Monday, September 26, 2022

எண்ணம் போல் வாழ்க்கை..!

हेयर एक्सटेंशन और स्कैल्प हेल्थ की देखभाल के लिए ये हैं जरूरी टिप्स


अगर आप अपने सिर के बाल बढ़ाना चाहते हैं या हेयर डू (हेयर स्टाइल) करना चाहते हैं, जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, तो हेयर एक्सटेंशन (Hair Extension) एक बढ़िया ऑप्शन है जिसके साथ आप आगे बढ़ सकते हैं. हेयर एक्‍सटेंशन एक प्रोसेस है ज‍िसमें बालों को आर्टिफिशियल तरीके से लंबा क‍िया जाता है. यदि आप भी अपने बालों को लंबा और घना करवाने के ल‍िए ये प्रोसेस अपनाने वाले हैं, तो आपको कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाह‍िए, जैसे हेयर एक्‍सटेंशन मुख्‍य रूप से दो तरह के होते हैं पहला परमानेंट हेयर एक्‍सटेंशन और दूसरा होता है क्‍ल‍िप-इन हेयर एक्‍सटेंशन. ये खराब कटे हुए बालों को छिपाने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है.

ये आपके बालों में लंबाई भी जोड़ते हैं. हालांकि, आपको अपने नेचुरल बालों की डल किस्में या अपरिवर्तनीय  डैमेज से बचाने के लिए उचित देखभाल करने की जरूरत है. हेयर डैमेज के नुकसान से बचने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए.

अपने बालों को अच्छे से धोएं
अपने नेचुरल लॉक्स को नुकसान पहुंचाने से बचाने के लिए बालों के एक्सटेंशन को नियमित रूप से शैम्पू और गर्म पानी से धोना बेहद जरूरी है.

हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें
प्रॉपर न्यूट्रीशन के लिए अपने बालों के एक्सटेंशन को धोने के बाद कंडीशनर का यूज करना न भूलें. सप्ताह में एक बार कंडीशनिंग करने से आपको चमक और बनावट बनाए रखने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें-
क्या अंडा खाने से बढ़ता है हार्ट डिजीज का खतरा? जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

टैंगलिंग (बालों की उलझन) से बचें
हां, हम जानते हैं कि सोते समय अपने बालों को उलझने से रोकना आपके हाथ में नहीं है. हालांकि, कुछ ऐसे तरीके हैं जो आपको सुबह अपने सिर पर ‘चिड़िया के घोंसले’ बनने से रोकने में मदद कर सकते हैं. अगली बार, सोने जाने से पहले बालों को पीछे की ओर ढीला करके बांध लें.

गीले बालों के साथ न सोएं
आपके बाल गीले होने पर सबसे कमजोर होते हैं. बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें हमेशा सुखाना याद रखें. एक अच्छे हेयर ड्रायर में निवेश करने से आपको लक्ष्य जल्दी हासिल करने में मदद मिलेगी.

उन्हें नियमित रूप से बदलें
हेयर एक्सटेंशन को समय-समय पर बदलते रहने की सलाह हमेशा दी जाती है. हेयर स्टाइलिस्टों के अनुसार, हर 6 से 8 सप्ताह में हेयर एक्सटेंशन बदलने से आपको उलझने और मैटिंग से बचने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें-
आप खीरा छीलकर खाते हैं या बिना छीले? जानें इसे खाने का सही तरीका और इसके फायदे

बहुत ज्यादा प्रोडक्ट्स का यूज न करें
यद्यपि आप अपने बालों को कर्ल या तरंगों में स्टाइल कर सकते हैं या बस उन्हें सीधा कर सकते हैं. बहुत ज्यादा केमिकल वाले हेवी प्रोडक्ट्स और हीट देने से जुड़े बालों के उपकरणों का इस्तेमाल आपके मूल बालों (Original Hairs) को नुकसान पहुंचा सकता है और आपके खोपड़ी के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle



Source link

Today's Feeds

Want to submit Guest Post ?

Submit your guest / Sponsored Post on below form 👇🏻👇🏻

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Continue reading