HomeLatest FeedsTechnology Newsयह ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी वाली देश की पहली कार, 210 लीटर का...

यह ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी वाली देश की पहली कार, 210 लीटर का बूट स्पेस भी मिलेगा | Tata Altroz CNG starts arriving at dealerships


5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
यह ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी वाली देश की पहली कार, 210 लीटर का बूट स्पेस भी मिलेगा | Tata Altroz CNG starts arriving at dealerships

टाटा अल्ट्रोज सीएनजी (Tata Altroz CNG) किट के साथ डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो गई है। यह प्रीमियम हैचबैक जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली है।

भारत में इसे 2023 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। इसके बाद कंपनी ने 17 अप्रैल को अल्ट्रोज CNG का टीजर जारी किया था। 19 अप्रैल से कार की बुकिंग शुरू की थी।

डीलरशिप पर नजर आई अल्ट्रोज CNG कार डाउनटाउन रेड कलर में थी। यह कार का टॉप मॉडल XZ+ (S) है। इसमें ड्यूल-टोन अलॉय व्हील और एक सनरूफ दिया गया है। कुछ फोटो में अल्ट्रोज सीएनजी के बूट स्पेस (210 लीटर) की जानकारी भी सामने आई है। इसमें लगेज एरिया के नीचे दो CNG सिलेंडर फिट किए गए हैं।

ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी वाली देश की पहली कार
अल्ट्रोज CNG की सबसे खास बात ये है कि ये देश की पहली कार है, जो ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी के साथ आएगी। इस टेक्नोलॉजी में 60-लीटर की क्षमता वाला ट्विन-सिलेंडर टैंक सेटअप (30-30 लीटर के दो सिलेंडर) मिलेगा। इससे अल्ट्रोज में दूसरी CNG कारों की तुलना में ज्यादा बूट स्पेस मिलेगा। टाटा ने फरवरी 2022 में टियागो CNG और टिगोर CNG लॉन्च कर इस सेगमेंट में एंट्री की थी।

अल्ट्रोज CNG : इंजन, पावर और माइलेज
कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 84 bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं CNG मोड पर ये इंजन 76 bhp और 97Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा, जबकि रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट के साथ 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलता है।

अल्ट्रोज के CNG वर्जन में टियागो iCNG के बराबर ही 26-27 किमी/किलोग्राम का माइलेज मिलता है।

अल्ट्रोज CNG : एक्सपेक्टेड फीचर्स
कार के फीचर की बात करें तो इसमें पेट्रोल वर्जन के समान ही एपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, ऑटोमेटिक AC, रिवर्स पार्किंग कैमरा, 7-इंच TFT डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप के साथ 7-इंच हर्मन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है। इसके अलावा क्रूज कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, लेदर अपहोल्स्ट्री, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, LED DRLs, R16 डुअल-टोन अलॉय व्हील्स, शार्क फिन एंटीना, ऑटो फोल्डिंग ORVM दिया जा सकता है।

ऑटो एक्सपो – 2023 में शाकेस करने के दौरान कंपनी ने अल्ट्रोज CNG में हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और सिंगल-पैन सनरूफ जैसे फीचर दिखाए थे। सेफ्टी फीचर्स में 6 एयरबैग, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर और रिवर्स कैमरा जैसे फीचर दिए जाएंगे।

अल्ट्रोज CNG : एक्सपेक्टेड प्राइस
अल्ट्रोज के पेट्रोल वैरिएंट की कीमत 6.35 से 10.25 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। कंपनी कार के CNG वैरिएंट की कीमत पेट्रोल वैरिएंट्स से करीब एक लाख रुपए ज्यादा रख सकती है। सेगमेंट में अल्ट्रोज सीएनजी का मुकाबला मारुति की बलेनो CNG और टोयोटा की ग्लांजा CNG से होगा।

गैस लीक डिटेक्ट करने का एक्स्ट्रा सेफ्टी फीचर
टाटा मोटर्स ने टियागो और टिगोर के CNG वैरिएंट में गैस लीक डिटेक्ट करने का एक्स्ट्रा सेफ्टी फीचर दिया है। अगर कार में CNG का लीकेज होता है, तो लीक डिटेक्शन टेक्नोलॉजी गाड़ी को खुद-ब-खुद CNG से पेट्रोल मोड पर शिफ्ट कर देती है। ये टेक्नोलॉजी ड्राइवर को गैस लीक के बारे में अलर्ट भी करती है।

गाड़ी को तुरंत बंद करने के लिए एक माइक्रो स्विच दिया गया है। इसके अलावा फ्यूल लिड खुला रहने से ये कार स्टार्ट नहीं होती है। इतना ही नहीं अगर कार में थर्मल से रिलेटेड भी कोई घटना होती है तो सिलेंडर फटने से बचने के लिए ये CNG सप्लाई को बंद कर देती है। वहीं ट्यूब में बची गैस हवा में रिलीज कर दी जाती है। ये फीचर अल्ट्रोज में मिल सकता है।

मार्केट में पहले से मौजूद CNG कार
अभी इंडियन मार्केट में फैक्टरी फिटेड CNG कार में मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर्स का दबदबा है। अब टाटा की CNG कारें इनको कड़ी चुनौती देंगी। मारुति एस-प्रेसो, सिलिरियो, वैगनआर, ईको, ऑल्टो और अर्टिगा में फैक्टरी फिट CNG किट देती है। जबकि हुंडई ग्रांड i10 और हुंडई ऑरा ऑप्शन के साथ आती है।

खबरें और भी हैं…
Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read