Tuesday, July 27, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यमॉनसून में बढ़ने लगा है वजन तो ऐसे करें कंट्रोल, अपनाएं ये...

मॉनसून में बढ़ने लगा है वजन तो ऐसे करें कंट्रोल, अपनाएं ये जबरदस्‍त 7 टिप्‍स Monsoon Weight Loss Tips To Control Weight Gain In Monsoon– News18 Hindi


Monsoon Weight Loss Tips : देशभर में मॉनसून (Monsoon) आ चुका है. बारिश और कोरोना महामारी की वजह से अधिकतर लोग घर से ही काम कर रहे हैं. मौसम का आनंद लेने के लिए चाय के साथ पकौडि़यां और समोसे का दौर भी शुरु हो चुका है. इसके अलावा चटपटे स्‍नैक्‍स, कचौरियां घर घर में तली जा रही हैं. अगर आपके घर में भी इन दिनों खाना पीना इस तरह चल रहा है तो निश्चित तौर पर वजन भी बढ़ रहा होगा. तो बारिश के मौसम में आखिर ऐसा क्‍या किया जाए कि हम अपने वजन को बढ़ाने की जगह घटा (Weight Loss) सकें? आइए यहां हम आपको बताते हैं‍ वे टिप्‍स (Tips) जिसे फॉलोकर आप अपने वजन को बढने से रोक सकते हैं. जानें क्‍या हैं वे टिप्‍स.

1.ग्रीन टी से सुबह की शुरुआत

वजन पर कंट्रोल रखने के लिए मानसून के मौसम में आप सुबह सुबह दूध की चाय की जगह ग्रीन टी या लेमन टी लेने की आदत डालें. ये आपके मेटाबॉलिज्‍म को ठीक करेगी और आपके वजन को कम करने में मदद करेगी. आप चाहें तो लो कैलोरी कुकीज ले सकते हैं.

2.ब्रेकफास्‍ट ऐसा हो

ब्रेकफास्ट हेल्‍दी होना जरूरी है लेकिन अत्‍यधिक कैलोरी भरने की जरूरत नहीं. आप सुबह लो फैट दूध लें और साथ में अंकुरित अनाज खाएं. चाहें तो इन अंकुरित अनाज को एक बार स्टीम कर सकते हैं.

3.सीजनल फूड जरूरी

बारिश के मौसम में सीजनल सब्जियों का सेवन करें. लेकिन ध्‍यान रहे कि उन्‍हें भूनने और तलने की जगह स्‍टीम या सलाद के रूप में खाएं. या कम तेल में अच्छे से पका कर खाएं.

इसे भी पढ़ें : अदरक से घटाएं बढ़ा हुआ वजन, ऐसे खाएंगे तभी होगा फायदा

4.हल्‍का डिनर

बरसात के मौसम में हमेशा हल्‍का डिनर करें. आप डिनर में वेज सूप, मूंग दाल, मिक्स वेज को शामिल कर सकते हैं. चावल की जगह ब्राउन राइस या ओट्स खाएं.बारिश में इस बात का ध्यान रखें कि डिनर बहुत लेट न हो. डिनर जितना लेट होगा पेट उतना ही बाहर निकलेगा.

5.लहसुन खाएं

सुबह उठकर हर रोज एक लहसुन की कली खाने की आदत डाल लें. आप अगर गुनगुने पानी के साथ लहसुन खाएंगे तो वजन नहीं बढ़ेगा.

6.बादाम ऐसे खाएं

सुबह अगर आप खाली पेट भीगा बादाम खाएंगे तो यह आपको हेल्‍दी भी रखेगा और वजन भी नहीं बढ़ने देगा. भीगे हुए बादाम फैट नहीं बढ़ाते और सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं.

7.फलों का करें सेवन

जब भी फास्ट फूड की क्रेविंग हो तो केला खा लें. केले में मौजूद तत्व फास्ट फूड की क्रेविंग को खत्म करते हैं. इसके अलावा आप तरह तरह के सीजनल फलों का सेवन करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's