Homeहिंदी NEWSसिनेमाऑन माई माइंड डायरेक्टर ऑन पर्सनल कनेक्शन टू शॉर्ट फिल्म - द...

ऑन माई माइंड डायरेक्टर ऑन पर्सनल कनेक्शन टू शॉर्ट फिल्म – द हॉलीवुड रिपोर्टर


लेखक-निर्देशक मार्टिन स्ट्रेंज-हैनसेन और निर्माता किम मैग्नसन के लिए, उनकी लाइव-एक्शन लघु फिल्म मेरे दिमाग में, जो अब ऑस्कर के लिए नामांकित है, का गहरा व्यक्तिगत संबंध है। फिल्म, डेनमार्क में शूट की गई और द्वारा जारी की गई न्यू यॉर्क वाला, एक ऐसे व्यक्ति का अनुसरण करता है जो कराओके बार में एक विशेष गीत गाने के लिए कुछ भी नहीं रोकेगा – इससे पहले कि बहुत देर हो जाए। डेनिश जोड़ी बताती है टीहृदय कि यह आपके प्रियजनों को अलविदा कहने और जीवन में गहरे नुकसान से निपटने के बारे में एक फिल्म है – जिसने अपने मध्य-महामारी के निर्माण के दौरान कई चुनौतियों का सामना किया।

मार्टिन, इस कहानी का आपके लिए एक व्यक्तिगत संबंध है, है ना?

मार्टिन स्ट्रेंज-हैनसेना मूल विचार एक समय की बात है जब हम अपनी बेटी के साथ अस्पताल में थे, जिसे मैंने 2001 में खो दिया था। लेकिन इससे पहले, हम अस्पताल में एक-दो बार अंदर और बाहर थे क्योंकि उसे रीढ़ की हड्डी की बीमारी थी। मुझे नींद नहीं आ रही थी क्योंकि बहुत कुछ चल रहा था। मैं जानता था कि [the next day] हम एक डॉक्टर के साथ एक गंभीर बात करने जा रहे थे कि यहाँ से कैसे आगे बढ़ना है, और मैं ऐसा ही था, “मुझे आज रात सोने की ज़रूरत है, वहाँ रहने में सक्षम होने के लिए, पूरी तरह से सतर्क।” मैं अस्पताल से बाहर चला गया, और मैं सड़क पर और इस गोताखोरी बार में चला गया, जो पूरी तरह से खाली था [except for two guys]. मैं बार में गया, और, बिल्कुल हमारी फिल्म के नायक की तरह, मैं ऐसा था, “मुझे डबल व्हिस्की चाहिए और बर्फ के टुकड़े नहीं चाहिए,” और बस वहीं बैठ गया और उसे निगल लिया। मैंने किसी से बात नहीं की, और फिर मैं चला गया, लेकिन मुझे याद है कि जब मैं वहां था तब अन्य दो लोग दुनिया भर में एक रस्सी बांधने के बारे में एक बहुत ही वास्तविक बातचीत कर रहे थे और यदि आप उस पर एक और मीटर लगाते हैं तो क्या होगा रस्सी। मैंने सोचा, “आप एक साथी आदमी के इतने करीब हो सकते हैं, लेकिन आप वास्तव में कभी नहीं जानते कि इस समय उसके जीवन में क्या चल रहा है।”

कराओके पहलू ने तस्वीर में कब प्रवेश किया?

अजीब-हंसने बीस साल पहले, किम और मैंने एक फिल्म बनाई थी। इसे कहा जाता था यह आकर्षक आदमी. हमारे पास कराओके बार में उसके लिए रैप पार्टी थी, और मैं नशे में था और मैं खुश था क्योंकि हम अभी लिपटे हुए थे, इसलिए मेरी भावनाएं बहुत ऊपर थीं। मेकअप कलाकारों में से एक ने कहा, “मार्टिन, क्या आप गाना नहीं गाना चाहते हैं?” मैं ऐसा था, “हाँ, ज़रूर। मुझे एक गाना गाना है।” और मैं कराओके बार में गया, और मैंने माइक पकड़ लिया। मैंने सीधे तीन घंटे तक माइक नहीं छोड़ा। मुझे कराओके के नियम नहीं मिले। हर बार जब कोई नया गाना आता, तो मैं सोचता, “ये लोग मेरे साथ भी गाना चाहते हैं।” वह भी मेरे साथ अटक गया, कराओके के नियमों को न जानने वाले किसी की भावना: आप अपना गाना गाते हैं, और आप वापस चले जाते हैं। एक ही गीत को बार-बार गाने की चाहत रखने वाले पात्र की स्थिति मेरे साथ अटक गई।

किम, आप इस प्रोजेक्ट का हिस्सा क्यों बनना चाहते थे?

किम मैग्नसन मुझे पिच पसंद थी। व्यक्तिगत रूप से, मेरी माँ की कुछ साल पहले कैंसर से मृत्यु हो गई थी, और वह दिल से बहुत छोटी थी, और मैं उम्र में छोटा था और वह मेरी सबसे अच्छी दोस्त थी और दुनिया में हर किसी की सबसे अच्छी दोस्त थी। मैं उसके साथ पिछले 48 घंटों से अस्पताल के कमरे में था। मेरे लिए यह फिल्म अपनों को अलविदा कहने वाली है। मुझे लगता है कि इस जीवन में हर किसी के पास उनके करीब कोई है [whose loss has meant] उन्हें किसी तरह बहुत अनुभव करने की ज़रूरत थी [endearing] और साहसी स्थिति। यह ठीक मेरे अंदर आ गया।

मुझसे प्रोडक्शन के बारे में बात करो। आपने प्रोडक्शन कब शुरू किया और कब रैप किया? शूटिंग में कितने दिन लगे?

मैग्नसन: शूटिंग चार दिनों की थी, जिसे महामारी के दौरान शूट किया गया था। यह सेट पर चालक दल तक ही सीमित था, और उस समय, डेनमार्क में आधिकारिक नियम थे कि आपको किसी भी समय एक कमरे में 10 लोगों की अनुमति होगी। इसलिए कुछ क्रू मेंबर्स को बिल्डिंग के बाहर रहना पड़ता था और जब काम करने की बारी आती थी तब वे अंदर आते थे, और फिर उन्हें हमेशा बाहर जाना पड़ता था। एक छोटे बुलबुले की तरह था। इस तरह इसे चुनौतीपूर्ण बना दिया। लेकिन इस बारे में वापस आना कि यह किस बारे में है – जिसे शायद सभी ने अनुभव किया है [at some point] कि आपका कोई करीबी किसी न किसी तरह से गुजरा है – फिर सभी को एक साथ खींचा गया क्योंकि प्रत्येक क्रू मेंबर को इसे चलाने के लिए अपने सामान्य कार्य क्षेत्र से थोड़ा अधिक करने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह केवल इतने ही लोग हो सकते हैं [on set]. इस तरह, मुझे लगता है कि हमें इससे फायदा हुआ।

आलसी भरी हुई छवि

बार में एक दृश्य में सितारे रासमस हैमरिच और कैमिला बेंडिक्स।
बेंजोना फिल्म की सौजन्य

कुछ चुनौतियाँ क्या थीं?

अजीब-हंसने उस समय, मैंने खुद से कहा, “ठीक है, अगर हम अभी शूटिंग करते हैं, महामारी के दौरान जब सभी बार बंद हैं, तो वास्तव में एक लघु फिल्म करना एक बहुत अच्छा विचार है क्योंकि आपको एक बार मुफ्त में मिल सकता है।” फिर मैंने एक अन्य स्थान पर लिखा, जो आपके हाथ पाने के लिए सबसे कठिन स्थान है: एक अस्पताल। मैंने जितने भी अस्पतालों से संपर्क किया, वे इस तरह थे, “आप गंभीर नहीं हो सकते। अभी, हम लोगों से कह रहे हैं कि आप अपने रिश्तेदारों से मिलने नहीं जा सकते, और आप यहां आकर फिल्म बनाना चाहते हैं?” और मैं पूरी तरह से समझ गया था कि, मैं इसका पूरी तरह से सम्मान करता हूं। लेकिन शूटिंग से एक दिन पहले, हमें यह रिहर्सल रूम मिला, जो नर्सिंग शिक्षा के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए हम कहीं भी फिल्म बना सकते हैं जहां कोई बीमार लोग नहीं थे और हमें किसी को कोई नुकसान नहीं हो सकता था। वह एक बाधा थी जो एक समय मुझे दे रही थी … मेरा मतलब है, मेरे भूरे बाल हैं, लेकिन [it was giving me] अत्यधिक भूरे बाल।

एक और मज़ेदार हिस्सा – जो कुछ ऐसा है जो मैंने पहले कभी नहीं किया है [and] फिर से महामारी के कारण – मैं और मेरा संपादक इस फिल्म को करते समय एक ही कमरे में कभी नहीं थे। … [In terms of the song “Always on My Mind,”] मुझे गाना पसंद है और यह बिल्कुल है [why] यह वहाँ होना है। लेकिन मुझे पता चला कि सोनी के साथ हमारी अच्छी बातचीत हुई, जिसने हमें गाने के अधिकार दिए, लेकिन यह उतना आसान नहीं था जितना मैंने सोचा था क्योंकि मैंने सोचा था, “ठीक है, मैं कराओके संस्करण कर रहा हूं, यह कितना कठिन हो सकता है होना?” पता चला, यह कठिन था [to get the rights for] कवर संस्करण।

लंबाई और स्पष्टता के लिए संपादित साक्षात्कार।

यह कहानी पहली बार द हॉलीवुड रिपोर्टर पत्रिका के मार्च स्टैंड-अलोन अंक में प्रकाशित हुई थी। पत्रिका प्राप्त करने के लिए, सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें.



RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Apple patent reveals it has fixed the worst thing about AirPods Max

While Apple's AirPods Max might be some of the best headphones ever created, its controversial Smart Case has drawn ire from buyers and...