Monday, November 29, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यशरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं सोया के पत्ते, जानें कैसे करें...

शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं सोया के पत्ते, जानें कैसे करें इस्तेमाल


Benefits Of Soya Leaves: सोया के पत्तों (Soya leaves) के स्वाद को आपने मेथी, आलू, दाल, अचार जैसी कई और चीजों के ज़रिये बहुत बार चखा होगा. सोया को पकाते हुए इसकी खुशबू को भी आपने महसूस किया होगा. लेकिन आपको बता दें कि ये केवल स्वाद और खुश्बू में ही बेहतरीन नहीं  होते बल्कि ये विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्वों (Nutrients) से भी भरपूर होते हैं. इसकी वजह से ये सेहत (Health) को भी कई सारे फायदे पहुंचाते हैं. इनको सोआ भी कहा जाता है. आइये आज हम आपको बताते हैं कि सेहत के लिए सोया के पत्तों के क्या फायदे होते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कि पोहा खाने से शरीर को मिलते हैं कितने सारे फायदे?

पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं 

सोया के पत्तों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा भी होती है और ये गैस, बदहजमी, पेट फूलने जैसी दिक्कत से छुटकारा दिलाते हैं. इसके साथ ही कब्ज़ जैसी परेशानी भी दूर करते हैं.

अनिद्रा की परेशानी दूर करते हैं 

आज के दौर की लाइफ स्टाइल में नींद न आने की दिक्कत आम है. इस दिक्कत को दूर करने में सोया के पत्ते काफी मदद करते हैं. सोया में काफी मात्रा में फ्लेवोनाइड्स और विटामिन बी पाया जाता है. जो अनिद्रा सहित शरीर में कोर्टिसोल के लेवल को कम करने में भी खासी मदद करता है और तनाव को भी कम करता है.

वजन घटाने में मदद करते हैं

वजन घटाने में भी सोया के पत्ते काफी मदद करते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी होती है और ये पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं. ये शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं और मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने में भी काफी सहायता करते हैं.

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं

सोया के पत्ते मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मददगार साबित होते हैं. ये फैट बर्नर की तरह काम करते हैं. इन पत्तों को आप चाय या ग्रीन टी में डालकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जानें कच्चा पनीर देता है सेहत को कितने सारे फायदे

हड्डियों को मजबूत बनाते हैं

सोया हड्डियों को मजबूत बनाने में भी काफी मदद करता है. इसको हड्डियों की मजबूती के लिए औषधि माना जाता है. इतना ही नहीं हड्डियों में  होने वाले दर्द को कम करने में भी ये काफी मददगार साबित होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Genelia D’Souza: నీకు మాటిస్తున్నా.. నువ్వు ఒంటరివి కావు!! అతనితో దిగిన ఫొటో షేర్ చేస్తూ జెనీలియా...

తెలుగుతో పాటు ఇతర దక్షిణ ఇండస్ట్రీలో నటించి ఎంతో మందిని అలరించింది జెనిలియా. ‘బొమ్మరిల్లు’ సినిమాలో హాసినిగా ఆమె నటన తెలుగు ప్రేక్షకులు ఎప్పటికీ మరువలేరు. పక్కింటి అమ్మాయిలా ఆమె చూపిన...