Wednesday, September 28, 2022

எண்ணம் போல் வாழ்க்கை..!

नए सैंडल या जूतों से कट गए हैं पैर, तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं राहत


अपने लुक को बेहतर करने के लिए ड्रेसिंग एक्सेसरीज़ और मेकअप के अलावा फुटवियर पर ध्यान देना भी बहुत ज़रूरी है. लोग अपने लिए अच्छे से अच्छे फुटवियर का चुनाव करते हैं. लेकिन क्या हो जब आपकी पसंद ही परेशानी का सबब बन जाए. जी हां, कुछ जूते सैंडल्स ऐसे होते हैं, जिनकी वजह से पैरों में घाव हो जाते हैं. ऐसे में आपके लिए कोई भी फुटवियर पहनना मुश्किल हो जाता है. इसलिए  जानिए कैसे इस समस्या से आपको राहत मिल सकेगी.

दरअसल शूज, स्लीपर या सैंडल खरीदते समय हमारा ध्यान इस बात पर होता है कि फुटवियर हमारे पैरों पर कैसे दिख रहे हैं. इसी वजह से हम उनकी बारीकियों पर गौर नहीं कर पाते हैं. थोड़ी देर की पसंद बाद में पैरों में कांटे सरीखे मालूम होती है और फुटवियर टाइट या कम चौड़ाई होने की वजह से पैरों में चुभने लगते हैं. ऐसे में पैरों पर कट लगना, सूजन, छाले और घाव होना स्वाभाविक रहता है. हालांकि इन समस्याओं से घरेलू नुस्ख़े आजमा कर छुटकारा पाया जा सकता है, जिससे पैरों की सारी परेशानियां चुटकियों में दूर हो जाएगी.

नारियल का तेल होगा मददगार
पैरों का घाव भरने और जलन से राहत पाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर घाव ज्यादा गहरा है, तो नारियल की पत्तियों को जलाकर राख बना लें. अब इसे नारियल के तेल में मिलाकर घाव पर लगाएं. इससे न सिर्फ आपके पैरों का घाव जल्दी भरने लगेगा बल्कि घाव के निशान भी कुछ समय में गायब हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: गर्मी में जूतों की बदबू से होना पड़ता है शर्मिंदा तो ये टिप्स आएंगे काम

शहद की लें मदद
शहद पैरों पर लगी चोट के दर्द और जलन को कम करने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल से पैरों को मॉइश्चर मिलता है और आपके पैर जल्दी ठीक होने लगते हैं. बेहतर नतीजों के लिए आप जैतून के तेल में शहद मिलाकर घाव पर अप्लाई कर सकते हैं. इससे घाव का निशान भी आसानी से कम किया जा सकता है.

चावल का आटा लगाएं
चावल का आटा पैरों के डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके घाव भरने और चोट के निशान को दूर करने में मददगार होता है. इसके लिए आप चावल के आटे में थोड़ा सा पानी मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे घाव पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से पैरों को धो लें.

ये भी पढ़ें: रनिंग और वॉकिंग शूज़ में अंतर नहीं पता चलता? इन्‍हें खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल
औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल पैरों की त्वचा को हील करके जलन से राहत दिलाने में मदद करता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से पैरों के घाव भी जल्दी ठीक होने लगते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Today's Feeds

Want to submit Guest Post ?

Submit your guest / Sponsored Post on below form 👇🏻👇🏻

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Continue reading