एल्युमिनियम के बर्तन को नया जैसा बनाने में मदद करेंगे ये तरीके

0
34
एल्युमिनियम के बर्तन को नया जैसा बनाने में मदद करेंगे ये तरीके


Cleaning of Aluminum Utensils: एल्युमिनियम (Aluminum) के बर्तन ज्यादातर लोगों के किचन में होते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये किफायती, हल्के और टिकाऊ होते हैं. लेकिन दिक्कत ये है कि इस्तेमाल के कुछ समय बाद इनका रंग-रूप काफी बदलने लगता है. बर्तनों का रंग (Color) तो फीका पड़ने ही लगता है साथ ही जलने के निशान भी इन बर्तनों पर काफी होने लगते हैं. जिनको आसानी से साफ़ करना मुश्किल (Difficult) हो जाता है. लेकिन आज हम आपकी ये परेशानी कम देते हैं. यहां हम आपको एल्युमिनियम के बर्तन को साफ़ करने के कुछ तरीके बता रहे हैं. जिनको आजमाकर आप बर्तनों को नए जैसा बनाने में कामयाब हो सकेंगे. आइये जानते हैं इसके बारे में.

टमैटो केचप से करें साफ़

एल्युमिनियम के बर्तन को साफ़ करने के लिए आप टमैटो केचप की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप टमैटो केचप को बर्तन में लगाकर रात भर के लिए ऐसे ही रख दें. सुबह किसी स्क्रबर से रगड़ कर बर्तन को साफ़ करें. इससे बर्तन में लगे जले दाग भी साफ हो जायेंगे और बर्तन की चमक भी नए जैसी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: मिक्सर ग्राइंडर को नए जैसा बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

सिरका करें इस्तेमाल

एल्युमिनियम का बर्तन साफ़ करने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप उस बर्तन को गर्म पानी से भरें जिसको आप साफ करना चाहते हैं. इस बर्तन को आधा पानी से भर लें फिर इसमें दो चम्मच टैटार क्रीम और आधा कप सिरका डाल दें. अब इसको एक घंटे तक ऐसे ही रखा रहने दें. फिर आम दिनों की तरह इस बर्तन को डिटर्जेंट और गर्म पानी की मदद से साफ़ करें. आप चाहें तो लाइट स्क्रबर से भी बर्तन को साफ़ कर सकते हैं.

सेब के छिलके की लें मदद

एल्युमिनियम के बर्तनों को साफ़ करने के लिए आप सेब के छिलकों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप दो सेब के छिलके उतार कर इनको उस बर्तन में डालें जिसको साफ़ करना है. फिर इस बर्तन में दो-तीन गिलास पानी डाल कर गैस पर रख दें. इस पानी को कुछ देर तक उबलने दें. फिर गैस को बंद करके बर्तन को ठंडा होने दें. अब बर्तन को आम दिनों की तरह से साफ़ करें. आप देखेंगे कि सेब में मौजूद एसिड ने बर्तन के दाग-धब्बों को पूरी तरह से साफ़ कर दिया है और बर्तन का रंग भी काफी निखार दिया है.

ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

नींबू और नमक से करें साफ़

नींबू और नमक भी एल्युमिनियम के बर्तन को साफ़ करने में अच्छा रोल निभाता है. इसके लिए आप नींबू को दो हिस्सों में काट लें. फिर इसमें नमक लगा कर बर्तन में लगे दाग पर कुछ देर रगड़ें. इससे दाग पूरी तरह से निकल जायेगा. इसके साथ ही आप बर्तन को चमकाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए भी नींबू में नमक लगा कर पूरे बर्तन पर अच्छी तरह से रगड़ें, बर्तन चमक जायेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here