Home स्वास्थ्य अगर ज्यादा गहरा चढ़ गया है हेयर कलर, तो इन तरीकों से करें इसे हल्का

अगर ज्यादा गहरा चढ़ गया है हेयर कलर, तो इन तरीकों से करें इसे हल्का

0
अगर ज्यादा गहरा चढ़ गया है हेयर कलर, तो इन तरीकों से करें इसे हल्का

[ad_1]

Tips to Lighten Hair Color: कई बार ऐसा होता है कि हेयर कलर (Hair color) लगाने के बाद ये महसूस होता है, कि कलर कुछ ज्यादा ही गहरा चढ़ गया है जो देखने में अजीब नज़र आ रहा है. लेकिन ये जानने के बावजूद आप कुछ कर नहीं पाते हैं और खुद में ही शर्मिंदगी (Embarrassment) महसूस करते रहते हैं. तो कई बार ऐसा भी होता है कि पार्लर में हेयर कलर करवाने के बाद रिजल्ट वो नहीं मिलते जो हम चाहते थे. लेकिन फिर भी उस कलर को तब तक बालों में बर्दाश्त करते रहते हैं जब तक वो खुद हल्का (Light) न हो जाये. लेकिन आज हम आपको यहां एक ऐसी चीज के बारे  में बताने जा रहे हैं जो आसानी के साथ आपके अनचाहे हेयर कलर को हल्का करने में आपकी मदद कर सकती है. अब आप सोच रहे होंगे कि वो क्या चीज है? तो बता दें कि नींबू आपके अनचाहे हेयर कलर को हल्का करने में आपकी काफी मदद कर सकता है. जिसके बाद आपको अनचाहे हेयर कलर को अपने बालों में बर्दाश्त नहीं करना पड़ेगा. आइये जानते हैं इसके बारे में.

ये भी पढ़ें: मेथी और चावल से बना हेयर टॉनिक देगा बालों को कई फायदे, ऐसे करें तैयार

ऐसे तैयार करें नींबू का मिक्सचर

बालों में चढ़ चुके हेयर कलर को हल्का करने के लिए आप एक कप नींबू का रस निकाल लें. अब इसमें आधा कप कंडीशनर मिक्स कर लें. इसके बाद दोनों चीजों को अच्छी तरह से शेक कर लें और किसी स्प्रे बॉटल में भर कर इस्तेमाल करें. अगर स्प्रे बॉटल का इस्तेमाल न करना चाहें तो इसको बाउल में रख कर हेयर ब्रश की मदद से इस्तेमाल करें.

मिक्सचर ऐसे करें इस्तेमाल

अपने बालों में सबसे पहले कंघी करें और बालों को दो सेक्शन में बांट लें. अब आप स्प्रे बॉटल से मिक्सचर को बालों में समान रूप से स्प्रे करें. अगर आपके पास स्प्रे बॉटल नहीं है तो आप हेयर ब्रश की मदद से इस मिक्सचर को स्कैल्प और बालों की लेंथ पर अच्छी तरह से लगायें. इसके बाद एक बार फिर से बालों में कंघी करें और कम से कम एक घंटे के लिए धूप में बैठ जायें. इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि धूप में बैठने से पहले अपनी स्किन को हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाने के लिए 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लोशन ज़रूर लगा लें.

ये भी पढ़ें: बालों की सेहत और खूबसूरती के लिए इस्तेमाल करें आंवला जेल, जानें कैसे करें तैयार

ऐसे करें कंडीशनिंग

धूप में बैठने के बाद जब ये मिक्सचर बालों में सूख जाये तो अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद कंडीशनर को अपने बालों पर लगायें और इसको आठ-दस मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद बालों को फिर से गुनगुने पानी से धो लें और नेचुरल तरीके से अच्छी तरह से सूख जाने के बाद बालों में मॉइश्चराइजिंग मास्क का इस्तेमाल करें. नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड आपके बालों के आर्टिफिशियल कलर को नेचुरल तरीके से हल्का करने में मदद करेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here