बारिश के मौसम में चावल में लग रहे हों कीड़े, तो निजात पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

0
51
बारिश के मौसम में चावल में लग रहे हों कीड़े, तो निजात पाने के लिए अपनाएं ये तरीके


Tips To Protect Rice From Insects: बारिश के मौसम (Rainy season) में नमी की वजह से चावल (Rice) में कीड़े (Insects) लग जाते हैं जिसकी वजह से मन ख़राब हो जाता है और चावल खाने का मन नहीं करता. इतना ही नहीं अगर इनको साफ़ करना चाहो तो काफी समय भी ख़राब होता है और ये डर भी रहता है कि चावल पकाते समय कहीं कोई कीड़ा रह न गया हो. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप यहां बताये जा रहे इन तरीकों को अपना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सूजी, मैदा और बेसन में कीड़ों को लगने से बचाने के लिए फॉलो करें टिप्स

माचिस की डिब्बी रखें

चावल को कीड़ों से बचाने के लिए आप चावल के डब्बे के आस-पास माचिस की भरी हुई डब्बी रख दें. इसमें सल्फर होता है जो चावल को कीड़ों से बचाने में मदद करता है. इतना ही नहीं बाकी किसी और अनाज को भी कीड़ों से बचाने के लिए आप ये तरीका अपना सकते हैं.

लौंग रख दें

चावल को कीड़ों से बचाने के लिए आप लौंग की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप चावल के डब्बे में दस-पंद्रह लौंग डाल कर रख दें. इससे दो फायदे होंगे अगर चावल में कीड़े लग गए हैं तो इनसे भी छुटकारा मिल जायेगा और अगर चावल में कीड़े नहीं हैं तो लौंग चावल को कीड़ों से बचाने में भी मदद करेगी.

फ्रिज में स्टोर करें

अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में चावल नहीं लाते हैं, लेकिन घर में सदस्य कम होने की वजह से या चावल का इस्तेमाल कम होने की वजह से इतना चावल भी बचा रहता है. तो आप इसको फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं. इसके लिए चावल को किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें. इससे चावल कीड़ों से सुरक्षित रहेंगे.

तेजपत्ता या नीम की पत्ती रखें

चावल को कीड़ों से बचाने के लिए आप चावल के डब्बे में दस-पंद्रह पत्ते तेजपात के रख दें. अगर ये घर में मौजूद नहीं है तो आप इसके लिए नीम की पत्तियों की मदद भी ले सकते हैं. ये दोनों ही चीजें चावल में कीड़ों को लगने से रोकती हैं.

ये भी पढ़ें: ये 4 तरह के ऑयल्स आपके घर से भगाएंगे कई तरह के कीड़े-मकोड़े

लहसुन की कलियां रखें

चावल में कीड़े न लगें इसके लिए आप चावल के डब्बे में लहसुन की आठ-दस बिना छिली हुई कलियां डालकर इनको चावल में अच्छी तरह से मिक्स कर दें. हफ्ते भर बाद जब ये कलियां सूखने लगें तो इन कलियों को निकाल कर फिर से लहसुन की ताज़ी कलियां चावल में रख दें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here