Homeहिंदी NEWSसिनेमाकैलिफ़ोर्निया रनवे प्रोडक्शंस से कनाडा, जॉर्जिया को सबसे अधिक लाभ - हॉलीवुड...

कैलिफ़ोर्निया रनवे प्रोडक्शंस से कनाडा, जॉर्जिया को सबसे अधिक लाभ – हॉलीवुड रिपोर्टर


मोटे तौर पर जिन परियोजनाओं के लिए आवेदन किया गया था, लेकिन उन्हें 2015 से 2020 तक कैलिफोर्निया में शूट करने के लिए टैक्स क्रेडिट नहीं मिला, उन्होंने कहीं और फिल्म बनाने का फैसला किया, जिसमें राज्य को आर्थिक गतिविधियों में $ 7.7 बिलियन, 28,000 नौकरियों और राज्य और स्थानीय करों में $ 350 मिलियन से अधिक की लागत आई।

मोशन पिक्चर एसोसिएशन द्वारा कमीशन किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, प्रमुख स्टूडियो के लिए एक व्यापार निकाय, परियोजनाओं के क्षेत्रों में खर्च में $ 3 बिलियन से अधिक की भगोड़ा प्रोडक्शंस उत्पन्न हुई। सबसे लोकप्रिय गंतव्य कनाडा, जॉर्जिया और न्यू मैक्सिको थे।

लॉस एंजिल्स काउंटी इकोनॉमिक डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एलएईडीसी) द्वारा की गई रिपोर्ट में कहा गया है, “अगर ये प्रोडक्शन राज्य में रुके होते, तो कैलिफोर्निया को आर्थिक लाभ मिलता।”

निष्कर्ष कैलिफोर्निया द्वारा दिए गए फिल्म और टीवी टैक्स क्रेडिट के समर्थन को बढ़ावा देने के लिए हैं। कार्यक्रम के तहत, राज्य फिल्म निर्माताओं को योग्य व्यय पर अपने खर्च का 20 से 25 प्रतिशत वापस पाने की अनुमति देकर सालाना 330 मिलियन डॉलर का उत्पादन प्रदान करता है, जैसे कि चालक दल और निर्माण लागत का भुगतान करना। इसमें अभिनेताओं का वेतन, लाइसेंस शुल्क और वितरण खर्च शामिल नहीं है।

जुलाई में, गॉव गेविन न्यूजॉम ने एक बिल (SB144) पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कार्यक्रम में 330 मिलियन डॉलर का टैक्स क्रेडिट जोड़ा गया, जो कि 2025 में समाप्त होने के लिए निर्धारित है, इस चिंता के बीच राज्य में शूटिंग को प्रोत्साहित करने के लिए कि कैलिफोर्निया देश के प्रमुख के रूप में अपना पैर जमा रहा है। फिल्म हब। न्यूज़ॉम द्वारा हस्ताक्षरित एक और बिल पर 2030 तक क्रेडिट का विस्तार होगा।

ऑफिस ऑफ बिजनेस एंड इकोनॉमिक डेवलपमेंट के निदेशक डी डी मायर्स ने एक बयान में कहा, “इस कार्यक्रम की सफलता न केवल सृजित और बरकरार रखी गई नौकरियां हैं, बल्कि यह पूरे क्षेत्र और राज्य के अन्य व्यवसायों को प्रदान करने वाला आर्थिक इंजन है।” . “यह LAEDC रिपोर्ट बताती है कि कैलिफ़ोर्निया की अर्थव्यवस्था के लिए इसका कितना अर्थ है – और हम अपने राज्य में इस महत्वपूर्ण उद्योग के लिए इतने प्रतिबद्ध क्यों हैं।”

इस कार्यक्रम ने 2015 से 2020 तक आर्थिक उत्पादन में 22 अरब डॉलर और 110,300 नौकरियों में योगदान दिया, अध्ययन का अनुमान है। आर्थिक गतिविधियों में यह वृद्धि राज्य और स्थानीय सरकारों को लगभग 962 मिलियन डॉलर कर राजस्व में वापस कर दी गई।

अध्ययन ने 169 प्रस्तुतियों का मूल्यांकन किया जिन्हें टैक्स ब्रेक दिया गया था। इन परियोजनाओं को 915 मिलियन डॉलर का क्रेडिट दिया गया और प्रत्यक्ष खर्च में 7.4 बिलियन डॉलर उत्पन्न हुए।

रिपोर्ट में 157 परियोजनाओं का भी अनुसरण किया गया था जिन्हें कैलिफोर्निया में शूट करने के लिए टैक्स क्रेडिट से वंचित कर दिया गया था। अध्ययन के लेखकों ने कहा कि जिन प्रस्तुतियों का चयन नहीं किया गया था, उनमें से लगभग आधे राज्य को पूरी तरह से दूसरे अधिकार क्षेत्र के लिए छोड़कर समाप्त हो गए।

रिपोर्ट के अनुसार, जॉर्जिया ($551.9 मिलियन), न्यू मैक्सिको ($250.3 मिलियन), न्यूयॉर्क ($186.6 मिलियन) और लुइसियाना ($103.4 मिलियन) जैसे राज्यों में इस तरह के भगोड़े प्रोडक्शन ने $ 1 बिलियन से अधिक खर्च किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अकेले कनाडा ने उन परियोजनाओं से उत्पादन व्यय में 1.2 अरब डॉलर आकर्षित किए जो कैलिफोर्निया में फिल्म नहीं कर सके। लाभान्वित होने वाले अन्य देशों में यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं।

अध्ययन ने अन्य राज्यों में शूटिंग की बढ़ती अपील पर जोर दिया जो कैलिफोर्निया की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी टैक्स ब्रेक की पेशकश करते हैं। 30 से अधिक राज्यों में फिल्म और टीवी प्रस्तुतियों को आकर्षित करने के लिए उत्पादन प्रोत्साहन हैं और कैलिफोर्निया के “कर प्रोत्साहन कम प्रतिस्पर्धी हैं- कुछ मामलों में, काफी कम।”

उदाहरण के लिए, जॉर्जिया अपने कार्यक्रम पर बिना किसी वार्षिक सीमा के 30 प्रतिशत कर क्रेडिट प्रदान करता है। क्रेडिट भी हस्तांतरणीय है, जिसका अर्थ है कि परियोजनाएं इसे उन कंपनियों को बेच सकती हैं जिन पर कर बकाया है। कैलिफ़ोर्निया केवल दो राज्यों में से एक है, जिनके क्रेडिट बड़े पैमाने पर अहस्तांतरणीय और अकाट्य हैं।

लेकिन जहां कैलिफोर्निया कर प्रोत्साहन में पिछड़ जाता है, यह अध्ययन के अनुसार उत्पादन के बुनियादी ढांचे और कमरे के लिए बनाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “5.2 मिलियन वर्ग फुट प्रमाणित स्टेज स्पेस के साथ, और एक अतिरिक्त अनुमानित एक मिलियन वर्ग फुट गैर-प्रमाणित या विशेष स्थान के साथ, लॉस एंजिल्स मनोरंजन उत्पादन बुनियादी ढांचे में एक बेजोड़ उद्योग नेता है।” “इस आंकड़े को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, यूनाइटेड किंगडम में 3.5 मिलियन वर्ग फुट का मंच स्थान है, और पूरे कनाडा में लॉस एंजिल्स काउंटी के समान वर्ग फुटेज है। संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर, जॉर्जिया और न्यूयॉर्क में क्रमशः 2.0 और 1.8 मिलियन वर्ग फुट का मंच स्थान है।

वर्तमान में एक है लॉस एंजिल्स में मंच की जगह की कमी.

कैलिफ़ोर्निया में फिल्माए गए हालिया प्रोजेक्ट्स में शामिल हैं नद्यपान पिज्जा, रिकार्डो होने के नाते तथा किंग रिचर्ड. जेरी सीनफेल्ड की आगामी कॉमेडी अनफ्रोस्टेडब्रैड पेटन का विज्ञान-फाई साहसिक एटलस और जेरी ब्रुकहाइमर बेवर्ली हिल्स कॉप 4 राज्य के फिल्म और टीवी टैक्स क्रेडिट कार्यक्रम में भाग लेने के लिए फरवरी में चुनी गई 30 नई फिल्मों में से हैं।



RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds