Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यहेयर स्मूदनिंग के बाद झड़ने लगते हैं बाल तो इन बातों का...

हेयर स्मूदनिंग के बाद झड़ने लगते हैं बाल तो इन बातों का रखें ख्‍याल


इन दिनों हेयर स्मूदनिंग (Smoothening Hair) काफी फैशन में है. हेयर स्मूदनिंग बालों को नेचुरल शाइनी और सिल्की बनाने का एक तरीका है जिसे  किसी भी सैलून या ब्‍यूटी पार्लर में कराया जा सकता है. इसकी खासियत ये है कि एक बार बालों पर हेयर स्‍मूदनिंग ट्रीटमेंट करा लिया जाए तो इसका असर आपके बालों पर 6 से 8 महीने तक नजर आता है. ऐसे में अगर बालों का बेहतर तरीके से केयर किया जाए तो आपके बालों पर इसका लंबे समय तक असर रहता है. स्मूदनिंग बालों को फ्रिजी और डल होने से बचाती है जबकि इसके इस्‍तेमाल से बाल की सॉफ्टनेस महीनों तक बनी रहती है. लेकिन आपको बता दें कि स्मूदनिंग के बाद बालों को नुकसान भी हो सकता है. दरअसल, इस ट्रीटमेंट में कुछ कैमिकल्‍स का भी इस्‍तेमाल किया जाता है जो सही देखभाल के अभाव में बालों को कमजोर और बेजान बना सकते हैं. तो आइए जानते है कि स्मूदनिंग के बाद बालों की देखभाल हम किस तरह कर सकते हैं.

हेयर स्‍मूदनिंग के बाद इस तरह करें हेयर केयर

तीन दिन होता है खास
हेयर स्मूदनिंग कराने के फौरन बाद बालों में पानी या किसी भी तरह का हेयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल ना करें. यही नहीं, बालों में किसी तरह का क्लिप या रबर आदि लगाने से भी मना किया जाता है. यही नहीं बालों को मुड़ने से भी रोकना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: बालों की बदबू से निजात दिलाएगा हेयर परफ्यूम, सिल्की और शाइनी बनेंगे बाल

खास ब्रश का करें प्रयोग
बालों को सुलझाने के लिए हमेशा चौड़े दांतदार कंघी का ही इस्तेमाल करें. बेहतर होगा अगर आप ब्रेश की मदद से बालों को सुलझाएं.

स्‍पेशल शैंपू जरूरी
हेयर स्मूदनिंग के 3 दिन बाद तक शैंपू नही करना चाहिए. यही नहीं, अगर आपको शैम्पू करना भी हो आपको स्मूदनिंग शैम्पू का ही इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपके बालों पर स्मूदनिंग लंबे समय तक टिकी रहेगी.

हेयर केयर एक्‍सपर्ट की मानें बात
कई बार हेयर एक्सपर्ट हमें स्‍मूदनिंग हेयर केयर की जानकारी तो दे देते हैं लेकिन कई बार हम उनकी बातों को इग्‍नोर कर देते हैं और अपने पसंद के शैंपू, कंडीशनर और सीरम का इस्तेमाल करने लगते हैं. ऐसा ना करें.

ट्रिमिंग जरूरी
बालों में स्‍मूदनिंग के बाद हर दो तीन महीने में एक बार हेयर ट्रिमिंग जरूर करें. ऐसा करने से बाल मेंटेन्‍ड लगेंगे.

धूल और धूप से बचाएं
स्‍मूदनिंग के बाद बालों को डस्ट और धूप से बचाना जरूरी होता है. इसलिए स्कूटी या बाइक पर बैठने से पहले बालों को ठीक तरह से कवर जरूर करें.

ये भी पढ़ें: बादाम का तेल मिक्स करके लगाएं बालों में मेहंदी, मिलेंगे कई फायदे

इन चीजों से बचें
हेयर स्‍मूदनिंग के चार महीने तक बालों में मेहंदी या हेयर कलर का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से बालों का टेक्‍सचर और सॉफ्टेस प्रभावित होता है.

हेयर स्‍पा जरूरी
स्‍मूदनिंग के बाद हर महीने एक बार हेयर स्पा जरूर कराएं. आप चाहें तो घर पर भी नेचुरल हेयर स्पा करा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

டைனோசர்களின் அழிவுக்கு வழிவகுத்த சிறுகோள் எப்படி கரப்பான் பூச்சிகள் தப்பியது

66 மில்லியன் ஆண்டுகளுக்கு முன்பு பூமியின் வளிமண்டலத்தில் நுழைந்த Chicxulub சிறுகோள் பற்றிய கலைஞரின் விளக்கம், வெகுஜன அழிவை ஏற்படுத்திய நிகழ்வுகளைத் தூண்டுகிறது.66 மில்லியன் ஆண்டுகளுக்கு முன்பு சிக்சுலப் தாக்கம் என்று அழைக்கப்படும்...