Home Latest Feeds Health मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए | Right Time to Take a Multivitamin in Hindi

मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए | Right Time to Take a Multivitamin in Hindi

0
मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए | Right Time to Take a Multivitamin in Hindi

[ad_1]

हम जानते हैं कि मल्टीविटामिन और पोषण की खुराक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बिल्कुल आवश्यक हैं, जिस समय उन्हें लिया जाता हैं, वह आपके शरीर पर उनके प्रभाव में भी एक बड़ी भूमिका निभाता हैं। मल्टीविटामिन और विटामिन की खुराक लेने के लिए सबसे अच्छा समय का पता लगाकर, आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि वे ठीक से अवशोषित और आपके शरीर में जारी किए गए हैं, आपके पोषण पूरक का सबसे अधिक लाभ उठा रहे हैं। लेकिन मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए? यहाँ आप इसका अर्थ प्राप्त कर सकते हैं।

मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए – Right time to Take a Multivitamin in Hindi

सप्लीमेंट्स लेने का सबसे अच्छा समय आपके द्वारा उपभोग किए जा रहे सप्लीमेंट्स के प्रकार के अनुसार भी बदल सकता हैं, यही कारण हैं कि आपको पहले अपने सेवन को हल करने की आवश्यकता हैं।

मल्टीविटामिन लेने के लिए सबसे अच्छा समय निकालने से पहले ध्यान में रखने वाली एक बात यह सुनिश्चित करना हैं कि आपके अधिकांश पोषण का सेवन प्राकृतिक और भोजन के पूरे स्रोतों से आ रहा हैं, जैसे कि गहरे पत्तेदार हरी सब्जियां और ताजे फल। न केवल में यह पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता हैं कि आपको विटामिन की खुराक की अत्यधिक खपत से अवांछित दुष्प्रभावों से निपटना न पड़े।

आइए हम मल्टीविटामिन और अन्य पोषण की खुराक लेने के लिए सबसे अच्छे समय के बारे में अधिक समझते हैं, और वे हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं।

मल्टीविटामिन लेने के लिए सबसे अच्छा समय के रूप में ऐसी कोई निश्चित चीज नहीं हैं जब उन्हें लेने की बात आती हैं। यह केवल अनुशंसा की जाती हैं कि आप उन्हें अंगूठे के नियम के रूप में दिन के दौरान भोजन के साथ संयोजन में लें।

क्या मल्टीविटामिन को खाली पेट लिया जा सकता हैं? – Can Multivitamins Be Taken on an Empty Stomach in Hindi?

कई मनुष्य ये सव्छ्ते हैं के मल्टीविटामिन खली पेट में लेने से अधिक फायदा पहुचायेगा। इस कारण कई लोग इसे सुभे खली पेट में लेते हैं।

यदि वे खाली पेट पर उपभोग किए जाते हैं, तो आप उन मल्टीविटामिन का सेवन करने से कोई वास्तविक लाभ नहीं ले सकते हैं। तो अगर आप इसे खली पेट में कहते हैं तो इस आदत को छोड़ दे और इसका सही उपयोग करने का सही तरीका जाने।

मल्टीविटामिन टेबलेट खाने से क्या फायदा होता हैं? – Benefits of Eating Multivitamins Tablets in Hindi

१. बेहतर अल्पकालिक स्मृति

मल्टीविटामिन के स्वास्थ्य लाभों में से एक अल्पकालिक स्मृति में सुधार हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि यह १० यादृच्छिक प्लेसबो-नियंत्रित परीक्षणों के मेटा-विश्लेषण में सच हैं।

इस अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि मल्टीविटामिन ने प्रतिभागियों की तत्काल मुक्त याद स्मृति में सहायता की। हालांकि इन सुधारों की सीमा पर अधिक शोध की आवश्यकता हैं, परिणाम आशाजनक हैं।

२. आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता हैं

अन्य मल्टीविटामिन स्वास्थ्य लाभों में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना शामिल हैं। विटामिन सी, उदाहरण के लिए, बीमारी से लड़ने के लिए एक आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट हैं। यह हाइपोविटामिनोसिस सी और स्कर्वी को रोकता हैं। हालांकि, कई अमेरिकियों में विटामिन सी की कमी होती हैं, जिससे उन्हें जोखिम में डाल दिया जाता हैं।

विटामिन डी और विटामिन प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। विटामिन डी, विशेष रूप से, एक और आवश्यक विटामिन हैं जो कई लोगों को अनजाने में कमी होती हैं।

३. उम्र बढ़ने में मदद करता हैं

जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपके शरीर के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करना कठिन हो जाता हैं। साथ ही, आपके शरीर को आपके विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट सेवन से संबंधित उच्च पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता होती हैं।

यह अक्सर तब होता हैं जब आप ऐसी दवाएं ले रहे होते हैं जो आपकी भूख के साथ गड़बड़ कर सकती हैं या cravings को कम कर सकती हैं। एक मल्टीविटामिन इसे होने से कुशन कर सकता हैं।

४. आपकी आंखों के स्वास्थ्य का समर्थन करता हैं

मल्टीविटामिन का एक कम ज्ञात स्वास्थ्य लाभ आंखों के स्वास्थ्य में सुधार हैं। विटामिन ए, सी, ई, और बी ३ आपकी आंखों के लिए सभी आवश्यक विटामिन हैं। जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती हैं, आंखों का स्वास्थ्य बिगड़जाता हैं।

५. बढ़ी हुई ऊर्जा

मल्टीविटामिन भी आपकी ऊर्जा में सुधार कर सकते हैं, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। यह विटामिन बी -१२, बी -९ और अन्य बी परिवार के विटामिन युक्त मल्टीविटामिन के लिए विशेष रूप से सच हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया हैं कि विटामिन बी बेहतर ऊर्जा, कल्याण की भावनाओं और तनाव के स्तर में कमी के लिए एक प्रमुख सहसंबंध हैं। बी परिवार के विटामिन हर दिन प्राप्त करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, खासकर यदि आप एक पौधे-आधारित खाने वाले हैं।

मल्टीविटामिन लेना सुनिश्चित करता हैं कि आप हर दिन अपने विटामिन बी लक्ष्यों तक पहुंच जाएंगे।

निष्कर्ष :

हालांकि यह सूची संपूर्ण नहीं हैं, ये मल्टीविटामिन लेने के प्रमुख लाभों में से पांच हैं। भोजन के माध्यम से अपनी सभी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करना संभव हैं, लेकिन हर दिन ऐसा करना बहुत चुनौतीपूर्ण हैं।

एक मल्टीविटामिन आपको मन की शांति देता हैं जो आपको तनाव के बिना अपनी सभी दैनिक विटामिन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मिल रहा हैं। इसके अलावा, एक मल्टीविटामिन लेने में दो सेकंड से भी कम समय लगता हैं।



[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here