HomeLatest FeedsTechnology Newsएक मई से पवन मुंजाल की जगह लेंगे, 6 साल से कंपनी...

एक मई से पवन मुंजाल की जगह लेंगे, 6 साल से कंपनी में संभाल रहे CFO का | Hero MotoCorp appointed Niranjan Gupta as CEO


4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
एक मई से पवन मुंजाल की जगह लेंगे, 6 साल से कंपनी में संभाल रहे CFO का | Hero MotoCorp appointed Niranjan Gupta as CEO

देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने आज (गुरुवार, 30 मार्च) निरंजन गुप्ता को चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) के पद पर प्रमोट करने की घोषणा की है। वे 1 मई 2023 से वर्तमान CEO डॉक्टर पवन मुंजाल की जगह लेंगे।

कंपनी ने बताया कि मुंजाल कंपनी के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन और बोर्ड के होल-टाइम डायरेक्टर बने रहेंगे। कंपनी ने कहा कि वह नए CFO के नाम की घोषणा बाद में करेगी।

6 साल से CFO के पद पर काम कर रहे गुप्ता
गुप्ता इस समय कंपनी में मुख्य वित्त अधिकारी (CFO), प्रमुख–रणनीति और M&A के रूप में काम कर रहे हैं। OEM के मुताबिक, बीते 6 सालों में, निरंजन ने बेहद प्रतिस्पर्धी माहौल में नेविगेट करके कंपनी के फाइनेंशियल हेल्थ को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने हार्ले डेविडसन और जीरो मोटरसाइकिल्स जैसे ग्लोबल ब्रांड्स के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

गुप्ता का अनुभव
जानकारी के अनुसार निरंजन गुप्ता 25 साल से ज्यादा समय से फाइनेंस, मर्जर और अधिग्रहण, मेटल्स और माइनिंग, सप्लाई चेन और कंज्यूमर गुड्स और ऑटोमोबाइल सहित बिजनेस सेक्टर्स में रणनीतिक भूमिकाएं निभा रहे हैं। गुप्ता ने एथर एनर्जी, HMC MM ऑटो और HMCL कोलंबिया के बोर्ड में निदेशक के रूप में भी काम कर चुके हैं। हीरो मोटोकॉर्प से पहले वे तीन साल वेदांता में और 20 साल यूनिलीवर में ग्लोबल लेवल पर अलग-अलग भूमिकाएं निभा चुके हैं।

जीरो मोटरसाइकिल से डील साइन
कंपनी ने जीरो मोटरसाइकिल से हाल ही में डील साइन की थी। जीरो मोटरसाइकिल अमेरिका में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और पावरट्रेन में लीडिंग प्लेयर मानी जाती है। सितंबर 2022 में हीरो मोटोकॉर्प के बोर्ड ने कैलिफोर्निया स्थित जीरो मोटरसाइकिल में 60 मिलियन अमरीकी डालर यानी करीब 585 करोड़ रुपए तक के इक्विटी निवेश को मंजूरी दी थी।

बी द फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी
जीरो मोटरसाइकिल से डील साइन करने के बाद कंपनी ने कहा था कि अपने विजन ‘बी द फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी’ के तहत हीरो मोटोकॉर्प ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक कोलैबोरेशन की सीरीज के जरिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस को संबोधित कर रहा है।

तब हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन और सीईओ पवन मुंजाल ने कहा था कि व्हीकल सेक्टर में लगातार बेहतर टेक्नोलॉजी के दौर को शुरू करने की दिशा में हमारे सफर में जीरो मोटरसाइकिल के साथ ये साझेदारी एक अहम पड़ाव है। जीरो मोटरसाइकिल के सीईओ सैम पासचेल ने कहा कि दोनों कंपनियां राइडिंग एक्सपीरियंस और दुनिया के लिए रिमार्केबल न्यू प्रोडक्ट्स लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगी कंपनी की गाड़ियां
कंपनी अपने लाइन अप में शामिल सभी बाइक और स्कूटरों की कीमतों में 2% की बढ़ोतरी करने का ऐलान कर चुकी है। ये बढ़ी हुई कीमतें 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी। बढ़ी हुई कीमतें कंपनी के लाइन-अप में शामिल अलग-अलग मॉडल पर वैरिएंट के अनुसार अलग-अलग लागू होंगी। कंपनी ने इसकी वजह ऑन-बोर्ड डायग्नोस्टिक्स-2 (OBD-2) नॉर्म्स के कारण मेकिंग कॉस्ट में हुई बढ़ोतरी को बताया है।

फरवरी-2023 में हीरो ने 3.94 लाख टू-व्हूीलर बेचे

टूव्हीलर टाइप फरवरी-23 फरवरी-22
मोटरसाइकिल 371,854 338,454
स्कूटर 22,606 19,800
टोटल 394,460 358,254
डोमेस्टिक सेल 382,317 331,462
एक्सपोर्ट 12,143 26,792

हीरो मोटोकोर्प की पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर वीडा V1
हीरो मोटोकोर्प ने वीडा V1 स्कूटर के साथ देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में कदम रखा है। हीरो मोटोकॉर्प ने बेंगलुरु, दिल्ली और जयपुर में अपने पब्लिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को शुरू कर दिया है। कंपनी ने पब्लिक यूज के लिए तीन शहरों में लगभग 300 चार्जिंग पॉइंट भी लगाए हैं।

खबरें और भी हैं…
Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read