Home Latest Feeds Technology News प्लेयर्स को ट्रॉफी देंगे टाटा की EV चलाने वाले ग्राहक, फ्री में आईपीएल मैच देखने का मौका भी मिलेगा | Tata Tiago EV becomes the official partner of IPL-2023

प्लेयर्स को ट्रॉफी देंगे टाटा की EV चलाने वाले ग्राहक, फ्री में आईपीएल मैच देखने का मौका भी मिलेगा | Tata Tiago EV becomes the official partner of IPL-2023

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प्लेयर्स को ट्रॉफी देंगे टाटा की EV चलाने वाले ग्राहक, फ्री में आईपीएल मैच देखने का मौका भी मिलेगा | Tata Tiago EV becomes the official partner of IPL-2023

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2 घंटे पहले

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देश के फटाफट कार्निवाल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 का आगाज आज से होने वाला है। इसकी शुरुआत कुछ देर बाद पिछली बार की चैंपियन गुजरात टाइटंस और चैन्नई सुपर किंग्स के बीच ओपनिंग मैच से होगी। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग का ऑफिशियल पार्टनर टाटा टियागो EV को बनाया गया है।

कंपनी IPL मैचों के दौरान टियागो EV को सभी 12 स्टेडियमों में डिस्प्ले करेगी। साथ ही कुछ बेहद रोचक कॉन्टेस्ट भी कराएगी, जिससे ऑडियन्स को कनेक्ट किया जाएगा। टाटा ईवी के भाग्यशाली ओनर्स को मैच की प्राइस सेरेमनी में खिलाड़ियों को ट्रॉफी प्रजेंट देने का मौका भी मिलेगा।

इसके अलावा कंपनी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल ओनर को चुनिंदा IPL मैचों के टिकट भी देगी। IPL टूर्नामेंट के दौरान कंपनी ‘100 reasons to go. ev with Tiago.ev’ कैंपेन चलाएगी, जो लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने के लिए इन्करेज करेगी। इस अभियान का उद्देश्य इलेक्ट्रिक कार अपनाने के मिथकों को तोड़ना है।

इलेक्ट्रिक स्ट्राइकर को मिलेगी नई टियागो EV
कंपनी इस साल सभी मैचों में सबसे तेज स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले प्लेयर को एक लाख रुपए कैश प्राइस और EV इलेक्ट्रिक स्ट्राइकर अवॉर्ड की ट्रॉफी देगी। वहीं, पूरे सीजन के इलेक्ट्रिक स्ट्राइकर को नई टाटा टियागो EV दी जाएगी। इसके अलावा मैच के दौरान डिस्प्ले में खड़ी टियागो ईवी कार से जितनी बार गेंद टकराएगी, उतनी बार टाटा मोटर्स पौधे लगाकर कर्नाटक में कॉफी बागानों की जैव विविधता को बढ़ाने के लिए 5 लाख रुपए का दान देगी।

6 साल से IPL को स्पॉन्सर कर रही टाटा
कंपनी ने लगातार छठवें साल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के साथ अपने एसोसिएशन का विस्तार किया है। टाटा ने आईपीएल की स्पॉन्सरशिप 2018 में शुरू की थी जिसके बाद कंपनी 2022 में इसकी टाइटल स्पॉन्सर बनी। बाउंड्री लाइन पर जो कार सबसे पहले डिस्प्ले हुई वो टाटा नेक्सन थी। वहीं पिछले साल IPL में कंपनी ने माइक्रो एसयूवी पंच को डिस्प्ले किया था और कुछ मैचों में इसके काजीरंगा एडिशन को भी शोकेस किया था।

आईपीएल में शोकेज की गईं कारें

  • 2012 – वेंटो (फोक्सवैगन)
  • 2013 – वेंटो (फोक्सवैगन)
  • 2014 – वेंटो (फोक्सवैगन)
  • 2016 – विटार ब्रेजा (मारुति सुजुकी)
  • 2017 – विटार ब्रेजा (मारुति सुजुकी)
  • 2018 – नेक्सन (टाटा)
  • 2019 – हैरियर (टाटा)
  • 2020 – अल्ट्रोज (टाटा)
  • 2021 – सफारी (टाटा)
  • 2022 – पंच (टाटा)
  • 2023 – टियागो EV (टाटा)

2008, 2009, 2010, 2011, 2015 में कोई कार डिस्प्ले नहीं की गई।

वुमंस प्रीमियर लीग में RCB की सोफी मिली थी सफारी
कंपनी ने हाल ही में आयोजित हुई वुमंस प्रीमियर लीग (WPL) में सफारी रेड डार्क एडिशन को ऑफिशियल पार्टनर बनाया गया था। रॉयल चैलेंजर्स बेंगुलरू (RCB) की सोफी डिवाइन को टाटा WPL 2023 के सफारी सुपर स्ट्राइकर के तौर पर नवाजा गया।

कंपनी का टारगेट ईवी के बारे में जागरूक करना
टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के हेड-मार्केटिंग, सेल्स एंड सर्विस स्ट्रैटेजी विवेक श्रीवत्स ने कहा कि भारत की सबसे बड़ी मीडिया प्रॉपर्टी के साथ यह सहयोग हमें न सिर्फ अर्बन भारत में, बल्कि छोटे शहरों में भी ईवी के महत्व को फैलाने में मदद करेगा।

हम इस पार्टनरशिप से जबरदस्त सेल्स प्राप्त करना चाहते हैं और भारत में ईवी को तेजी से अपनाने को प्रोत्साहित कर मोबिलिटी के फ्यूचर की दिशा में चल रही क्रांति को तेजी से आगे बढ़ाना चाहते हैं।

यहां हम बता रहे हैं कि आखिर कार कंपनियां स्पोर्ट्स मार्केटिंग एक्टिविटी में इतना इंटरेस्ट क्यों दिखाती है। इसके साथ ही टियागो के फीचर्स और टाटा मोटर्स के शुरू होने की कहानी भी जान लीजिए…

करोड़ों खर्च करती हैं कंपनियां

  • स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप के लिए कंपनियां करोड़ों खर्च कर देती हैं। स्पॉन्सरशिप से ज्यादा लोग ब्रांड को लेकर अवेयर होते हैं।
  • हुंडई, निसान मोटर्स जैसे टॉप ऑटो जायंट्स अक्सर क्रिकेट, फुटबॉल के फेमस स्पोर्ट्स टूर्नामेंट में स्पॉन्सरशिप देते हैं।
  • स्पोर्ट्स टूर्नामेंट को देखने के लिए भारी मात्रा में दर्शक पहुंचते हैं। ज्यादा लोग ब्रांड को लेकर अवेयर होते हैं।
  • निसान ने UEFA चैंपियंस लीग के लिए 400 मिलियन डॉलर (3.2 हजार करोड़ रुपए) में 4-साल की डील साइन की है।
  • निसान ने ICC के साथ 8 साल की डील के लिए करीब 40 मिलियन डॉलर (329 करोड़ रुपए) खर्च किए हैं।
  • इसी साल नवंबर के दौरान कतर में होने वाले फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप का ऑफिशियल कार स्पॉन्सर हुंडई है।
  • 2011 से 2015 के बीच जितने भी ICC टूर्नामेंट हुए, उनमें हुंडई ने अपनी सर्विसेस प्रोवाइड की थी।
  • बीयर बनाने वाली कंपनी ‘बीरा’ ने ICC से 30 मिलियन डॉलर (246 करोड़ रुपए) में 5-ईयर डील साइन की।
  • ICC का टॉप ग्लोबल स्पॉन्सर बनने के लिए रिलायंस ने100 मिलियन डॉलर (822 करोड़ रुपए) में 8-ईयर डील साईन की थी।

देश की सबसे सस्ती कार है टाटा टियागो
टाटा मोटर्स की लोकप्रिय हैचबैक टाटा टियागो EV की शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपए है। ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इस EV में सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। टियागो की बैटरी को DC फास्ट चार्जर से 80% चार्ज करने में सिर्फ 57 मिनट लगते हैं।

टियागो में 8 स्पीकर सिस्टम, रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, इलेक्ट्रिक ORVMs, और बहुत फीचर्स दिए गए हैं। दावों के मुताबिक टियागो EV भारत की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक हैचबैक है। इस EV पर 1,60,000 km तक बैटरी और मोटर वॉरंटी मिलती है। टाटा टियागो ईवी में दो ड्राइविंग मोड मिलते हैं। ये ईवी 0 से 60 kmph की स्पीड 5.7 सेकेंड में पकड़ लेती है।

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