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ज्यादा फाइबर से भी हो सकती है पाचन में समस्‍या, जानें इसके 5 साइड इफेक्‍ट्स


Side Effects of Fiber: बेहतर सेहत के लिए फाइबर का इंटेक काफी फायदेमंद होता है. फाइबर के सेवन से डाइजेशन बेहतर होता है और गट यानी कि पेट की सेहत अच्‍छी रहती है.आमतौर पर जब हम फल, सब्जियां, अनाज आदि का सेवन करते हैं तो फाइबर की आपूर्ति हमारे शरीर को होती है. फाइबर कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम, गट, शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी तत्‍व होता है. लेकिन अगर हम जरूरत से अधिक फाइबर का सेवन करें तो हमें नुकसान हो सकता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, पुरुषों को दिनभर में 38 ग्राम और महिलाओं को डेली 25 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है. लेकिन अगर आप इस मात्रा से अधिक फाइबर का सेवन कर रहे हैं तो आपको कई तरह की समस्‍याओं से जूझना पड़ सकता है. आबता दें कि फाइबर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं, घुलनशील (Soluble fiber) और अघुलनशील (Insoluble fiber). इन दोनों फाइबर के अलग-अलग काम होते हैं और दोनों का ही पाचन (Digestion) में अलग भूमिका होती है. आज हम बताते हैं कि फाइबर के अधिक इस्‍तेमाल से आपको किन दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है.

अधिक फाइबर के सेवन के नुकसान

गैस की समस्‍या

अगर आप अधिक मात्रा में फाइबर खाते हैं तो इससे आपको गैस की समस्‍या हो सकती है. दरअसल, पाचनतंत्र जब इन्‍हें पचा नहीं पाता है तो पेट में गैस बनने लगते हैं और परेशानी होती है.

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दस्त की समस्‍या

भोजन को अगर पचने में समस्‍या होती है तो दस्‍त की परेशानी होती है. अत्यधिक फाइबर युक्त आहार लेने से भोजन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से जल्दी पास हो जाता है और इस वजह से दस्त की समस्या शुरू हो सकती है.

कब्‍ज की समस्‍या

जब आप फाइबरयुक्‍त भोजन करते हैं तो यह भी जरूरी है कि आप अधिक मात्रा में पानी पिएं. ऐसा ना करने पर फाइबर शरीर में पानी को सोखने का काम करता है और कब्‍ज की समस्‍या शुरू हो जाती है.

डिहाइड्रेशन की समस्‍या

फाइबर को घुलने के लिए अधिक पानी की जरूरत होती है. जब शरीर में फाइबर की अधिक मात्रा होती है तो यह शरीर में मौजूद पानी को सोख लेती है और हमें डिहाइड्रेशन के संकेत आने लगते हैं.

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पेट में दर्द

अगर फाइबर पाचनतंत्र में जाकर तेजी से पचता नहीं है तो पेट में दर्द की समस्‍या शुरू हो जाती है. यह तब तक परेशान करता है जब तक कि खाना पूरी तरह से पच ना जाए.

Tags: Health, Lifestyle



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