स्वास्थ्यस्किन केयर के लिए अगर लेते हैं स्टीम तो...

स्किन केयर के लिए अगर लेते हैं स्टीम तो भाप लेने के बाद इन चीजों का जरूर करें इस्तेमाल

-

हाइलाइट्स

पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का तेल त्वचा का बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट होता है.
कच्चे दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की ड्राईनेस दूर करने में मददगार होता है.

Steam for skin care: आमतौर पर त्वचा का खास ख्याल रखने के लिए ज्यादातर लोग अपने स्किन केयर रूटीन में स्टीम लेना पसंद करते हैं. बेशक भाप लेने से त्वचा क्लीन एंड क्लियर हो जाती है. मगर स्टीम के बाद कई लोग स्किन को ऐसे ही छोड़ देते हैं. जिससे आपकी त्वचा पर कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं. इसलिए अगर आप भी स्किन केयर के लिए स्टीम (Steam) लेते हैं, तो भाप लेने के बाद कुछ चीजों का इस्तेमाल जरूर कर लें.

वैसे तो स्टीम लेना त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इससे त्वचा के स्किन पोर्स में जमा गंदगी और बैक्टीरिया आसानी से रिमूव हो जाते हैं. मगर भाप के बाद त्वचा पर कुछ चीजों का इस्तेमाल न करने से आपको इसके अपोजिट रिजल्ट भी दिख सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं स्टीम के बाद के कुछ स्किन केयर टिप्स, जिसे फॉलो करके आप अपनी त्वचा की खास देखभाल कर सकते हैं.

स्किन पर लगाएं शहद
भाप लेने से गंदगी के साथ-साथ स्किन का मॉइश्चर भी कम हो जाता है. ऐसे में स्टीम के बाद आप स्किन पर शहद लगाकर 5 मिनट बाद धो सकते हैं. शहद न सिर्फ त्वचा को साफ करके एक्सफोलिएट रखने में मदद करता है बल्कि इससे स्किन का मॉइश्चर भी मेंटेन रहता है.

ये भी पढ़ें: सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, चेहरे पर हमेशा दिखेगा नेचुरल ग्‍लो

कोकोनट ऑयल से करें मसाज
पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का तेल त्वचा का बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट होता है. ऐसे में स्टीम लेने के बाद आप कोकोनट ऑयल से चेहरे की मसाज कर सकते हैं. इससे आपको झुर्रियों और फाइन लाइन्स से भी छुटकारा मिलेगा और आपका चेहरा नेचुरली ग्लो करने लगेगा.

एलोवेरा जेल होगा असरदार
स्टीम से स्किन को डीप क्लीन करने के बाद 3-5 मिनट तक एलोवेरा जेल से मसाज करना बेहद कारगर नुस्खा हो सकता है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी वायल तत्व स्किन पोर्स में जाकर चेहरे के कील-मुंहासों, दाग-धब्बों और झुर्रियों को जड़ से खत्म करने में सहायक होते हैं.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर रूटीन में शामिल करें बादाम का दूध और पाएं ग्लोइंग त्वचा, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगी यंग

बादाम के तेल की लें मदद
त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए आप भाप लेने के बाद बादाम के तेल की भी मालिश कर सकते हैं. विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल ओपन स्किन पोर्स को बंद करके त्वचा की रंगत में सुधार लाने का काम करता है.

कच्चे दूध का करें इस्तेमाल
कच्चे दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन पोर्स को डीप क्लीन करके ड्राईनेस दूर करने में मददगार होता है. ऐसे में स्टीम लेने के बाद त्वचा पर कच्चे दूध से मालिश करें. इससे आपका चेहरा सॉफ्ट और चमकदार बन जाएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news

ஒரு குறிப்பிட்ட வகை பக்கவாதம் அதிகரித்து வருகிறது

சப்அரக்னாய்டு ரத்தக்கசிவு என்பது மூளையை உள்ளடக்கிய சவ்வு மற்றும் அவற்றுக்கிடையேயான இடைவெளிக்கு இடையில் இரத்தப்போக்கு ஏற்படுவதாகும். இந்த இரத்தப்போக்கு பெரும்பாலும் இரத்த நாளங்கள்...

In this regard, there is no one in India equal to Kamal….! Famous producer says

Sakalagalavallavan was released in 1982. Directed by SB Muthuraman and starring Kamal, Ambika, Silk and VK Ramasamy,...

U.K. Police Arrest 142 in Global Crackdown on ‘iSpoof’ Phone Spoofing Service

A coordinated law enforcement effort has dismantled an online phone number spoofing service called iSpoof and arrested 142...

free or discounted paid apps and games for a limited time

If you hurry you can get these 66 paid applications and games for Android completely free or for...

Apple M2 Max – the upcoming processor with 12 ARM cores for MacBook Pros has already been tested

A few months ago, Apple presented the second generation of its proprietary ARM-based processors - Apple M2, which...

நமீபியாவின் தேவதை வட்டங்களின் மர்மம் இறுதியாக தீர்க்கப்பட்டது

நமீபியாவில் உள்ள தேவதை-வட்டப் பகுதிகளில் ஒன்றான NamibRand Nature Reserve வழியாக கார் ஓட்டும் ட்ரோன் படம், அங்கு ஆராய்ச்சியாளர்கள் புல் அகழ்வுகள், மண்ணின்...

Must read