Homeस्वास्थ्यशारीरिक और मानसिक ही नहीं, सामाजिक विकास में भी सहायक है योग,...

शारीरिक और मानसिक ही नहीं, सामाजिक विकास में भी सहायक है योग, इस तरह करें अभ्‍यास


Yoga Session With Savita Yadav : योग शारीरिक या मानसिक तौर पर ही नहीं, सामाजिक स्‍तर पर भी हमारा विकास करता है. महर्षि पतंजली योग को परिषाषित करते हुए बताने का प्रयास करते हैं कि शारीरिक और मानसिक विकास से पहले जरूरी है कि हम सोशल और पर्सनल हाइजीन को अपनाएं. बता दें कि योग में यम और नियम का काफी महत्‍व है. यम यानी सत्‍य, अहिंसा यानी कि पहले आप सामाजिक तौर पर खुद को ठीक करें. इसके बाद नियम के तहत शौच, संतोष, स्‍वाध्‍याय, ईश्‍वर में ध्‍यान लगाने आदि की बात कही गई है, जिसमें आप शारीरिक तौर पर खुद की सफाई करते हैं. इस तरह योग आपको केवल शारीरिक और मानसिक तौर पर ही स्‍वस्‍थ्‍य नहीं बनाता, यह सामाजिक रूप से भी आपका विकास करता है. योग बताता है कि सत्‍य का पालन करें, अहिंसा से बचें, जरूरत से अधिक चीजों का संग्रह ना करें, स्‍वाध्‍याय यानी ध्‍यान करें आदि. ये सब बातें आपके ओवर ऑल पर्सनैलिटी डेवलपमेंट का भी काम करता है. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने कई आसनों और योग का अभ्‍यास कराया और योग के महत्‍व की जानकारी दी.

ध्‍यान के नियम
-अपनी आती-जाती सांस पर ध्‍यान लगाएं.
-सांस को लयबद्ध तरीके से लें और बाहर निकालें.
-अपनी क्षमता के अनुसार ही करें.

इस तरह करें प्रारंभ
आसनों को करने के लिए सबसे पहले अपने मैट पर पद्मासन पर बैठें और गहरी सांस लेते हुए अपने सांस की आवाज पर ध्‍यान केंद्रित करें. बिना आवाज के 4 से 5 बार लंबी गहरी सांस लें और छोडें. अब ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें और प्रार्थना करें.

इसे भी पढ़े : Yoga Session: पूरे शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थसीखें कुछ आसान योगाभ्यास और उनके नियम

 पेट की मांशपेशियों के लिए योग
-सबसे पहले खड़े हो जाएं और कमर पर हाथ रखकर गहरी सांस लें. गहरी सांस लें और हवा पेट में भरें और नाक से निकालें. ये प्रकिया आप 10 चक्र करें. इस क्रिया से पेट के कई विकार दूर होते हैं. सर्जरी हुआ हो तो ना करें.
-अब कमर पर हाथ रखकर आगे की ओर छुकें और हरी सांस लें और निकालें. इसे भी आप 10 चक्र करें. गहरी सांस से पेट में वायू को भरें और फिर निकालें.
-अब मैट पर बैठ जाएं. अब गहरी सांस लेनी है और पूरा सांस पेट में भरना है और बाहर निकालना है. सांस निकालते हुए पेट में खिंचाव करना है. इसे भी 10 चक्र तक करें.

कपालभाति
सीधा बैठ जाएं. आप पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठें. एक-एक मिनट के तीन चक्र करें. फोर्स से हवा को नाक से बाहर की तरफ निकालना है. पेट पर फोकस नहीं करना है. शुरू में केवल स्‍वास पर ध्‍यान दें. पूरा विस्‍तार से देखने के लिए आप यहां वीडियो देख सकते हैं.

स्‍ट्रेटिंग करें
-सीधे खड़े हो जाएं और कमर पर हाथ रखकर एक बार पंजा और एक बार एड़ी पर खड़े हों. ऐसा 20 बार करें. अब एक पैर को ऊंचा उठाते हुए पीछे की तरफ ले जाएं. फिर पैर को उसी तरह आगे लाएं. ऐसा 20 बार करें.
-खड़े जो जाएं पैरों के बीच गैप रखते हुए एक हाथ को ऊपर उठाएं और दाहिनी तरह इनहेल करते हुए झुकें और एक्‍सेल करते हुए बाईं ओर झुकें. ऐसा 10 बार करें.
– अब हाथों को आगे की तरफ रखें और घुटने मोड़ते हुए हाथों से टच करें. ऐसा 20 चक्र करें. पूरा विस्‍तार से देखने के लिए आप ये वीडियो देख सकते हैं.
– हथेली को इंटरलॉक करें और हाथ को उपर की ओर करते हुए पकड़ लें. अब पहले दाहिनी तरफ झुकें. फिर बाएं तरफ झुकें, पीछे की तरफ झुकें और फिर सामने की ओर झुकें. सांस बेहतर तरीके से लेते रहें. इसे आप अगर रेगुलर 4 से 5 सेट से शुरू करें, तो आपके कमर पर जमा फैट भी गायब हो सकते हैं.

इसे भी पढ़े : Yoga Session: पूरे शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थ? सीखें कुछ आसान योगाभ्यास और उनके नियम

-पैरों को दोनों तरफ 3 फिट के गैप पर फैलाएं और हाथ की मुट्ठी बनाकर दाहिने तरफ झुकें. अब हाथों को ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करते हुए पीछे छुकें और फिर बाईं ओर पैरों को छूते हुए झुकें. ऐसा 10 चक्र करें.

Tags: Benefits of yoga, Fitness, Health, Lifestyle, Yoga



Source link

Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read