Home Technology News प्रौद्योगिकी नहीं चाहते फोन में एड ट्रैकिंग हो तो यहां जानिए एंड्राइड या आईओएस फोन में कैसे करें इसे ब्लॉक

नहीं चाहते फोन में एड ट्रैकिंग हो तो यहां जानिए एंड्राइड या आईओएस फोन में कैसे करें इसे ब्लॉक

0
नहीं चाहते फोन में एड ट्रैकिंग हो तो यहां जानिए एंड्राइड या आईओएस फोन में कैसे करें इसे ब्लॉक

[ad_1]

नई दिल्ली. कभी आपने गौर किया है कि किसी भी शॉपिंग साइट्स पर कुछ भी सर्च करने के बाद आखिर कैसे वही या उससे मिले-जुड़े प्रोडक्ट हमारी दूसरी सर्चिंग में भी नजर आने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंपनियां फोन के जरिए एड ट्रैकिंग करती हैं जिसमें आप जिस भी प्रोडक्ट में दिलचस्पी दिखाते है उसकी रिपोर्ट कंपनी तक पहुंच जाती है और फिर कंपनी आपको ललचाने के लिए वो और उससे ही जुड़े अन्य प्रोडक्ट्स आपको दूसरे सर्च में भी दिखाती रहती हैं. ऐपल ने हाल ही में एक फीचर लाया था जिसमें यूजर्स को यह सुविधा दी गई थी कि वो खुद तय करे कि कौन सी कंपनी उन्हें ट्रैक करे या ना करे. वैसे Android और iOS दोनों में आपके लिए यह सुनिश्चित करने के कई तरीके हैं कि आप अपने फ़ोन पर इंस्टॉल किए गए या अपने वेब ब्राउज़र पर खोले गए विभिन्न ऐप्स और वेबपेज द्वारा विज्ञापन ट्रैकिंग को ब्लॉक कर सकते हैं.

चूंकि स्मार्टफ़ोन ऐसे टूल्स हैं जिनका हम बड़े पैमाने पर उपयोग करते हैं और हर समय, एड ट्रैकिंग को ब्लॉक करने के तरीकों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप अपने व्यक्तिगत इंटरनेट हिस्ट्री और गतिविधि डेटा को इंटरनेट पर साझा नहीं किया जाए. तो जानते हैं आप कैसे इन एड ट्रैकिंग को अपने फोन पर ब्लॉक कर सकते हैं.

Android पर विज्ञापन ट्रैकिंग को ऐसे रोकें
यदि आप एक एंड्रॉइड यूजर हैं तो आप फोन के माध्यम से विज्ञापन ट्रैकिंग को ब्लॉक करने का एक सुव्यवस्थित तरीका अपना सकते हैं. और यह सब कम करने के साथ शुरू होता है कि Google आपके बारे में कितना जानता है और आपको ट्रैक करता है. यहां बताया गया है कि आप इसके बारे में कैसे जा सकते हैं –

  • एंड्रॉइड पर, सेटिंग्स में जाएं और ‘Google’ पर जाएं
  •  Google के अंतर्गत, ‘विज्ञापन’ विकल्प पर टैप करें, और ‘विज्ञापन आईडी रीसेट करें’ पर टैप करें
  •  इसके बाद, अपने फोन पर Google द्वारा विज्ञापन ट्रैकिंग को ब्लॉक करने के लिए ‘ऑप्ट आउट ऑफ एड पर्सनाइजेशन पर टैप करें.
  •  अब स्क्रोल डाउन करे और सिलेक्ट करे ‘पर्सनाइज्ड यूजिंग शेयर्ड डाटा’ और सभी ऐप्स के लिए इसे टर्न ऑफ कर दे जो भी आपको ऑन दिख रहा हो. यह Google ऐप्स को उनमें से प्रत्येक पर आपकी गतिविधि को पढ़ने से रोकता है.
  •  फिर, Google मेनू से बाहर निकलें, और सेटिंग पर प्राइवेसी मेनू पर जाए
  •  यहां, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे फ़ोन के आधार पर आपके विकल्प भिन्न होंगे. आम तौर पर, आपको ‘सेंड डाग्नोस्टिक डाटा और ‘रिसीव मार्केटिंग इंफरमेशन नजर आता है इन सभी को भी टर्न ऑफ कर दे.
  •  यहां, ‘एंड्रॉइड पर्सनलाइजेशन सर्विस’ (यदि मौजूद है) को भी ऑफ कर दें.
  •  फिर, ‘डिवाइस पर्सनाइज्ड सेवाओं’ (यदि मौजूद है) पर भी टैप करें और डेटा क्लीयर कर दें.
  •  आप ‘डिवाइस आईडी और एड’ जैसे अन्य विकल्प भी देख सकते हैं. यदि आप इसे टर्न इट ऑफ करते (यह आपके ओईएम के सॉफ़्टवेयर को आपके फ़ोन पर आपकी गतिविधि को ट्रैक करने से रोकता है) इसके अतिरिक्त, डिवाइस आईडी को रीसेट करें (यदि विकल्प उपलब्ध है).
  • इस ऑप्शन नीचे आपको Google सेवाओं के लिए प्राइवेसी टॉगल दिखाई देंगे. यहां, ‘स्थान हिस्ट्री’, ‘एक्टिविटी कंट्रोल, ‘विज्ञापन’ आदि जैसे विकल्पों का चयन करें.
  • इनमें से प्रत्येक विकल्प के तहत, प्रत्येक सुविधा के लिए Google की ट्रैकिंग बंद करें. यह भी सुनिश्चित करें कि आपने पिछले डेटा को हटा दिया है जिसे Google ने आपसे लिंक किया है. यह सुनिश्चित करेगा कि आपके फ़ोन और Google पर आपकी गतिविधि अब लॉग या स्टोर नहीं होगी.
  • ब्राउज़र के मोर्चे पर, Google Chrome का उपयोग करने से बचें, और इसके बजाय Brave और Mozilla Firefox जैसे ब्राउज़रों को चुनें.
  •  यदि आप ब्रेव का उपयोग कर रहे हैं, तो ब्राउज़र खोलें, सेटिंग पर जाएं और ‘ब्रेव शील्ड एंड प्राइवेसी’ चुनें. यहां, एग्रेसिव या स्ट्रिक्ट ब्लॉलिंग ऑफ ट्रैकर्स को चुने और क्रॉस-साइट कुकीज़ को भी ब्लॉक करें. ये दो विशेषताएं सभी वेबसाइटों को आपको टैब पर ट्रैक करने से रोक देंगी.
  • अंत में, Google से प्राइवेसी स्पेसिफिक सर्च इंजन, जैसे DuckDuckGo पर स्विच करें.

नोट: उपरोक्त सेटिंग के लिए, कई साइटें आपसे अपनी कुकी ट्रैकिंग सेटिंग बदलने के लिए कह सकती हैं. जहां तक संभव हो किसी वैकल्पिक साइट को न बदलें और उसका उपयोग न करें.

ये भी पढ़ें – Microsoft Surface Duo 2: लीक फोटो में हुआ खुलासा, ट्रिपल कैमरे सहित मिरर डिजाइन से लैस होगा फोन

IOS पर विज्ञापन ट्रैकिंग को कैसे रोकें?
IOS पर, Google को ब्लॉक करने की पूरी प्रक्रिया आपके फोन के माध्यम से ही उपलब्ध नहीं होगी, इसलिए उन चरणों के लिए जिनमें Google सेटिंग्स (ऊपर उल्लिखित) शामिल हैं, अपने पीसी का उपयोग अपने Google खाते में लॉगिन करने के लिए करें, अपनी खाता सेटिंग्स पर जाएं (हमेशा क्लिक करके उपलब्ध) एक बार Google में लॉग इन करने के बाद आपकी छवि पर) और सेटिंग्स को चालू करने के लिए प्राइवेसी का चयन करें.

  • एक बार यह हो जाने के बाद, अपने iPhone पर सेटिंग ऐप तक पहुंचें, गोपनीयता तक स्क्रॉल करें और ‘Apple विज्ञापन’ चुनें.
  • इसके तहत आपको अपने डिवाइस डेटा के आधार पर ‘पर्सनाइज्ड एड’ का विकल्प दिखाई देगा. इस सेटिंग को बंद कर दें.
  •  ‘Apple एड से बाहर निकलें और सिलेक्ट करे लोकेशन सर्विस.
  •  यहां, आपको उन सभी ऐप्स की सूची दिखाई देगी, जिनकी आपकी लोकेशन सर्विस तक पहुंच है. आम तौर पर अच्छे प्रैक्टिस के रूप में, प्रत्येक ऐप का चयन करें और जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, इसके लिए लोकेशन सर्विस बंद कर दे. यह सुनिश्चित करेगा कि ये ऐप्स आपके स्थान तक नहीं पहुंचें, भले ही आपको किसी भी समय स्थान सेवाओं को चालू करने की आवश्यकता हो.
  • फिर, लोकेशन सर्विस पूरी तरह से टर्न ऑफ कर दें.
  •  यदि आप iPhone पर Safari का उपयोग करते हैं, तो इसकी सेटिंग्स को भी समायोजित करना महत्वपूर्ण है. इसके लिए सेटिंग्स मेन मेन्यू के जरिए सफारी सेटिंग्स को खोलें.
  •  सफारी के तहत, ‘प्राइवेसी और सेफ्टी’ तक स्क्रॉल करें, और ‘क्रॉस-साइट ट्रैकिंग रोकें’ ढूंढें. इसे बंद कर दें.
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप वेबपेजों पर ट्रैक नहीं कर रहे हैं, इस सेटिंग के तहत ‘सभी कुकीज़ को ब्लॉक करें’ को भी चालू करें.
  • अंत में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऐप्स आपके डिवाइस पर डेटा को लगातार ट्रैक नहीं करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए ‘बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश’ को बंद करने की भी सिफारिश की जाती है. ऐसा करने के लिए, सेटिंग्स के तहत ‘सामान्य’ टैब पर जाएं, और ‘बैकग्राउंड ऐप रीफ्रेश’ चुनने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.
  • इसके तहत, केवल कुछ चुनिंदा ऐप्स को ही छोड़ दें, जिन पर आप पूरी तरह से भरोसा करते हैं और बैकग्राउंड रिफ्रेश का उपयोग करने के लिए नितांत आवश्यक हैं. अन्य सभी के लिए, सुविधा बंद करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here