Saturday, October 1, 2022

எண்ணம் போல் வாழ்க்கை..!

ब्रोकली के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, डाइट में शामिल करने से रहेंगे फिट


Benefits Of Broccoli: पिछले कुछ सालों से डाइट में ब्रोकली का महत्त्व बढ़ा है. ऐसा इसलिए क्योंकि, यह सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ज्यादातर लोग यह जानते हैं कि ब्रोकली सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन कैसे इस सवाल का जवाब उनके पास नहीं होता. आज हम आपको बताते हैं ब्रोकली के गुणों के बारे में. ब्रोकली एक हरी सब्जी है जो फूल गोभी की तरह दिखाई देती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, सेलेनियम, विटामिन-A, C के साथ-साथ पॉलीफेनोल, क्वेरसेटिन और ग्लूकोसाइड समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

ब्रोकली को पकाकर खाने के अलावा, इसे कच्चा यानी सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है. स्वाद और कई गुणों से भरपूर ब्रोकली शरीर की कई बीमारियों से रक्षा करने में सक्षम है. वेबएमडी के मुताबिक ब्रोकली डायबिटीज, कैंसर, सिज़ोफ्रेनिया के अलावा ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या को भी कम करने में मदद करता है.

शुगर और मोटापा कंट्रोल करे
ब्रोकली का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल करें ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा.

ये भी पढ़ें : राष्ट्रीय डेंगू दिवस 2022: इन लक्षणों के नजर आने पर हो सकता है डेंगू, जानें बचाव के उपाय

इम्यूनिटी को बढ़ाए
ब्रोकली में पाया जाने वाला विटामिन C इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करता है. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है. जिससे शरीर संक्रमण के खिलाफ़ मज़बूत रहता है.

वजन घटाने में सहायक
ब्रोकली का सेवन आप वजन कम करने में कर सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर और पोटेशियम घटाने में सहायक होते हैं. सर्दियों के दिनों में आप ब्रोकली का सूप बना कर पी सकते हैं इससे आपको फायदा मिलेगा.

लिवर के लिए फायदेमंद
ब्रोकली के सेवन से आप अपने लिवर को स्वस्थ रख सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी-कैंसर और हेपाटोप्रोटेक्टिव लीवर के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.ब्रोकली का इस्तेमाल आप सलाद, सूप और सब्जी के रूप में कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें – ज्यादा ऑक्सीजन देने वाले इन पौधों से बढ़ाएं घर की खूबसूरती

हड्डियों के लिए फायदेमंद
शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डी संबंधित परेशानियां होने लगती है. ऐसे में ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिसके उपयोग से हड्डी से जुड़ी समस्याओं में आराम मिलता

Tags: Food, Health, Health News, Lifestyle



Source link

Today's Feeds

Want to submit Guest Post ?

Submit your guest / Sponsored Post on below form 👇🏻👇🏻

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Continue reading