Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यरात के वक्त पैरों में होता है दर्द तो इन घरेलू उपायों...

रात के वक्त पैरों में होता है दर्द तो इन घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम


Home Remedy For Leg Pain: भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति अपने स्तर पर मेहनत (Hard Work) कर रहा है. कोई शारीरिक तो कोई मानसिक. शारीरिक (Physical) मेहनत करने वालों को कभी-कभी ज्यादा मेहनत करने से या अधिक पैदल चल लेने से पैरों (Legs) में दर्द की समस्या हो जाती है. जो कुछ समय में खुद ही ठीक भी हो जाती है, लेकिन कुछ लोगों में पैर दर्द की तकलीफ लगातार बनी रहती है और रात (Night) में सोते वक्त यह परेशानी काफी बढ़ भी जाती है. कई बार तो ऐसा देखने में आया है कि पैर दर्द की यह समस्या लम्बे समय तक बनी रहती है. तो यदि इस प्रकार की कोई परेशानी से आप भी जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इससे छुटकारा पाने का बेहद आसान उपाए बताने जा रहे हैं जो काफी इफेक्टिव भी है.

– यदि आपके पैरों में भी रात को सोते वक्त दर्द होता है तो इससे राहत पाने में हॉट एंड कोल्ड कंप्रेस बैग दोनों ही काफी फायदेमंद हो सकते है. हालांकि हॉट एंड कोल्ड ट्रीटमेंट को आप अपने दर्द के कारण को देखकर चयन कर सकते है. हॉट एंड कोल्ड कंप्रेस को दर्द वाली जगह पर कुछ मिनट के लिए रखकर सिकाई करें, यदि दर्द ज्यादा है तो आप इसे सप्ताह में 3 से 4 बार दोहरा सकते हैं.

यह भी पढ़ें – बच्चों की बार-बार नाक में उंगली डालने की आदत से पाएं छुटकारा

-जिन लोगों के पैरों में ज्यादा दर्द बना रहता है उनको एप्पल सीडर विनेगर का इस्तेमाल करना चाहिए. यह आपको आपके दर्द से छुटकारा दिला सकता है. इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पैरों में आई सूजन और दर्द में राहत पहुंचाने का काम करते हैं. एक कप में 2 चम्मच एप्पल सीडर विनेगर और आधा चम्मच शहद डालकर रोज खाली पेट इसको लें.

-मेथी पैरों के दर्द में आपको राहत पहुंचा सकती है. मेथी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है. जो दर्द से राहत देने का काम करती है. आप एक बड़ा चम्मच मेथी दाने को दो गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए भिगो कर छोड़ दें और सुबह इस पानी को खाली पेट पिएं. इस पानी को प्रतिदिन पीने से आपको पैरों के दर्द में राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें – अगर आप भी दुबली हैं तो ये टिप्स देंगे आपको स्टाइलिश लुक

– पैरों में आई सूजन और दर्द से राहत पाने का सबसे आसान उपाए है पैरों की मालिश. आप अपने पैरों की मालिश सरसों के तेल से करें. सरसों के तेल में ऐसे गुण होते हैं जो दर्द से राहत देते हैं. मालिश करने से पैरों के मसल्स की जकड़न कम होती है साथ ही दर्द में भी आराम मिलता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

The Shape of Fantasy scheduled for 2023

publishing house Assembly Entertainment announced that it will release an interactive retro dystopia on PC in 2023 Verne: The Shape of Fantasy. An...