Homeहिंदी NEWSसिनेमारो बनाम वेड पर गर्भपात वृत्तचित्र 'द जेन्स' के निदेशकों ने उलट...

रो बनाम वेड पर गर्भपात वृत्तचित्र ‘द जेन्स’ के निदेशकों ने उलट दिया – हॉलीवुड रिपोर्टर


[The following story contains spoilers from HBO doc The Janes.]

जब पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट से एक मसौदा राय लीक हुई, जिसमें सुझाव दिया गया था कि अदालत पलटने की ओर अग्रसर हो सकती है रो बनाम वेडभूमिगत के निदेशक गर्भपात नेटवर्क वृत्तचित्र जेनेसोजिसका बुधवार रात एचबीओ पर प्रीमियर हुआ, दंग रह गए।

यह क्षण उस द्वंद्व को दर्शाता है जिसे निर्देशक टिया लेसिन और एम्मा पिल्डेस ने हाल के वर्षों में फिल्म बनाते समय अनुभव किया है। “यह पूरी तरह से जागरूक होने और जो कुछ भी हो रहा है उसके अविश्वास के बीच में है,” पिल्ड्स बताता है हॉलीवुड रिपोर्टर.

जेनेसो निर्माता डैनियल अर्चना, जिनकी मां वृत्तचित्र में चित्रित जेन कलेक्टिव के सदस्यों में से एक थीं, ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के चुने जाने के तुरंत बाद इस परियोजना को विकसित करना शुरू कर दिया। “वह पूर्वज्ञानी था। उसने देखा, कई अन्य लोगों की तरह, कि इस कहानी को बताने की जरूरत है,” लेसिन बताता है टीहृदय.

पिल्ड्स, जो अर्चना की बहन भी हैं, और लेसिन ने ब्रेट कवानुघ की सुप्रीम कोर्ट की पुष्टि सुनवाई के बाद फिल्म में सहयोग करना शुरू किया। लेसिन बताते हैं कि ट्रम्प के अन्य नियुक्त नील गोरसच और एमी कोनी बैरेट के साथ, कवनुघ को अदालत के लिए माना जा रहा था, “सभी ने इस तथ्य की ओर इशारा किया कि रो इस दुनिया के लिए लंबे समय तक नहीं थे।”

“हम जल्द ही, इस देश में, उन परिस्थितियों का सामना करने जा रहे थे जैसे जेन्स ने ’60 और 70 के दशक की शुरुआत में सामना किया था,” उसने कहा। और उस राजनीतिक माहौल ने समय पर “साधारण महिलाओं के बहिर्गमन” की “आंतरिक रूप से नाटकीय” कहानी बना दी। “वे ऐसे समय में गिरफ्तारी और जीवन भर जेल में रहने का जोखिम उठा रहे थे जब गर्भपात अवैध था, और ऐसा लग रहा था कि वास्तव में इस समय बात हो रही है।”

फ़िल्म, जिसका प्रीमियर सनडांस में हुआ, जेन के केंद्र में महिलाओं के प्रत्यक्ष खातों की सुविधा देता है, एक गुप्त शिकागो समूह जिसने महिलाओं को 60 के दशक के अंत और 70 के दशक की शुरुआत में सुरक्षित, किफायती गर्भपात प्राप्त करने में मदद की, जब प्रक्रिया इलिनोइस और अन्य राज्यों में एक अपराध थी। जेन के सात सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था और 1972 में एक पुलिस छापे के बाद गर्भपात और गर्भपात करने की साजिश का आरोप लगाया गया था, लेकिन रो वी। वेड द्वारा गर्भपात को राष्ट्रव्यापी कानूनी बनाने के बाद मामले को अंततः हटा दिया गया था।

रो बनाम वेड की खतरनाक स्थिति, लेसिन का तर्क है, जेन से जुड़े कुछ लोगों को खुलने में मदद मिली। “मुझे लगता है कि जेन की महिलाएं जो अतीत में अपने अनुभवों के बारे में बात करने के लिए अनिच्छुक थीं, इस समय आगे आने के लिए बहुत उत्सुक थीं क्योंकि यह अमेरिका में गर्भपात के अधिकारों के लिए एक ऐसा चौराहा था,” उसने कहा।

से बात कर रहे हैं टीहृदय, लेसिन और पिल्ड्स उन महिलाओं की आवाज़ों को पकड़ने की चुनौतियों के बारे में बात करते हैं जो जेन से जुड़ी थीं और उनका इस्तेमाल करती थीं, जिसमें लोगों को खोजने के लिए उन्होंने खुद जेन जैसे विज्ञापन का इस्तेमाल कैसे किया; वे कैसे उम्मीद करते हैं कि उनकी फिल्म एक विवादास्पद मुद्दे के पीछे मानवता को उजागर करती है; और क्यों फिल्म ज्यादातर गर्भपात के इर्द-गिर्द मौजूदा राजनीतिक तर्कों से मुक्त है।

क्या आपने कल्पना की थी कि आपने कब काम करना शुरू किया? जेन्स कि यह फिल्म ऐसे समय में आ सकती है जब रो वी. वेड संभावित रूप से उलटी हो सकती है?

एम्मा पिल्डेस: हम जो कुछ भी नहीं कर सकते थे, वह हमें उसी महीने एचबीओ पर प्रीमियर करने के लिए इतना सटीक रूप से उतरा कि रो को उलट दिया जा रहा है – यह इस फिल्म की टाइमलाइन का सिर्फ एक दुर्भाग्यपूर्ण सच है। निश्चित रूप से यह कई मायनों में अकल्पनीय है, भले ही सब कुछ कितना गंभीर दिख रहा हो। रो को पलटने का विचार मुझे लगता है कि अभी भी कुछ ऐसा है जिसे हम अपने सिर के चारों ओर लपेट नहीं सकते हैं, हालांकि हम जानते हैं कि यह निश्चित रूप से होने वाला है। अब कुछ वर्षों से, हम इस फिल्म पर काम कर रहे हैं और हम इस तरह की जगह पर हैं: उच्च न्यायालय के साथ और समाचार चक्र में होने वाली सभी चीजों से अति जागरूक और प्रेरित राज्य स्तर। कुछ हफ्ते पहले लीक हुए फैसले को देखना अभी भी काफी चौंकाने वाला था। आप विश्वास नहीं कर सकते कि यह सच है। यह एक दुःस्वप्न है।

जेन के साथ शामिल विभिन्न महिलाओं के संपर्क में रहने की प्रक्रिया के बारे में मुझसे कुछ बात करें। क्या वे बात करने को तैयार थे? उन्होंने अपने जीवन के इस हिस्से को फिर से देखने के बारे में कैसा महसूस किया? क्या कोई ऐसा था जिससे संपर्क करना मुश्किल था?

टिया लेसिन: दुर्भाग्य से, हाल के वर्षों में मरने वाले कई जेन थे – वे 70 और 80 के दशक में महिलाएं थीं और उनमें से कुछ बीमार थीं। उस अनुपस्थिति में सबसे बड़ी चुनौती उनकी आवाज को संजोना था। हम भाग्यशाली थे कि एक साक्षात्कार पर ठोकर खाई कि ऑस्कर-नामांकित फिल्म निर्माता डोरोथी फादीमन ने दो प्रमुख जेन्स, जोडी और रूथ के साथ 1995 में उनकी मृत्यु से पहले आयोजित किया था, और वह हमें वह साक्षात्कार देने के लिए पर्याप्त उदार है।

अधिकांश अन्य जेन जिनके साथ हमने बात की है – और, भगवान, फिल्म में एक दर्जन से अधिक हैं – कई बार बोर्ड पर आए। इन महिलाओं के साथ एम्मा और डेनियल के विश्वास की आधार रेखा निश्चित रूप से है क्योंकि उनका कहानी से पारिवारिक संबंध है, इसलिए उन्होंने वास्तव में हम पर उनके द्वारा और इस कहानी द्वारा सही करने के लिए भरोसा किया। लेकिन फिर भी, उनमें से कुछ पहली बार इस कहानी को न केवल हमारे कैमरों को बता रहे थे, बल्कि उनमें से कई ने अपने परिवारों को इस अवैध भूमिगत समूह में शामिल होने के बारे में भी नहीं बताया था। तो उनके लिए उस समय और उनकी भागीदारी और उनमें से कुछ के बारे में इतनी स्पष्ट रूप से बात करना काफी कुछ था, उनमें से कई अपने स्वयं के जीवन में गर्भपात के साथ अपने व्यक्तिगत अनुभवों के बारे में।

सबसे कठिन चुनौती उन महिलाओं को ढूंढना था जो सेवा का उपयोग करती थीं, क्योंकि जेन्स ने गोपनीयता की शपथ ली थी और वे हमारे साथ नाम साझा नहीं करने वाली थीं। हमें बहुत खुदाई करनी पड़ी, और स्थानीय शिकागो अखबार में एक विज्ञापन डालने का मेरा यह बहुत अच्छा विचार था। और उस विज्ञापन के माध्यम से हमें डोरी बैरोन मिली, जो भीड़ के साथ अपने गर्भपात की दर्दनाक कहानी बताती है और फिर, बाद में फिल्म में, जेन का उसका संस्करण, जो एक बिल्कुल अलग अनुभव था। हम शिकागो शहर के आसपास जेन्स के समर्थन की कई परतों का भी साक्षात्कार करना चाहते थे – पति और वे लोग जिन्होंने अपने अपार्टमेंट और वकीलों और डॉक्टरों की सहायता की। यह काफी हद तक एक सामुदायिक उद्यम था। यह सिर्फ महिलाओं का एक छोटा समूह नहीं था। यह शिकागो के दक्षिण की ओर एक बड़ा प्रयास था।

क्या कोई विशिष्ट व्यक्ति या लोग थे जिन्होंने एक निश्चित दृष्टिकोण प्रदान किया होगा जिससे आप बात करना चाहते थे लेकिन सक्षम नहीं थे?

पिल्डेस: हम 50 साल बाद कैमरे के सामने नहीं आने के फैसले का बहुत सम्मान करते हैं और 60 के दशक से अवैध गतिविधि के बारे में बात करते हैं। मुझे नहीं पता कि हम लोगों को नाम से पुकारना चाहते हैं या नहीं। हमें वही मिला जो हमें चाहिए था। उनमें से बहुत से लोग ऐसा करने को तैयार थे; यह आवाज़ों का एक कोरस था, कुछ उन लोगों के लिए बोल रहे थे जो कैमरे के सामने नहीं आना चाहते थे। मुझे अच्छा लगता है कि उनमें से बहुत से ऐसे हैं जो इसके लिए तैयार थे – साहस का एक और कार्य, 60 और 70 के दशक में उनकी गतिविधि का अनुसरण।

जिन लोगों का निधन हो गया, उनमें से एक को शामिल करना इतना शानदार होता, हालांकि मुझे लगता है कि जेन फिल्म में उसकी भावना को जगाने का अच्छा काम करते हैं, वह आपराधिक वकील है जिसने भंडाफोड़ होने पर उनकी मदद की। फिल्म में जूडिथ ने उसे अपने कैनरी पीले पोशाक और उसके कैनरी पीले ब्रीफकेस और उसके शानदार दिमाग और उसके स्मार्ट और क्रूरता के साथ वर्णन किया है। लोग उसे सिर्फ प्यार करते हैं, और वह फिल्म में भी नहीं है। मैं सोच भी नहीं सकता कि उसने ऑनस्क्रीन क्या किया होगा। वह नुकसान था।

लेकिन यह अन्य कारणों में से एक है कि हमें क्यों लगा कि इस फिल्म को जल्द से जल्द बनाना इतना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बनाने की वास्तविकता है वृत्तचित्र, यह है कि लोग मर जाते हैं और फिर उन कहानियों का दस्तावेजीकरण नहीं किया जाता है। इसलिए हम अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली और विनम्र महसूस करते हैं कि ये महिलाएं ऐसा करने के लिए तैयार थीं और हमने असाधारण महिलाओं के बारे में इस असाधारण कहानी को कैद किया।

जब मैं फिल्म देख रहा था तो उन चीजों में से एक ने मुझे मारा: गर्भपात की बहस अब न केवल राजनीति बल्कि धार्मिक विश्वासों और “नैतिकता” और “क्या यह हत्या है?” के बारे में बात करने वाले लोगों में भी पकड़ी गई है। और इस फिल्म में बहुत सी महिलाएं इतनी व्यावहारिक और व्यावहारिक थीं – उन्हें लगा कि ये महिलाएं हैं जो मुसीबत में हैं और वे उनकी मदद करना चाहती हैं। गर्भपात बहस के आसपास मौजूदा मानकों की इस अनुपस्थिति से आप क्या समझते हैं?

लेसिन: वे एक नैतिक दायित्व महसूस करते थे, जैसा कि जोडी कहते हैं [in the film]महिलाओं का अपमान करने वाले कानून का अनादर करना। उन्होंने महसूस किया कि वे महिलाओं के जीवन का समर्थन करने और महिलाओं को उनके द्वारा लिए गए निर्णयों को पूरा करने में मदद करने के लिए नैतिक उच्च आधार पर हैं। मुझे लगता है कि उस समय, इस चिकित्सा प्रक्रिया के बारे में निर्णय लेने में सिद्धांत का यह समावेश नहीं था। निश्चित रूप से इसे कलंकित किया गया था क्योंकि शादी के बाहर सेक्स को कलंकित किया गया था, लेकिन यह वास्तव में कैथोलिक चर्च से पहले हुआ था और इंजील ने इस मुद्दे को हाईजैक कर लिया था।

और पादरी परामर्श सेवा, जो न केवल शिकागो में बल्कि पूरे देश में सक्रिय थी, प्रोटेस्टेंट और यहूदी धार्मिक नेताओं का एक नेटवर्क था जो न केवल गर्भपात के अधिकारों के बारे में मुखर थे, बल्कि वास्तव में महिलाओं को अवांछित गर्भधारण को समाप्त करने में मदद करते थे और कई महिलाओं को संदर्भित करते थे। जेन्स को। कैथोलिक चर्च से बहुत सारे जेन निकले, उनका पालन-पोषण कैथोलिक चर्च में हुआ। कई, कई महिलाएं जिन्हें उन्होंने सेवाएं दीं, वे कैथोलिक थीं। वे यहूदी महिलाएं भी थीं।

वे गहरे सिद्धांत की महिलाएं थीं जो नागरिक अधिकार आंदोलन और युद्ध-विरोधी आंदोलन और छात्र आंदोलन से निकली थीं और वे उनके मूल्य थे: नस्लीय न्याय के लिए लड़ना, एक अन्यायपूर्ण युद्ध लड़ना और महिलाओं की मुक्ति के लिए लड़ना। उन्होंने जो कार्य किया वह पूरी तरह से उन मूल्यों के अनुरूप था।

आप क्या उम्मीद करते हैं कि लोग इस वृत्तचित्र से दूर हो जाएंगे, खासकर ऐसे लोग जिनके पास शायद इस विषय के बारे में मजबूत भावनाएं नहीं थीं, लेकिन फिल्म से प्रभावित हुए थे? कुछ बहुत ही शक्तिशाली और दु: खद कहानियाँ सुनाई गई हैं।

पिल्डेस: मुझे लगता है कि हम आशा करते हैं कि लोग याद रखें कि ये असली महिलाएं हैं जो मरने वाली हैं और रो को ले जाने पर घायल हो जाएंगी। असली इंसान। अन्य बच्चों, बेटियों, बहनों, सहकर्मियों, सबसे अच्छे दोस्त के लिए मां। असली लोग मरने वाले हैं। जब हम देखते हैं कि गर्भपात का अपराधीकरण कैसे होता है, तो यह एक स्टनर होने वाला है, क्योंकि हम इतने लंबे समय से ये बहस कर रहे हैं और हर कोई अपने पक्ष के लिए लड़ने की कोशिश कर रहा है। लेकिन अब हम यह देखने जा रहे हैं कि यह वास्तव में कैसा दिखता है, और यह गंभीर है।

यह उन चीजों में से एक का हिस्सा है जिसे हम फिल्म के साथ दिखाना चाहते थे: बिना किसी अनिश्चित शब्दों के देश कैसा दिखता है जब महिलाओं को चुनने का अधिकार नहीं होता है, जब उन्हें पीछे की गलियों में ले जाया जाता है या मामलों को लेने के लिए मजबूर किया जाता है। उनके अपने हाथ। हम आशा करते हैं कि हमने इस बारे में बातचीत में कुछ मानवता को वापस इंजेक्ट किया है क्योंकि हम इसे देखने जा रहे हैं, और हम आशा करते हैं कि यह लोगों को जगाएगा और उन्हें याद दिलाएगा कि उन्हें अभी बोलना है और उन्हें कुछ करना है, और उनके पास है इन महिलाओं की मदद करने के लिए। चाहे आर्थिक रूप से हो या सड़क पर विरोध प्रदर्शन या फिर आप संगठित होना चाहते हैं, अब समय आ गया है।



RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds