Pizza) नाम ही काफी है मुंह में पानी लाने के लिए! लेकिन जनाब आप इसे खाते किस तरह से हैं. शायद आपको यकीन न हो, लेकिन इसे खाने की स्टाइल आपकी पर्सनैलिटी (Personality) भी बताती है. यह दावा व्यवहार मनोवैज्ञानिक (Behavioural Psychologist) करते हैं. वैसे तो अधिकतर लोग पिज़्ज़ा ट्राएंगल में तोड़ कर ही खाना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ लोग इसे रोल बनाकर, तो कुछ लोग फॉर्क और नाइफ का इस्तेमाल इसे खाने के लिए करते हैं. खैर जो भी हो फ्रेश बेक्ड पिज़्ज़ा की एक स्लाइस के सामने सब कुछ फीका सा ही नजर आता है, लेकिन इसकी यही एक स्लाइस लेने का तरीका आपके बारे में  बहुत कुछ कहता है. तो फिर जानें क्या कहता है पिज़्ज़ा ?

कैसे-कैसे खाते हैं लोग पिज्जाः  

गुडफेलाज पिज़्ज़ा  द्वारा कमीशन की एक रिसर्च में सात अलग-अलग प्रकार के पिज्जा खाने वालों का पता लगाया गया है. इस रिसर्च में शामिल होने वाले आधे से अधिक लोग यानी लगभग 55 फीसद इस बात से सहमत हैं कि जिस तरह से आप अपने पिज़्ज़ा  खाते हैं वह आपके पर्सनैलिटी के बारे में बहुत कुछ कह सकता है. पिज़्ज़ा खाने की पारंपरिक तकनीक यानी इसे त्रिकोण के आकार की स्लाइस में काट कर खाने वाले लोगों की संख्या 37 फीसद है, जबकि इसे पूरी तरह से रोल कर खाने वाले लोग 16 फीसद  है और जो लोग पिज़्ज़ा स्लाइस को आधा फोल्ड कर सैंडविच की तरह खाना पसंद करते हैं ऐसे पिज़्ज़ा  ईटर्स आठ फीसद है. छह फीसदी लोग इसे कांटे-छुरी से तो ऐसे लोग पांच फीसदी हैं जो इसके बीच का भाग पहले खा लेते हैं और किनारे यानी क्रस्ट को छोड़ देते हैं. चार फीसदी लोग ऐसे हैं जो क्रस्ट को कुतरने के बाद इसके मिडिल वाले भाग को खाना पसंद करते हैं और दो फीसदी लोग ऐसे हैं जो पिज़्ज़ा खाने से पहले इसे अप साइड डाउन यानी उलट देते हैं.

ये भी पढ़ेंःकैंसर को बुलावा देती हैं खाने की ये 7 आदतें

ऑल ऑर नथिंगः पूरा या तो फिर कुछ नहीं वाले लोग अपने पिज्जा को पूरी तरह से खाना पसंद करते हैं, वे जानते हैं कि वे क्या चाहते हैं, अपनी राय के बारे में मुखर होते हैं और दूसरों के विचार से परेशान नहीं होते हैं, इसलिए बेहतर रहेगा कि किसी भी सब्जेक्ट पर उनके माइंड को बदलने की कोशिश भी न करें, लेकिन एक बात और पक्की है अगर आपके दोस्त इस तरह से पिज्जा खाते हैं तो आप कभी बोर नहीं होंगे.

प्रिम एंड प्रॉपरः  

जो लोग चाकू और कांटे के साथ अपने पिज़्ज़ा को टक करते हैं यानी तह सी लगाकर मुंह के परफेक्ट साइज के मुताबिक टुकड़ों में काट कर खाते हैं. जो के मुताबिक वो लोग बहुत परंपरावादी होते हैं. ऐसे लोग निष्पक्ष, ईमानदार और खरे होते हैं. ऐसे लोग महान श्रोता (Great Listener) और भरोसा किए जाने वाले नेचर के होते हैं.’ प्रिम एंड प्रॉपर’ ऐसे हैं जिनसे कोई परेशानी आने पर दोस्ताना और खरी सलाह देने की उम्मीद की जा सकती है. बस इतना पक्का कर लें कि आखिरी वक्त पर इनसे राय मांगने न पहुंचें क्योंकि ये लोग बेहद ऑर्गेनाइज्ड होते हैं.

ये भी पढ़ेंः मीठे की क्रेविंग से बचना चाहते हैं तो अपनाएं ये फूड हैबिट्स

द कन्फॉर्मरः 

हम में से अधिकांश अपने पिज़्ज़ा को सबसे पारंपरिक तरीके से खाने के लिए चुनते हैं – इसे त्रिकोण में काटते हैं और अपने हाथों से प्रत्येक टुकड़ा खाते हैं. जो के अनुसार, इसका मतलब है कि आप एक सामाजिक गिरगिट हैं. इस तरह के लोग किसी भी परिस्थिति में ढलने के लिए तैयार रहते हैं, हालांकि इन्हें अपने इंटिग एटिकेट्स पर ध्यान देने की जरूरत होती है. बेहद सामाजिक होने की वजह से यह खाते वक्त भी पिज्जा शेयर करने के साथ ही बात करते रहते हैं. अगर इंटिग एटिकेट्स को साइड में रख दें तो जब आप बुरा महसूस कर रहे हैं हों, तो इनके आशावादी रवैया की वजह से ये वक्त बिताने के लिए बेहतरीन लोग हैं.

द रिवर्सरः  

जो लोग पिज़्ज़ा का पहले क्रस्ट और बाद में मिडिल भाग खाते हैं,ऐसे लोग आमतौर पर, आत्मविश्वास, आत्म-आश्वासन और रोगी होते हैं. ये लोग काफी कूल होते हैं. बेहद कम चिंता करते हैं और शायद ही कभी गुस्सा होते हैं. ये प्लान बनाकर काम करने में यकीन रखते हैं.

ये भी पढ़ेंः सुअर के दिमाग से लेकर सांपों के सूप तक, क्या खान-पान चीनी लोगों को मार रहा है!

इनसाइड आउटः  

जो पहले पिज़्ज़ा को बीच से खाते हैं लेकिन पपड़ी या क्रस्ट छोड़ देते हैं. ऐसे लोग अक्सर करिश्माई और सहज लोग होते हैं. ये जीवन के लिए एक वास्तविक उत्साह से भरे होते हैं और हर दिन खुशी से बिताना चाहते हैं. इनके फैसले आवेग में लिए हो सकते हैं. पूरी तरह से आजाद रहने के शौकीन होते हैं. इन्हें रोमांच से मिलने वाले अनुभव लुभाते हैं.

नीट फ्रीकः  

जो लोग पिज़्ज़ा स्लाइस को आधे से फोल्ड कर सैंडविच की तरह खाते हैं. वे पूरी तरह से परफेक्शनिस्ट होते हैं और लाइफ का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने चाहते हैं. आमतौर पर उनके हर काम के पीछे कोई न कोई उद्देश्य होता है. वे किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पसंद नहीं करते हैं, लेकिन आपको यह कहने में झिझकते हैं कि आपकी आदतें उन्हें परेशान करती हैं, क्योंकि वे अक्सर आत्म-नियंत्रित होते हैं और मुखर नहीं होते हैं. इस प्रकार का व्यक्ति खुशमिजाज होता है और खुद में ही खुश रह सकने वाला होता है.

बॉटम्स अपः 

पिज़्ज़ा का आनंद लेने का सबसे अनोखा तरीका यह है कि इसे उल्टा कर दिया जाए और फिर खाया जाए. जो के मुताबिक, इस तरह से पिज्जा खाने वाले लोग साहसी और क्रिएटिव होते हैं. वे फॉलोअर की जगह लीडर बनने में यकीन रखते हैं. आत्मविश्वासी, ओवर अचीवर और चीजों को अपनी तरह से करना पसंद करते हैं.ये खुद को ओवर ड्रैमेटिक तरीके से पेश करने के आदी होते हैं. ये अपने दोस्तों की बेहद परवाह करते हैं, विशेषकर उस वक्त जब इनके दोस्त मुसीबत में होते हैं, हालांकि आप पिज़्ज़ा खाने के लिए जो भी तरीका चुनते हैं, सबसे अहम बात यह है कि आप इसका आनंद लें.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

make maharashtrian recipe thalipeeth at home– News18 Hindi

Thalipeeth Recipe: थालीपीठ महाराष्‍ट्र की पारंपरिक डिश है. यह अपने बेहतरीन जायके (Taste) और इसे बनाने वाले अलग तरीके के लिए जानी जाती...

Today's news

Latest offer's