Wednesday, December 1, 2021
Homeहिंदी NEWSसिनेमाचीनी एक्ट्रेस झेंग शुआंग पर 3.38 अरब रुपए से अधिक का जुर्माना,...

चीनी एक्ट्रेस झेंग शुआंग पर 3.38 अरब रुपए से अधिक का जुर्माना, टैक्स चोरी करने का आरोप


बीजिंग. आय के अंतर को कम करने की चीन की नई नीति के तहत मशहूर हस्तियों पर निगरानी कड़ी करने के उपायों के मद्देनजर जानी-मानी चीनी एक्ट्रेस झेंग शुआंग (Zheng Shuang) पर कर चोरी के मामले में 3 अरब, 38 करोड़, 71 लाख, 97 हजार 5 सौ रुपए (4 करोड़ 61 लाख डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है. ‘शंघाई म्युनिसिपल टैक्स सर्विस’ ने झेंग पर एक टीवी सीरीज की शूटिंग के दौरान 2019 और 2020 के बीच आय की सही जानकारी नहीं देने और कर चोरी के मामले में शुक्रवार को जुर्माना लगाया. कर अधिकारियों ने कहा कि झेंग का मामला फिल्म और टेलीविजन उद्योग में ‘यिन और यांग’ अनुबंध की स्थिति का उदाहरण है.

‘यिन और यांग’ अनुबंध का अर्थ है कि दो पक्षों के बीच एक ही समझौते के लिए दो दस्तावेज तैयार किए जाते हैं. असल दस्तावेज केवल दोनों पक्षों के बीच रहता है, जबकि दूसरे दस्तावेज में कम वेतन दिखाया जाता है और यही दस्तावेज कर एजेंसियों को दिया जाता है, ताकि कम कर का भुगतान करना पड़े. सरकारी समाचार पत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बताया कि ऐसा कहा जा रहा है कि अत्यधिक कमाई वाले मनोरंजन उद्योग के नियमन को कड़ा करने के प्रयासों के तहत झेंग पर जुर्माना लगाया गया है.

‘नेशनल रेडियो’ और ‘टेलीविजन एडमिनिस्ट्रेशन’ ने शुक्रवार को घोषणा की कि उन सभी कार्यक्रमों का प्रसारण रोक देना चाहिए, जिनमें झेंग ने काम किया है. झेंग को इस साल की शुरुआत में सरोगेसी के जरिए हुए अपने दो बच्चों को अमेरिका में छोड़ने के आरोपों को लेकर सार्वजनिक आलोचना का सामना करना पड़ा था.

राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा मौजूदा पंचवर्षीय योजना में ‘सबकी समृद्धि’ के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित किए जाने के बाद अमीर लोगों पर निगरानी बढ़ा दी गई है. चीन सरकार ने व्यापक स्तर पर आय में असमानता, बढ़ते कर्ज के स्तर और कम होती खपत से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी, ऑनलाइन शिक्षा और रियल एस्टेट सहित अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की कई कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की है, जिनमें अलीबाबा भी शामिल है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds