Monday, September 26, 2022

எண்ணம் போல் வாழ்க்கை..!

क्या काली मिर्च का सेवन हो सकता है नुकसानदायक? जानिए 5 साइड इफेक्ट्स


हाइलाइट्स

काली मिर्च के अधिक इस्तेमाल से पेट खराब हो सकता है.
काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन अन्य दवाइयों के साथ रियेक्ट कर सकती है.
काली मिर्च का अधिक सेवन गले और पेट में जलन कर सकता है.

Side Effects of Black Pepper: हर घर के किचन में मिलने वाली काली मिर्च का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है. इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काली मिर्च काफी काम में आती है. इसका इस्तेमाल चाय और काढ़ा बनाने में किया जाता है. देखा जाए तो हेल्थ के लिए काली मिर्च काफी अच्छी मानी जाती है. एंटी-माइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी के गुणों से भरपूर काली मिर्च लिवर, आंत और किडनी का भी ख्याल रखती है. इसमें कैंसर विरोधी गुण भी होते हैं. इतने फायदों के बाद भी काली मिर्च हेल्थ को काफी तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती है, जो खतरनाक भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं, ज़रूरत से ज्यादा काली मिर्च खाने से सेहत को क्या नुकसान पहुंच सकते हैं.

बढ़ सकती है गैस की समस्या
स्टाइलक्रेज के मुताबिक, ज्यादा काली मिर्च खाने से गैस्ट्रिक म्यूकोसल की समस्या बढ़ सकती है. इसके सेवन के बाद गले और पेट में जलन की शिकायत हो सकती है. इसके आलवा कब्ज, डायरिया की भी परेशानी हो सकती है. काली मीर्च की तासीर काफी गरम होती है. अगर पित्त की समस्या है तो काली मिर्च से पहरेज करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

प्रेगनेंसी में खतरा
प्रेगनेंसी के दौरान गरम तासीर की चीजें खाने से पहरेज करना चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान काली मिर्च का सेवन काफी कम मात्रा में करना चाहिए. अगर बच्चे को फीड कराती हैं, तो काली मिर्च बिलकुल भी नहीं खानी चाहिए. इससे बच्चे के पेट में जलन हो सकती है. साथ ही गर्मी का मौसम है तो भी काली मिर्च से पहरेज करें.

फर्टिलिटी हो सकती है कम
काली मिर्च का ज्यादा सेवन पुरुषों की प्रजनन क्षमता को काफी प्रभावित कर सकती है. अगर पुरुष जरूरत से ज्यादा काली मिर्च का सेवन करते हैं तो उनके यौगिक गुणों को काफी नुकसान पहुंच सकता है.

बढ़ सकती है स्किन की समस्या
स्किन में अगर नमी रहेगी तो वो खूबसूरत और चमकदार नजर आएगी. नमी पाने के लिए गरम तसीर की चीजों को खाने से पहरेज करना चाहिए. इसे खाने से स्किन में खुजली की समस्या, स्किन से जुड़ी बीमारी या पिम्पल्स भी हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

आ सकती है छींक
अधिक काली मिर्च के सेवन से छींकें आ सकती हैं. माना कि यह बहुत गंभीर समस्या नहीं है. लेकिन इसकी तरफ भी ध्यान करना जरूरी है क्योंकि काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन एक इरिटेंट के जैसे काम करता है और जिसकी वजह से नेजल म्यूकस मेंब्रेन में इरिटेशन बढ़ जाती है और छींके आने लगती हैं.

Tags: Black pepper, Health, Lifestyle



Source link

Today's Feeds

Want to submit Guest Post ?

Submit your guest / Sponsored Post on below form 👇🏻👇🏻

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Continue reading