गर्मी के मौसम में डाइट में जरूर शामिल करें पाइनएप्‍पल, इन हेल्‍दी रेसिपीज को करें ट्राई Pineapple recipes for summer diet– News18 Hindi

0
38
गर्मी के मौसम में डाइट में जरूर शामिल करें पाइनएप्‍पल, इन हेल्‍दी रेसिपीज को करें ट्राई Pineapple recipes for summer diet– News18 Hindi


गर्मी (Summer) के मौसम में वैसे तो बाजार में कई तरह के फल (Fruits) मिलते हैं जिनमें से एक है अनानास (Pineapple). स्‍वाद में खट्टा मीठा यह फल जितना टेस्‍टी लगता है सेहत के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है. हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विटामिन सी युक्त अनानास में फाइबर और मैंग्नीज भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जिससे शरीर का इम्युन सिस्टम मजबूत रहता है. इसके अलावा, पौष्टिक तत्‍वों की बात करें तो इसमें आयरन, विटामिन ए, विटामिन के, फॉस्‍फोरस, जिंक, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, कार्ब, मैग्‍नीज, कॉपर, विटामिन बी6, थियामिन, फॉलेट आदि भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट हमारे शरीर को फ्रीरैडिकल से बचाते हैं और कई बीमारियों को दूर रखते हैं. इसके सेवन से डाइजेशन भी ठीक रहता है. शोध के मुताबिक, ये कैंसर से भी हमारे सेल्‍स को बचाने में मदद करता है. पाइनएप्‍पल किसी भी तरह के इन्‍फ्लामेशन को दूर करता है और इसके नियमित सेवन से अर्थराइटिस की समस्‍या भी दूर रहती है. इतने गुणों से भरपूर इस फल को नियमित रूप से थोड़ी मात्रा में जरूर सेवन करना चाहिए.

कैसे करें प्रयोग

वैसे तो इसे यूं ही काटकर भी खाया जा सकता है लेकिन अगर आप इसे नए नए रूप में खाना चाहते हैं तो यहां यहां कुछ रेसिपीज़ बताई जा रही है जिसकी मदद से आप रोज नए नए स्‍टाइल में इसका आनंद उठा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसकी कुछ खास और मजेदार रेसिपीज.

इसे भी पढ़ेंं : डायबिटीज की है शिकायत, तो दालचीनी का इस तरह करें सेवन

 

1.रायता के रूप में

गर्मी के मौसम मे अबतक आपने बूंदी रायता और खीरा रायते का प्रयोग किया है लेकिन आप अपने भोजन में ट्विस्ट लाते हुए इस गर्मी में पाइन एप्‍पल का भी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप अनानास के टुकडे़ करें. आप चाहें तो इसे रायते में डालने से पहले हल्‍का स्‍टीम कर सॉफ्ट कर सकते हैं. इसके बाद इसे आधे घंटे फ्रिेज में रख दें जिससे ये दुबारा से ठंडा हो जाए. अब इसे ताजा दही में डालें और इसमें काला नमक, पुदीना और चीनी पाउडर मिलाकर मिक्‍स कर लें. खाने के साथ रायते का आनंद लें.

2.हलवा के रूप में

इसे बनाने के लिए आपको थोड़ा सा अनानास, चीनी और सूजी की आवश्यकता होगी. इसके अलावा आप केसर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप अनानास को बारीक काट लें और पैन में पानी गर्म करें. गर्म पानी में चीनी डालें और मेल्‍ट हो जाने पर इसमें भूना सूजी डालें. जब सूजी सूखने लगे तो इसमें बारीक कटा पाइनएप्पल और केसर डाल दें. उपर से घी डालें. चलाएं और आपका टेस्‍टी हलवा तैयार है.

3.पायसम के रूप में

आप अनानास पायसम बनाने के लिए अनानास के साथ नारियल के दूध, घी और इलायची पाउडर लें और जैसे चावल का पायसम बनाया जाता है वैसे ही बनाएं. लेकिन ध्‍यान रहे कि अनानास को हल्‍का स्‍टीम कर लें और अंत में डालें. वरना पायसम फट भी सकता है. यह स्वीट डिश दक्षिण भारतीय में बहुत फेमस है.

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद हैं जामुन के बीज, इस तरह करें इस्तेमाल

4.अनानास सलाद

आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. इस सलाद को तैयार करने के लिए आपको अनानास के अलावा क्रीम, मिल्क, नींबू के रस, नट्स, चेरीज आदि की आवश्यकता होगी. आप चाहें तो इसे अपने पंसद के फलों और सब्जियों के साथ भी बना सकते हैं और टेस्‍ट को इनहेंस कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here