क्या है एयरलाइंस में परोसा जाने वाला हिंदू मील, जो शुद्ध शाकाहारी नहीं होता

0
37
क्या है एयरलाइंस में परोसा जाने वाला हिंदू मील, जो शुद्ध शाकाहारी नहीं होता


दुनिया में कई एयरलाइंस ऐसी हैं, जो विमान यात्रा के दौरान अनुरोध पर हिंदू मील सर्व करती हैं. अगर आप ये सोच रहे हैं कि  हिंदू मील का संबंध शुद्ध शाकाहारी खाने से है तो आप गलत हैं. हम आपको बताते हैं कि दरअसल लंबी दूरी की इंटरनेशनल फ्लाइट्स में परोसा जाने वाला ये मील क्या है.

भारत से विदेश जाने वाली कई इटंरनेशनल फ्लाइट्स में हिंदू मील की स्पेशल व्यवस्था रहती है. हालांकि इसके लिए फ्लाइट के 72 घंटे पहले तक आपको अपनी फूड प्राथमिकता की जानकारी एयरलाइंस को देनी होती है. वैसे फ्लाइट्स में हिंदू मील के साथ एक खास खाना जैन मील भी परोसा जाता है. इंटरनेशनल फ्लाइट्स में इतने अलग-अलग तरह की मील्स परोसी जाती हैं कि जानकर हैरत में पड़ जाएंगे.

पहले बात हिंदू मील की जो अमीरात समेत एयरलिंगस, केएलएम, यूनाइटेड एयरलाइंस, यूएस एयरवेज जैसी कई एयरलाइंस समेत सभी बड़ी एयरलाइंस में परोसा जाता है.

हिंदू मील में क्या क्या होता है

आमतौर पर लंबी दूरी की इंटरनेशनल एयरलाइंस में हिंदू मील का मतलब है कि हिंदु समुदाय के ऐसे लोगों का खाना, जो ना सख्त शाकाहारी हों और न ही बीफ का सेवन करते हों. अलबत्ता ये मीट, फिश और अंडा खाते हों.

hindu meal

एयरलाइंस में हिंदू मील की थाली

हिंदू मील (एचएनएमएल) – एक या ज्यादा तरह के शाकाहारी व्यंजन, एक या दो तरह के नॉन वेज, जिसमें लैंब, चिकन, फिश, अंडा की डिश होंगी, डेयरी प्रोडक्ट्स. इसमें बीफ नहीं होता.

शाकाहारी भारतीयों के लिए और भी मील

एयरलाइंस में इसे एशियन वेजेटेरियन मील यानी एवीएमएल कहा जाता है. ये आमतौर पर उन यात्रियों के लिए होता है, जो भारतीय शाकाहारी हैं. इसमें सुगंध और मसालायुक्त व्यंजन होते हैं, जो विशुद्ध शाकाहारी होते हैं और भारतीय उपमहाद्वीप के टेस्ट के दृष्टि से तैयार होते हैं. इस मील में ताजे फल और डेयरी प्रोडक्ट्स होते हैं. इस मील में किसी तरह का नानवेज नहीं होता. इस में सूखे फल, फलियां, तोफू और अनाज होते हैं.

एयरलाइंस में वेजन मील का मतलब क्या होता है

इंटरनेशनल फ्लाइट्स में कई तरह के वेजेटेरियन मील्स परोसे जाते हैं. लेकिन वो अलग अलग तरह के होते हैं.

lsg food

वेजेटेरियन मील (वीजीएमएल) –  इसे वेगन के नाम भी जाना जाता है. इसमें अंडा तक नहीं होता और न ही डेयरी प्रोड्क्ट्स. इसमें एक या कई तरह के शाकाहारी डिश, सभी तरह के वेजिटेबल, फ्रेश फ्रूट्स होते हैं. इसमें किसी भी तरह का नानवेज, एनिमल प्रोडक्ट्स या बाई प्रोडक्ट्स नहीं होते.

वेजेटेरियन लेप्टो-ओवो मील (वीएलएमएल) – इस वेजेटेरियन मील में अंडा हो सकता है. डेयरी प्रोडक्ट्स, फ्रेश फ्रूट्स, दालें होती हैं. फिश और मीट नहीं होता

वेजेटेरियन ओरिएंटल मील (वीओएमएल)- इसमें वेजेटेरियन डिश को चाइनीज या ओरिएंटल स्टाइल में बनाया जाता है

Flying Emirates

इमीरेट्स की न्यूयार्क से दिल्ली फ्लाइट में परोसे जाने वाला एक मील

जैन मील क्या होता है

हां, बहुत सी इंटरनेशनल फ्लाइट्स जैन वेजेटेरियन मील भी परोसती हैं. ये जैन समुदाय के खाने की दृष्टि से पूरी तरह शाकाहारी होता है, इसे कुछ तय भारतीय मसालों के जरिए तैयार किया जाता है. इसमें ताजे फल, वो डंढलदार सब्जियां, जो जमीन के ऊपर पैदा होती हैं. इसमें एनिमल प्रोडक्ट्स और बाई प्रोडक्ट्स, सीफूड, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडा, ब्रोकोली और जड़दार सब्जियां मसलन-प्याज, मशरूम, अदरक, लहसुन, आलू, गाजर, चुकंदर, मूली और हल्दी नहीं होते.

कौसर मील के बारे में भी जानिए

ये खाना पूरी तरह यहूदी रीतिरिवाजों के अनुसार होता है. उन्हें पूरी तरह उसी अनुसार बनाया जाता है.

1024px Turkish Airlines

तुर्की एयरलाइंस का मील

एयरलाइन में पहली बार खाना कब परोसा गया

वर्ष 1919 में हेंडले पेज ट्रांसपोर्ट नाम की एयरलाइन कंपनी ने लंदन-पेरिस रुट पर खाना परोसना शुरू किया. इसमें सैंडविच और फल दिए जाते थे.

australian airlines

अास्ट्रेलियन एयरलाइंस में परोसी जाने वाली मील

एयरलाइन में कितने तरह का खाना परोसा जाता है

एयरलाइंस में बहुत तरह का खाना परोसा जाता है, जिसमें कांटिनेंटल, तुर्की, फ्रेंच, इतालवी, चाइनीज, कोरियन, जापानीज और इंडियन स्टाइल का खाना परोसा जाता है. साथ ही कुछ मेडिकल डाइट्स भी परोसे जाते हैं. मसलन-लो फाइबर, हाई फाइबर, लो फैट, डायबिटीक, पीनट फ्री, नॉन लेक्टोज, कम नमक, लो कैलोरी, लो प्रोटीन और ग्लूटेन फ्री मील्स शामिल रहते हैं. अब तक अमीरात एयरलाइंस में खाने का मेनू 26 तरह का था लेकिन अब इसमें कुछ कटौती की गई है.

हलाल फूड

बहुत-सी इस्लामिक एयरलाइंस इस्लामी कस्ट्म्स के अनुसार हलाल सर्टिफाइड मील परोसते हैं. इसमें पोर्क और अल्कोहल नहीं होता.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here