Saturday, July 24, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यमलाई के फेस पैक स्किन को देंगे इतने सारे फायदे, जानें इस्तेमाल...

मलाई के फेस पैक स्किन को देंगे इतने सारे फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका


Milk Cream or Malai Face Pack for Glowing Skin: धूप की वजह से चेहरे पर सनबर्न और टैनिंग हो जाना आम बात है. लेकिन चेहरे पर इनका आना तो आसान है पर जाना काफी मुश्किल (Difficult) होता है. आप अपनी इस दिक्कत को दूर करने के लिए मलाई (Milk cream) की मदद ले सकते हैं. मलाई से बने फेस पैक (Malai face pack) न केवल सनबर्न और टैनिंग की दिक्कत को चेहरे से दूर करेंगे. बल्कि आपकी स्किन की ड्राइनेस को दूर करके स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में भी आपकी मदद करेंगे. आइये जानते हैं कि मलाई को चेहरे पर किस तरह से इस्तेमाल करना आपके लिए बेहतर होगा.

ये भी पढ़ें: मखाने से पाएं जादुई खूबसूरती, ये फेसपैक स्किन को बनाएं मक्खन जैसी सॉफ्ट

ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए

ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच फुल क्रीम दूध की मलाई लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला कर दोनों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. फिर इस पैक को आप अपने चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें. अगर आपके हाथों की स्किन भी ड्राई हो रही है तो आप ये पैक अपने हाथों पर भी लगा सकते हैं.

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए

बेजान हो रही स्किन में ग्लो लाने के लिए भी आप मलाई फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच फुल क्रीम दूध की मलाई लें. इसमें एक चम्मच बेसन मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर बीस मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद सादे पानी से चेहरा साफ़ कर लें. अगर आप बेसन का इस्तेमाल न करना चाहें तो मलाई में चौथाई चम्मच हल्दी भी मिला सकते है.

ये भी पढ़ें: चेहरे की स्किन को बनाएं चमकदार, इन घरेलू फेस पैक्स का करें इस्तेमाल

सनबर्न और टैनिंग दूर करने के लिए

सनबर्न और टैनिंग की दिक्कत को दूर करने के लिए आप एक बड़ा चम्मच मलाई लेकर इसमें आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें. इन सबको आपस में मिक्स करें और इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें. अब इसको बीस मिनट तक ऐसे ही लगाएं रखें. इसके बाद हल्के हाथों से पांच मिनट तक चेहरे की मसाज करें, फिर सादे पानी से धो लें. आप चाहें तो इस पैक को गर्दन, हाथ और पैर की टैनिंग हटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

डेड स्किन हटाने के लिए

डेड स्किन हटाकर स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए आप मलाई का इस्तेमाल ओटमील के साथ कर सकते है. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच मलाई लें और इसमें एक चम्मच ओटमील मिला लें. अब इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद हल्के हाथों से अपने चेहरे को पांच मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रब करें. फिर सादे पानी से धो लें. आप चाहें तो इस मिक्सचर को अपनी कोहनी, गर्दन, घुटनों और हाथों की डेड स्किन हटाने और स्किन को कोमल बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

ktr: మంత్రి కేటీఆర్ కోసం తరలి వచ్చిన రమకృష్ణ.. ఆ కార్యక్రమం విజయవంతం కావాలంటూ.. – heroine...

సాధారణంగా యువకులు రాజకీయాల్లోకి రావడం అరుదుగా జరుగుతుంది. అది వారసత్వంగానో.. లేక సామాజిక ప్రోద్భలంతోనే యువ నాయకులు పుట్టుకొస్తారు. అలా పుట్టుకొచ్చిన వాళ్లు కొంతకాలానికే కనుమరుగైపోతే.. మరికొందరు మాత్రం.. తమ ఉనికిని...

Today's news

Latest offer's