Technology Newsप्रौद्योगिकीदोपहर साढ़े 12 बजे डाउन हुआ मैसेंजर, 96 मिनट...

दोपहर साढ़े 12 बजे डाउन हुआ मैसेंजर, 96 मिनट बाद 2 बजकर 6 मिनट पर शुरू | WhatsApp service down in many cities including Rajasthan, Madhya Pradesh, users upset for half an hour

-

  • Hindi News
  • National
  • WhatsApp Service Down In Many Cities Including Rajasthan, Madhya Pradesh, Users Upset For Half An Hour

दिल्ली/मुंबई/कोलकाता/चेन्नईएक मिनट पहले

वॉट्सऐप की सर्विसेस मंगलवार को दुनिया के कई देशों में करीब डेढ़ घंटे डाउन रही। जानकारी के मुताबिक, वॉट्सऐप ने दोपहर 12.30 बजे काम करना बंद किया था। करीब डेढ़ घंटे बंद रहने के बाद दोपहर 2 बजकर 6 मिनट पर इसने वापस काम करना शुरू कर दिया।

भारत में राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में यूजर्स ने मेटा-ओन्ड मैसेंजर सर्विस में डिसरप्शन की शिकायत की थी। वेबसाइट ट्रैकर डाउन डिटेक्टर ने मैसेंजर सर्विस बंद रहने की जानकारी दी थी। वॉट्सऐप के काम न करने की खबर ट्विटर पर भी ट्रेंड करने लगी थी। दुनियाभर में वॉट्सऐप के 2 अरब से ज्यादा एक्टिव मंथली यूजर्स हैं।

वॉट्सऐप यूजर्स ने इस मैप में लाल रंग से दिखाए गए शहरों में मैसेजिंग सर्विस के काम न करने की शिकायत की है।

वॉट्सऐप यूजर्स ने इस मैप में लाल रंग से दिखाए गए शहरों में मैसेजिंग सर्विस के काम न करने की शिकायत की है।

मेटा ने कहा- जल्द से जल्द सर्विस दुरुस्त करने की कोशिश वॉट्सऐप बंद होने की खबर दोपहर करीब 12.30 बजे सामने आई थी। सर्विस बंद रहने के एक घंटे बाद वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी मेटा के स्पोक्सपर्सन ने कहा- हमें जानकारी मिली है कि कुछ लोगों को मैसेज भेजने में परेशानी हो रही है। हम वॉट्सऐप सर्विस को जल्द से जल्द दुरुस्त करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि कंपनी ने इस समस्या की वजह नहीं बताई।

यूजर बोले थे- मैसेज सिंक करने में परेशानी हो रही
रितेश नाम के एक यूजर ने डाउन डिटेक्टर पर परेशानी रिपोर्ट करते हुए लिखा लैपटॉप के साथ सिंक करने के लिए WhatsApp का क्यूआर कोड कनेक्ट नहीं हो रहा है। मैसेज सेंड नहीं हो रहा है। इससे पहले दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता मुंबई समेत कई शहरों से भी यूजर्स ने मैसेजिंग सर्विस के काम न करने की शिकायत की थी।

whatsapp safety tips1626870198 1666688302

WhatsApp में कैसे होते हैं मैसेज सेंड और रिसीव?
WhatsApp एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। इसका मतलब यह है कि केवल सेंडर और रिसीवर ही मैसेज को पढ़ सकता है। जब आप कोई मैसेज भेजते हैं, तो यह एक स्पेसफिक एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल से एन्क्रिप्ट हो जाता है। WhatsApp अब इस एन्क्रिप्टेड मैसेज को अपने सर्वर पर तब तक स्टोर रखता है जब तक कि यह रिसीवर को डिलीवर न हो जाए।

डिलीवरी पर रिसीवर का डिवाइस एक यूनीक क्रिप्टोग्राफिक Key का इस्तेमाल करके मैसेज को डिक्रिप्ट करता है। इस पूरी प्रोसेस के दौरान WhatsApp आपके मैसेज के कंटेंट के बारे में नहीं जानता। WhatsASpp की एन्क्रिप्शन तकनीक को सिग्नल एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल कहा जाता है। वैसे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन आपको थ्योरिटिकली सुरक्षित महसूस करा सकता है, लेकिन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन उतना सुरक्षित नहीं जितनी कोई उम्मीद करता है।

पिछले साल 4 अक्टूबर को 6 घंटे बंद रही थी सर्विस
फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म 4 अक्टूबर, 2021 को करीब 6 घंटे तक पूरी दुनिया में बंद रहे थे, जिसके चलते अरबों यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इस आउटेज का असर अमेरिकी बाजार में फेसबुक के शेयरों पर भी दिखा था और कंपनी के शेयर 6% तक गिर गए थे। दुनियाभर में फेसबुक के 2.85 अरब मंथली एक्टिव यूजर हैं। वहीं वॉट्सऐप के 2 अरब और इंस्टाग्राम के 1.38 अरब यूजर हैं।

1666687109

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news

In this regard, there is no one in India equal to Kamal….! Famous producer says

Sakalagalavallavan was released in 1982. Directed by SB Muthuraman and starring Kamal, Ambika, Silk and VK Ramasamy,...

U.K. Police Arrest 142 in Global Crackdown on ‘iSpoof’ Phone Spoofing Service

A coordinated law enforcement effort has dismantled an online phone number spoofing service called iSpoof and arrested 142...

free or discounted paid apps and games for a limited time

If you hurry you can get these 66 paid applications and games for Android completely free or for...

Apple M2 Max – the upcoming processor with 12 ARM cores for MacBook Pros has already been tested

A few months ago, Apple presented the second generation of its proprietary ARM-based processors - Apple M2, which...

நமீபியாவின் தேவதை வட்டங்களின் மர்மம் இறுதியாக தீர்க்கப்பட்டது

நமீபியாவில் உள்ள தேவதை-வட்டப் பகுதிகளில் ஒன்றான NamibRand Nature Reserve வழியாக கார் ஓட்டும் ட்ரோன் படம், அங்கு ஆராய்ச்சியாளர்கள் புல் அகழ்வுகள், மண்ணின்...

In which film did Asathiya Kamal make his mark by speaking Sinhala Tamil and Kongu Tamil? What constitutes medicine?

Kamal's hugely successful film Heram was much talked about but Kamal did not get that much success.While thinking...

Must read