11 मिनट पहले
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ट्विटर के पूर्व चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) जैक डॉर्सी ने गुरुवार (20 अप्रैल) को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ब्लूस्काई (Bluesky) ऐप लॉन्च कर दिया है। ये सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ट्विटर के अल्टरनेटिव ऑप्शन के रूप में उतारा गया है।
खास बात ये है कि आज ही ट्विटर ने लोगों के अकाउंट से लीगेसी ब्लू टिक हटा दिए हैं। अब इन यूजर्स को ब्लू टिक के लिए ट्विटर का सब्सक्रिप्शन प्लाने लेना होगा।
फिलहाल, ब्लूस्काई ऐप डेवलपिंग फेज में है, इस ऐप को सिर्फ एक इनवाइट कोड (OTP) के साथ एक्सेस किया जा सकता है। ऐप की वेबसाइट के मुताबिक, ये ऐप आने वाले दिनों में यूजर्स को और ज्यादा ऑप्शन और क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म्स से फ्रीडम देगा। ऐप एक आसान यूजर इंटरफेस देता है, जहां आप 256 अक्षरों का एक पोस्ट बनाने के लिए प्लस बटन पर क्लिक कर सकते हैं, जिसमें फोटो भी शामिल हो सकती है।
यूजर को नया ऑप्शन देने की कोशिश करेंगे
जैक डॉर्सी की वेबसाइट ने कहा कि हम एटी प्रोटोकॉल तैयार कर रहे हैं। सोशल नेटवर्किंग के लिए एक नई नींव जो क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्मों से ज्यादा आजादी, डेवलपर्स को निर्माण करने की आजादी और यूजर को उनके अनुभव में एक नया ऑप्शन देने की कोशिश करेंगे।
कैसा है ब्लूस्काई ऐप?
- iOS पर ब्लूस्काई ऐप को 17 फरवरी 2023 को लिस्ट किया गया था।
- data.ai के मुताबिक टेस्टिंग फेज में इसे करीब 2000 बार इंस्टॉल किया गया।
- यूजर इंटरफेस के मामले में ब्लूस्काई ट्विटर जैसी ही दिखाई देता है।
- ट्विटर की तरह इसमें भी यूजर्स अकाउंट्स को ब्लॉक, शेयर और म्यूट कर सकते हैं।
- एक अन्य टैब में आप नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं, जिसमें लाइक, रीपोस्ट, फॉलो और रिप्लाई शामिल हैं।
- ट्विटर जहां एक तरफ आपको ‘What’s happening?’ पूछता है तो वहीं ये ऐप आपको ‘What’s up?’ कहता है।
- फिलहाल ऐप डेवलपिंग फेज में है जिसमें आने वाले समय में कंपनी इसमें और बदलाव करेगी।
अभी ब्लूस्काई ऐप के 20 हजार एक्टिव यूजर हैं
TechCrunch के अनुसार, ब्लूस्काई ऐप में लाइक, बुकमार्क की निगरानी, ट्वीट को मॉडिफाई, रिट्वीट, इनडायरेक्ट मैसेज और हैशटैग जैसी बुनियादी सुविधाएं मौजूद नहीं हैं। यह ऐप को ट्विटर का एक अधिक स्टैडर्ड संस्करण बना देगा, जैसा कि ट्विटर के शुरुआती दौर में दिखाई देता था। ब्लूस्काई ऐप के लॉन्च के बाद मांग बढ़ रही है और अभी इसके 20 हजार एक्टिव यूजर हैं।
साल 2019 से चल रहा था काम
जैक डोरसी ने साल 2019 में ही ट्विटर के साथ काम करते हुए ब्लूस्काई को एक साइड प्रोजेक्ट के रूप में तैयार करना शुरू कर दिया था। जैक के ट्विटर छोड़ने के बाद ये प्रोजेक्ट भी अलग हो गया। पिछले साल अक्टूबर में डॉर्सी ने ट्विटर पर एक पोस्ट की थी। इसमें उन्होंने कहा था कि ब्लूस्काई प्रोजेक्ट का मकसद उन कंपनियों का प्रतियोगी बनना है जो सोशल मीडिया यूजर्स के ‘डेटा का मालिक’ बनने की कोशिश कर रही हैं।
107 करोड़ की फंडिंग मिली
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक जैक डॉर्सी की नई कंपनी को अब तक 107 करोड़ रुपए से ज्यादा की फंडिंग भी मिल चुकी है। जैक डॉर्सी को टेक की दुनिया में ‘कैप्टन जैक स्पैरो’ के नाम से भी जाना जाता है। मतलब उनका खेल कभी खत्म नहीं होता और वो वापसी करते हैं।