दुनिया भर के कई हिस्सों में ट्विटर डाउन, थ्रेड नहीं हो रहे लोड; पर्सनल कंप्यूटर पर ठीक काम नहीं कर रही साइट

0
13
दुनिया भर के कई हिस्सों में ट्विटर डाउन, थ्रेड नहीं हो रहे लोड; पर्सनल कंप्यूटर पर ठीक काम नहीं कर रही साइट


नई दिल्ली. दुनिया के कई हिस्सों में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के डाउन (Twitter Down) होने व सही से काम ना करने की खबरें आ रही हैं. मिली जानकारी के अनुसार लोग किसी की पूरी थ्रेड या ट्वीट नहीं देख पा रहे हैं. ट्विटर में आ रही दिक्कतों के अधिकतर मामले उसकी वेबसाइट से जुड़े हुए हैं.  डाउनडेटेक्टर के अनुसार यूजर्स को गुरुवार सुबह 7:03 बजे से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

डाउनडेटेक्टर की रिपोर्ट के अनुसार कई यूजर्स ने रिपोर्ट किया कि पर्सनल कंप्यूटर्स पर ट्विटर ठीक से काम नहीं कर रहा है लेकिन कुछ यूजर्स ने कहा कि मोबाइल ऐप में यह साइट लगभग ठीक काम कर रही है. डाउनडेटेक्टर के अनुसार, 6,000 से अधिक यूजर्स ने कल देर रात से ट्विटर चलाने में आने वाले इशू के बारे में रिपोर्ट किया.  वेबसाइट के अनुसार कुल रिपोर्ट में से लगभग 93% ट्विटर वेबसाइट से संबंधित हैं.

यह भी पढ़ें: बच्चों से जुड़ी अश्लील सामग्री केस में ट्विटर का जवाब- हमारी जीरो टॉलरेंस नीति

अधिकतर यूजर्स ने शिकायत की है कि वे  टाइमलाइन नहीं देख पा रहे थे. साथ ही वह किसी रिप्लाई या ट्विटर थ्रेड लोड नहीं करने में अक्षम थे. ऐसा करने पर ट्विटर की वेबसाइट रिट्राई करने का निर्देश दे रही थी.

भारत के साथ चल रहा ट्विटर का विवाद

नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर डिजिटल क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी का भारत सरकार के साथ टकराव चल रहा है. भारत सरकार ने देश के नए आईटी नियमों की जानबूझ कर अनदेखी और कई बार कहे जाने के बावजूद नियमों के अनुपालन में नाकामी को लेकर उसकी आलोचना की है.

गौरतलब है कि नए नियमों के तहत इस माइक्रोब्लॉगिंग मंच को मध्यस्थ के तौर पर मिली कानूनी राहत समाप्त हो गई है और ऐसे में वह उपयोगकर्ता द्वारा डाली गई किसी भी गैरकानूनी पोस्ट के लिये उत्तरदायी होगा.

मंत्री का अकाउंट बंद किया, दिखाया गलत नक्शा

हाल ही में भारी विरोध के बाद ट्विटर ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से बाहर दिखाने वाले विरूपित नक्शे को अपनी वेबसाइट से हटा लिया था. गतिरोध के बीच ट्विटर की वेबसाइट भारत का विरूपित नक्शा दर्शा रही थी, जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को एक अलग देश दिखाया गया था.

वहीं भारत सरकार के साथ बढ़ते तनावपूर्ण रिश्तों के बीच ट्विटर ने शुक्रवार को कुछ समय के लिये सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद के खाते को कथित तौर पर अमेरिकी कॉपीराइट कानून के उल्लंघन पर ब्लॉक कर दिया था. इस कदम की मंत्री ने मनमाना और आईटी नियमों का घोर उल्लंघन बताकर तत्काल निंदा की थी.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here