Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यपसीने की बदबू से बचने के लिए करें इन नेचुरल चीज़ों का...

पसीने की बदबू से बचने के लिए करें इन नेचुरल चीज़ों का इस्‍तेमाल, केमिकल वाले डिओडरेंट्स से मिलेगा छुटकारा


Natural Deodorant Alternativesगर्मी के मौसम में पसीने की बदबू से बचने के लिए लोग आमतौर पर बाजार में मिलने वाले डिओडरेंट्स का इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ये आपकी स्किन और सेहत के लिए कितना हानिकारक है? हेल्‍थलाइन के मुताबिक, इन डिओडरेंट्स में पाए जाने वाले पैराबिन और एल्यूमीनियम जैसे इंग्रीडिएंट्स कई मायनों में शरीर के लिए हानिकारक होते हैं जो ब्रेस्‍ट कैंसर तक की वजह बनते हैं.

2013 के एक शोध में पाया गया है कि इनमें पाए जाने वाले एल्‍यूमीनियम ब्रेस्‍ट टिशू को ऑक्‍सीडेटिव डैमेज करता है और इन्फ्लेमेशन की वजह बनता है. यही नहीं, यह बॉडी के मेटाबॉलिज्‍म को भी डिस्‍टर्ब करता है. कई शोधों में माना गया है कि आप पारंपरिक डिओडरेंट्स की जगह नेचुरल चीजों की मदद से पसीने की बदबू को दूर करें, तो कई तरह की समस्‍याओं से हमें बचा सकते हैं.

डिओडोरेंट्स की बजाय करें इन चीजों का इस्‍तेमाल

नींबू का रस
नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड प्राकृतिक रूप से एंटी-बैक्टीरियल होता है, जो गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने में मदद करता है. इसका उपयोग करने के लिए आप पहले नींबू निचोड़ें और  एक कटोरी में इसका रस निकालें. अब कॉटन बॉल की मदद से ऑर्मपिट और अन्य पसीने वाली जगह पर इसे अप्‍लाई करें.

इसे भी पढ़ें : जिम के कपड़ों से पसीने की बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाए

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करने के लिए आप बस थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब आर्मपिट पर इसे लगाकर सूखने दें. आप चाहें तो एक भाग बेकिंग सोड़ा और छह भाग कॉर्नस्टार्च को एक साथ मिलाकर अपना डस्टिंग पाउडर बनाएं और टेल्‍कम पाउडर की तरह इसका इस्‍तेमाल करें.

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर एक नेचुरल ऐंटी-बायोटिक होता है, जिसे आप डिओडरेंट की तरह इस्‍तेमाल करने के लिए पानी के साथ मिलाकर यूज कर सकते हैं एक कॉटन पैड में एप्पल साइडर विनेगर लें और उसे आर्मपिट व अन्य पसीनेवाली जगह पर लगाएं.

विच हेज़ल
विच हेज़ल में एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होते है, जो त्वचा से अतिरिक्त नमी को हटाने और गंध पैदा करनेवाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने का काम आसानी से करते हैं. आप कॉटन बॉल या कपड़े की मदद से इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं.

नारियल का तेल
नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होता है, जो बदबू पैदा करनेवाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने का काम करता है. इसका इस्‍तेमाल भी आसान है. आप प्रभावित जगहों पर थोड़ा-सा नारियल तेल लाकर मसाज करें, अंतर देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें: गुलाब जैसी स्किन पाना चाहते हैं, तो ऐसे करें गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल

नारियल तेल और बेकिंग सोड़ा
नारियल तेल और बेकिंग सोड़ा को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे आर्म पेट पर अप्‍लाई कर लें. इसे आप बेकिंग सोडा और कॉर्नस्टार्च के साथ भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इस तरह आपके मिकल वाले प्रोडक्‍ट्स के नुकसान से बचे रह सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Skin care



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds