Saturday, July 24, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यसेहत बिगाड़ सकता है नकली पनीर, ऐसे करें असली नकली की पहचान...

सेहत बिगाड़ सकता है नकली पनीर, ऐसे करें असली नकली की पहचान Tips To Identify Adulterated Paneer– News18 Hindi


Tips To Identify Adulterated Paneer : पनीर खाना किसे पसंद नहीं होता. खास तौर पर अगर आप शाकाहारी हैं तो पनीर आप रेग्‍युलर ही घर पर खरीदकर लाते होंगे. दरअरसल पनीर स्वाद में तो अच्‍छा होता ही है सेहत के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद है. इसमें कैल्शियम से लेकर प्रोटीन, विटामिन्‍स आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखने में सहायक होते हैं. लेकिन अगर यही पनीर मिलावटी (Adulterated Paneer) हो तो यह सेहत को कई तरह से नुकसान पहुचा सकते हैं. अगर मिलावट वाले पनीर का आपने सेवन किया तो हो सकता है कि आपको पेट दर्द, इनडाइजेशन, स्किन इरिटेशन, सिर दर्द, टायफाइड, पीलिया, अल्सर या फिर डायरिया की समस्या से जूझना पड़े. मुश्किल तो ये है कि ये नकली पनीर दिखने में बिलकुल असली जैसे ही लगते हैं. जिस वजह से आप आसानी से इनमें अंतर (Difference) नहीं निकाल सकते. ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप किन टिप्‍स (Tips) को अपनाकर असली-नकली पनीर में अंतर निकाल सकते हैं.

ऐसे करें पहचान

– पनीर का एक छोटा टुकड़ा लें और उसे मसलकर देखें. अगर पनीर टूटकर बिखरने लगा तो यह नकली है. दरअसल नकली पनीर में स्कीम्ड मिल्क पाउडर डला होता है जो ज्‍यादा दबाव सहन नहीं कर पाता और दबाने से टूटने लगता है.
इसे भी पढ़ें : Weight Loss Tips: ब्लैक कॉफी में डालें ये एक चीज, महीने भर में हो जाएगा वजन कम

– सबसे पहले पनीर को पानी में उबालिए और ठंडा करिए. ठंडा होने के बाद पनीर पर कुछ बूंद आयोडीन टिंचर की डालें. अगर पनीर नीला हो गया तो पनीर मिलावटी है.

– पहले पनीर को पानी में उबालिए और ठंडा होने पर सोयाबीन या अरहर दाल का पाउडर पनीर पर डालिए. 10 मिनट बाद अगर पनीर का रंग लाल होने लगा है तो पनीर नकली है. अगर आपके पनीर में डिटर्जेंट या यूरिया मिला है तभी ऐसा होगा.

इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें

-अगर आपका पनीर मिलावटी नहीं है तो वो मक्‍खन जैसा मुलायम होगा. लेकिन अगर मिलावट वाला पनीर है तो वो सख्त होगा और खींचकर तोड़ना पड़ेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's