Home Entertainment साऊथ, बॉलीवुड, टॉलीवुड सहित रीजनल फिल्म प्रोड्यूसर आ रहे | New record 200 films shot in Kashmir after 34 years

साऊथ, बॉलीवुड, टॉलीवुड सहित रीजनल फिल्म प्रोड्यूसर आ रहे | New record 200 films shot in Kashmir after 34 years

0
साऊथ, बॉलीवुड, टॉलीवुड सहित रीजनल फिल्म प्रोड्यूसर आ रहे | New record 200 films shot in Kashmir after 34 years

[ad_1]

श्रीनगरएक घंटा पहलेलेखक: हारून रशीद

  • कॉपी लिंक

फिल्मी पर्दे पर कश्मीर का सौंदर्य फिर निखर रहा है। पिछले दो साल के दौरान बॉलीवुड की 200 फिल्मों, वेब सीरीज और एल्बम की शूटिंग को यहां मंजूरी प्रदान की गई। ये पिछले 34 साल का रिकॉर्ड आंकड़ा है। कश्मीर 90 के दशक की शुरुआत से आतंकवाद की गरमी से झुलसने लगा था।

अब सुरक्षा की दृष्टि से हालात काफी हद तक बेहतर हो गए हैं। बॉलीवुड सहित दक्षिण भारतीय फिल्मकार भी यहां पर शूटिंग कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर फिल्म विकास परिषद (जेकेएफडीसी) का गठन 2021 में हुआ था। फिल्म शूटिंग की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस की व्यवस्था है।

जेकेएफडीसी गठन के बाद 1000 से अधिक कलाकारों का रजिस्ट्रेशन
अब तक लगभग एक हजार से ज्यादा कलाकारों का जेकेएफडीसी में रजिस्ट्रेशन है। इससे स्थानीय कलाकारों को काम मिलने में आसानी होती है। एक स्थानीय फिल्मकार जहूर अहमद का कहना है कि कलाकारों के साथ-साथ फिल्म प्रोडक्शन से जुड़े लाइन प्रोड्यूसरों, टेक्नीशियनों और कैमरापर्सन को भी पर्याप्त काम मिल रहा है।

नए डेस्टिनेशन की तलाश
जम्मू-कश्मीर में फिल्मों की 90% शूटिंग कश्मीर में होती है। फिल्मकार अब कश्मीर के गुलमर्ग, पहलगाम, डल लेक जैसे परंपरागत स्थलों के अलावा नए डेस्टिनेशन जैसे बांदीपोरा के गुरेज और वूलर, दूधपथरी और योशमर्ग में शूटिंग कर रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें…

देश में शूटिंग के लिए जन्नत बन रहा कश्मीर, फिल्मों की शूटिंग के लिए रिकॉर्ड आवेदन मिले

कश्मीर घाटी एक बार फिर फिल्म शूटिंग का केन्द्र बन रही है। देश-दुनिया के फिल्म निर्माता-निर्देशक यहां की खूबसूरत वादियों में शूटिंग के लिए आ रहे हैं। जम्मू-कश्मीर फिल्म विकास परिषद (जेकेएफडीसी) को इस साल शूटिंग के लिए निर्माताओं की तरफ से 500 से ज्यादा आवेदन मिले हैं। पढ़िए पूरी खबर...

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here