Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यमुंह से आ रही प्याज-लहसुन की बदबू से छुटकारा पाने के लिए...

मुंह से आ रही प्याज-लहसुन की बदबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स


गर्मियों में अक्सर हमारे घर के बड़े-बुजुर्ग हमें लू से बचने के लिए प्याज खाने की सलाह देते हैं. ऐसा माना जाता है कि गर्मियों में प्याज खाने से या प्याज को अपने पास रखने से लू नहीं लगती, लेकिन कच्चे प्याज या लहसुन को  खाने से मुंह से बदबू आने की समस्या होता है.

प्याज और लहसुन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनकी वजह से इनको खाने वाले के मुंह से बदबू आती है.अगर आप भी प्याज-लहसुन की बदबू की वजह से असहज महसूस करते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप प्याज़-लहुसन की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं.

अधिक पानी पिएं
प्याज या लहसुन खाने के बाद मुंह से आने वाली दुर्गंध को दूर करने का सबसे आसान तरीका है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीना.अगर किसी व्यक्ति के मुंह से प्याज लहसुन खाने के बाद दुर्गंध आती है, तो ऐसे व्यक्ति को खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है. गुनगुना पानी नमी बनाए रखता है और शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है. साथ ही यह मुंह की बदबू को भी दूर करता है.

यह भी पढ़ें – बेटे से अच्छी बॉन्डिंग के लिए पिता रखें इन बातों का ख्याल

-नींबू पानी का करें सेवन
प्याज और लहसुन की मुंह से आ रही दुर्गंध को दूर करने के लिए आप निंबू पानी भी पी सकते हैं. नींबू में सिट्रिक एसिड और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो मुंह से आ रही दुर्गंध को दूर करने में मदद करते हैं. एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू को निचोड़ कर उस का रस निकालें और खाना खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करें.

-दूध से जाएगी दुर्गन्ध
प्याज और लहसुन खाने से हर किसी के मुंह से दुर्गंध आती है, लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या कुछ ज़्यादा ही होती है. ऐसे में दूध के सेवन से मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है. प्याज लहसुन को खाने के बाद कम से कम आधे घंटे बाद दूध पिए. ऐसा करने से मुंह से आ रही प्याज और लहसुन की दुर्गंध दूर होगी.

यह भी पढ़ें – 5 राज्यों के मशहूर व्यंजन, घूमने जाएं तो जरूर करें ट्राई

-अमरुद की पत्तियां
प्याज और लहसुन की दुर्गंध को दूर करने में अमरूद की पत्तियां कारगर होती हैं. अमरूद के पेड़ से कोमल पत्तियां तोड़कर खाना खाने के बाद चबाने से मुंह से आ रही दुर्गंध कुछ ही समय में दूर हो जाती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Summer, Summer Food, Tips and Tricks



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds