Wednesday, December 1, 2021
HomeHealthGYMक्या पीरियड के बाद हाइट बढ़ती है?

क्या पीरियड के बाद हाइट बढ़ती है?


कम उम्र में लड़की के पीरियड्स शुरू होने के बाद बहुत से पेरेंट्स के मन में यह सवाल आता है की अब बेटी की हाइट रुक तो नहीं जाएगी। इसको लेकर लड़कियां भी चिंता में रहती है की मेरी हाइट बढ़ेगी या नहीं।

क्या पीरियड के बाद हाइट बढ़ती है – Does Height Increase After Period

लड़कियाँ अक्सर इस चिंता में रहती है की माहवारी आने के बाद कहीं मेरी लम्बाई बढ़ना रुक गई तो क्या होगा। सबसे पहले आपको यह देखना होगा की आपके पेरेंट्स की लम्बाई कितनी है क्योंकि अधिकतर बच्चों की लम्बाई उनके पेरेंट्स की लम्बाई पर निर्भर करती है।      

कुछ मामलों में लड़कियों की हाइट अपने माता-पिता से ज्यादा होती है या फिर कम होती है। जब आपके पहली बार पीरियड्स शुरू होते है तो उस अवधि से ६ से १२ महीने पहले का समय आपके शारीरिक विकास का समय होता है जिसमें कई तरह के बदलाव आते है। ऐसा उस समय होता है जब आपको ज्यादा भूख लगने लगती है।

झुकने की कोशिश करते समय तंग हैमस्ट्रिंग होते हैं। किसी भी लड़की की हाइट पहली बार पीरियड्स शुरू होने के बाद १ से २ इंच बढ़ती है। यदि आपके पीरियड्स अभी तक शुरू नहीं हुए तो आपको लम्बाई बढ़ाने के तरीके आजमाना चाहिए।

जिसमें पौष्टिक आहार सबसे महत्वपूर्ण है। पौष्टिक खाद्य समूह का सेवन करे। अगर आपकी पहली माहवारी शुरू हो गई है तो आपकी लम्बाई अभी भी बढ़ सकती है।

आपको स्वस्थ आहार लेना होगा और व्यायाम को अपने दैनिक जीवन में शामिल करना होगा। चेक करे की आप विटामिन डी और कैल्शियम सही मात्रा में ले रहे है या नहीं। अपनी हड्डियों को मजबूत बनाये रखे।

लंबाई बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए – How to Increase Your Height

कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर आप अपनी हाइट बढ़ा सकते है।

१. संतुलित आहार खाएं

अपने आहार में पोषक तत्व शामिल करे। जिसके लिए फल, साबुत अनाज, सब्जियां, डेरी प्रोडक्ट्स, प्रोटीन आदि खाएं। कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा लें।

२. अच्छी नींद लें

पर्याप्त नींद हाइट बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि आराम के समय ऊतक का पुनर्जनन होता है। नींद के समय शरीर में ग्रोथ हार्मोन का उत्पादन होता है।

३. एक्सरसाइज करे

आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करना चाहिए। यह शरीर को फिट रखती है और हाइट बढ़ाती है। कुछ एक्सरसाइज जो हाइट बढ़ाने में आपकी मदद करेगी।

अन्य गतिविधियाँ जैसे: स्विमिंग करना, बास्केटबॉल, फ़ुटबॉल।

४. अच्छी मुद्रा का अभ्यास

अगर आप खराब पॉश्चर में बैठते या खड़े होते है तो यह आपको छोटा दिखाता है। आपकी लम्बाई खड़े होने, बैठने और सोने पर भी निर्भर करती है। सही पॉश्चर अपनाएँ यह आपको लम्बा दिखाने में मदद करेंगे।

मुद्रा में सुधार के लिए आप इन पोज़ को ट्राई करे।

  • माउंटेन पोज
  • चाइल्ड पोज
  • कोबरा पोज

५. लंबाई बढ़ाने के लिए खाद्य उत्पाद

अपने आहार में कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थ शामिल किये जाये तो कुछ इंच तक हाइट बढ़ सकती है। लम्बाई बढ़ाने के लिए यह खाद्य पदार्थ खाने के साथ ही शारीरिक गतिविधियां करना भी आवश्यक है।

  • अंडे
  • सोया प्रोडट्स या सोयाबीन
  • केले
  • ओटमील
  • हरी सब्जियां
  • चिकन
  • डेरी प्रोडक्ट्स

६. शरीर को हाइड्रेट रखें

पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालना जरुरी होता है इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। शरीर जब सही तरह से काम करेगा तो आप अपने स्वास्थ्य और अपनी हाइट में अंतर देख पाएंगे।

निष्कर्ष:

पीरियड्स आने पर परेशान ना हो अपने आहार में अच्छे खाद्य पदार्थ शामिल करे और नियमित तौर पर व्यायाम करे। व्यायाम आपको स्वस्थ और फिट बनाये रखेगा और हाइट बढ़ाने में भी मदद करेगा।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds