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कंपनी ने बंद किया ऑल्टो 800 का प्रोडक्शन, जानें इसके फैमिली कार बनने का सफर | Maruti stopped the production of Maruti 800


नई दिल्ली12 घंटे पहले

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कंपनी ने बंद किया ऑल्टो 800 का प्रोडक्शन, जानें इसके फैमिली कार बनने का सफर | Maruti stopped the production of Maruti 800

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने अपनी सबसे पॉपुलर एंट्री लेवल कार ऑल्टो 800 (Alto 800) को बंद कर दिया है। कंपनी ने अभी कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की है, लेकिन इंडिया टुडे की रिपोर्ट में बताया गया है कि ऑटोमेकर कंपनी ने हैचबैक सेग्मेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार के प्रोडक्शन को रोक दिया है। अब एंट्री लेवल सेग्मेंट में मारुति के लाइनअप में ऑल्टो K10 मिलेगी।

कंपनी हाल ही में ऑल्टो 800 के स्टैंडर्ड, LXi और LXi CNG वैरिएंट को बंद कर दिया था। ऑल्टो साल 2000 से मार्केट में है। कंपनी ने 2010 तक कार की 18,00,000 यूनिट्स बेची गई हैं। इसके बाद ऑल्टो K10 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था।

साल 2010 से अब तक कंपनी ने ऑल्टो 800 की 17,00,000 यूनिट और ऑल्टो K10 की 9,50,000 यूनिट बेची हैं। यह लंबे समय से देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक बनी हुई है। यहां हम आपको ऑल्टो 800 सफल होने की कहानी बता रहै हैं…

सबसे पहले जानते हैं कंपनी ने कार बंद क्यों की
रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी BS6 फेज-2 नॉर्म्स का अनुसार ऑल्टो 800 को अपग्रेड करने के लिए निवेश नहीं करना चाहती, इसलिए इसका कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। अब कंपनी स्टॉक में बची हुई यूनिट्स ही बेचेगी। ऑल्टो 800 का प्रोडक्शन बंद करने के पीछे का एक कारण ऑल्टो K10 (Alto K10) की मांग का बढ़ना भी माना जा रहा है। कंपनी ने फैसला लिया है कि हमें ऑल्टो 800 को बंद कर देना चाहिए और एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट में ऑल्टो K10 उसका मुख्य मॉडल होगा।

भारत सरकार लोगों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए कार को ज्यादा सेफ बनाने पर जोर दे रही है। ऐसे में नितिन गडकरी ने कार में 6 एयरबैग के नियम को जरूरी कर दिया है। वहीं भारत में जल्द ही कारों का क्रैश टेस्ट भी किया जाएगा। इसके लिए भारत NCAP का शुरुआत हो रही है। ऐसे में कार कंपनियों के सामने इन छोटी हैचबैक में 6 एयरबैग लगाने की चुनौती बढ़ गई है।

ऑल्टो K10 और ऑल्टो 800 की प्राइस
इस फैसले के साथ ही मारुति सुजुकी अब ऑल्टो K10 को एंट्री-लेवल मॉडल के रूप में प्रमोट करेगी। इसकी शुरुआती कीमत 3.99 लाख रुपए है जो टॉप वैरिएंट में 5.94 लाख रुपए तक जाती है। ये दिल्ली का एक्स- शोरूम प्राइस हैं। ऑल्टो 800 की बात करें, तो मारुति सुजुकी की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में एक्स-शोरूम ऑल्टो 800 की कीमत 3.54 लाख रुपए और 5.13 लाख रुपए के बीच है।

796 cc का पेट्रोल इंजन
मारुति सुजुकी ऑल्टो में 796cc का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 47bhp की पावर और 69Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, इसका CNG मॉडल 40bhp की पावर और 60Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह हैचबैक 5-स्पीड वाले मैनुअल गियरबॉक्स के साथ भी आती है।

कई शानदार फीचर्स से लैस है हैचबैक
ऑल्टो में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल-टोन इंटीरियर, सेंट्रल लॉकिंग, कीलेस एंट्री, फ्रंट और रियर कप होल्डर, रिवर्स पार्किंग सेंसर और डुअल फ्रंट एयरबैग जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

अब जानते हैं ऑल्टो 800 की जगह लेने वाली ऑल्टो K10 के बारे में…

मारुति ने नई ऑल्टो K10 को 7 महीने पहले लॉन्च किया था। ये सॉलिड व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्रेनाइट ग्रे, सिजलिंग रेड, स्पीडी ब्लू और अर्थ गोल्ड कलर ऑप्शन के साथ आती है। डायमेंशन की बात करें तो यह 3,530 मिमी लंबी, 1,490 मिमी चौड़ी है और 1,520 मिमी ऊंची है। इसका व्हीलबेस लंबाई 2,380 मिमी और वजन 1,150 किलोग्राम है।

ऑल्टो 800 के मुकाबले K10 का साइज बड़ा है। इसमें 17 लीटर कैपेसिटी का फ्यूल टैंक और 177 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। ग्राउंड क्लीयरेंस 160mm अनलेडेड है। कार को हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म में तैयार किया गया है। ये वही प्लेटफॉर्म है जिसमें मारुति सुजुकी एस-प्रेसो, सेलेरियो, बलेनो और अर्टिगा बनती हैं।

ऑल्टो K10 : पावरट्रेन
कार में 998cc का 1.0 लीटर K10C डुअलजेट पेट्रोल+CNG इंजन मिलता है, जो पेट्रोल में 48 kW की पावर और 89 Nm का टॉर्क जनरेट करता है, वहीं CNG में 41.7 kW की पावर और 82.1 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन को मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ट्यून किया गया है। कार पेट्रोल में 24.90 kmpl और CNG में 33.85 kmpl का माइलेज देती है।

अब जानते हैं ऑल्टो का सफर…

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