Tuesday, July 27, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यदांत दर्द से हैं परेशान तो इन 3 आसान घरेलू उपायों की...

दांत दर्द से हैं परेशान तो इन 3 आसान घरेलू उपायों की मदद से पाएं राहत Effective And Easy Home Remedy For Toothache Problem– News18 Hindi


Effective And Easy Home Remedy For Toothache : दांत में दर्द कभी-कभी असहनीय हो जाता है और हम दवा के बिना नहीं रह पाते. लेकिन हर बार इन दवाओं का सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. दांतों में दर्द (Toothache) के कई कारण हो सकते हैं जैसे दांत में कीड़े लग जाना, दांतों में सड़न, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर हो जाना. बहुत से लोग दांत दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए पेन किलर दवाओं का सेवन कर लेते हैं लेकिन अगर आपको इन दवाओं के साइड इफेक्‍ट से बचना है तो आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से हीं दांत दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि दांत दर्द को दूर के करने के लिए आप किन घरेलू उपायों (Home Remedies) को अपनाकर दर्द से राहत पा सकते हैं.

दांत दर्द के लिए घरेलू उपाय

1.नमक और सरसों के तेल का प्रयोग

अगर आपका अक्‍सर दांतों में दर्द रहता हो तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप हथेली पर आधा चम्‍मच नमक लें और आधा चम्‍मच सरसों का तेल. इन दोनों को अच्‍छी तरह मिला लें और उंगली की मदद से कर मसूढ़ों की मालिश इससे करें. आपको दर्द में आराम मिलेगा.

इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें

2.नींबू का टुकड़ा

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो दांत दर्द में राहत पहुंचा सकता है. इसके लिए आप एक नींबू को आधा आधा काट लें और दर्द वाली जगह पर हल्‍के हाथों से रगड़ें. आपको दर्द में आराम मिलेगा.

3.अमरूद की पत्ती

अमरूद की पत्तियां दांत दर्द में काफी काम आती है. आप पेड़ से छोटी छोटी कोमल पत्तियों का तोडें और धोकर चबाएं. आपको आराम मिलेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

shilpa shetty: Raj Kundra: భర్తతో గొడవ.. పోలీసుల ముందు ఏడ్చేసిన శిల్పా శెట్టి! బిగుస్తున్న ఉచ్చు...

ప్రధానాంశాలు:పోర్నోగ్రఫీ కేసులో రాజ్ కుంద్రా అరెస్ట్కొనసాగుతున్న పోలీస్ విచారణశిల్పా శెట్టి ఎమోషనల్రాజ్‌ కుంద్రా చుట్టూ బిగుస్తున్న ఉచ్చుసీనియర్ హీరోయిన్ శిల్పా శెట్టి భర్త, ప్రముఖ వ్యాపార వేత్త రాజ్ కుంద్రా పోర్న్...

Today's news

Latest offer's