बाल हो रहे हैं दोमुंहे, तो इनको काटे बिना इस तरह से पाएं छुटकारा

0
19
बाल हो रहे हैं दोमुंहे, तो इनको काटे बिना इस तरह से पाएं छुटकारा


Tips To Get Rid Of Split Ends Hair: शरीर की सुंदरता (Beauty) को बढ़ाने में खूबसूरत बाल भी काफी महत्त्व रखते हैं. लेकिन आज की लाइफ-स्टाइल में बालों की खूबसूरती को बनाये रखना भी एक बड़ी चुनौती (Challenge) है. गर्मी, धूल, केमिकल्स और सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से बालों का फ्रिजी, डैमेज, ड्राई और दोमुंहा होना जहां आम बात है. वहीं बालों को गर्म पानी से धोना, तौलिये में लपेटना, टाइट बांधना, लगातार स्टाइलिंग, स्ट्रेटनर, कर्लर, ब्लो ड्रायर्स का इस्तेमाल करना और हेयर कलरिंग, पर्मिंग, स्ट्रेटनिंग करवाना भी इसकी बड़ी वजह है. वैसे तो दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं बालों में ट्रिमिंग (Trimming) करवा लेती हैं. लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसी भी हैं जिनके बाल बहुत मुश्किल से बढ़ते हैं और वो ट्रिमिंग करवाना नहीं चाहती हैं. आज हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप बालों को बिना ट्रिम करवाए भी इस दिक्कत से निजात पा सकती हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

ये भी पढ़ें: बालों में लगाएं लहसुन का तेल, डैंड्रफ से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा

बियर का इस्तेमाल करें

दोमुंहे बालों से निजात पाने के लिए आप अपने बालों पर बीयर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने बालों पर नॉर्मल बीयर का इस्तेमाल करना होगा क्योंकि फिज़ बीयर आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है. इसके लिए आप पहले अपने बालों को शैम्पू कर लें. फिर आखिर में अपने बालों को बियर से धो लें. दस मिनट तक इसको ऐसे ही रखने के बाद आप बालों को सादे पानी से धो लें. इससे दोमुंहे बालों की दिक्कत तो ठीक होगी ही साथ ही बाल शाइनी भी होंगे.

काली दाल का इस्तेमाल करें

काली उड़द की दाल का इस्तेमाल भी आप दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप आधा कप दाल और एक चम्मच मेथी दाने को साथ में मिक्सी में पीस कर बारीक पाउडर बना लें. इसके बाद इस में आधा कप दही मिला कर आधा घंटे के लिए सेट होने दें. इसके बाद इस पेस्ट को हेयर मास्क की तरह से बालों और स्कैल्प पर लगाएं और इसके आधा घंटे के बाद शैम्पू कर लें. इससे दोमुंहे बाल तो ठीक होंगे ही साथ ही बालों को पोषण भी मिल सकेगा.

ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

शहद-दही

शहद और दही का मिक्सचर भी बालों के दोमुंहे होने की दिक्कत को कम करता है. इसके लिए आप आधा कप दही लें और इसमें चार बड़े चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. इस मिक्सचर में एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल भी मिला लें. अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगाएं. इसको एक घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दें फिर शैम्पू कर लें. ये आपके बालों को दोमुंहे होने की दिक्कत से निजात देगा साथ ही बालों को शाइनी बनाने में भी मदद करेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here