Home स्वास्थ्य अगर ट्रॉली बैग हो गया हो गंदा तो इसको इन तरीकों से बनाएं नए जैसा

अगर ट्रॉली बैग हो गया हो गंदा तो इसको इन तरीकों से बनाएं नए जैसा

0
अगर ट्रॉली बैग हो गया हो गंदा तो इसको इन तरीकों से बनाएं नए जैसा

[ad_1]

Tips to Clean Trolley Bag: किसी न किसी वजह से अकसर ही लोगों को सफर (Travel) करना पड़ता है. जिसके लिए सामान (Luggage) की ज़रूरत तो होती ही है. इस सामान को कैरी करने के लिए ज्यादातर लोग अब ट्रॉली बैग (Trolley bag) का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि ये सफर को काफी हद तक आसान बनाता है. लेकिन कई बार इस्तेमाल करने के बाद जब ये गंदा हो जाता है, लोग तब भी इसकी सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं. क्योंकि उनको इसकी सफाई काफी मुश्किल भरा काम लगती है. तो आइये इस काम को आसान बनाने में हम आपकी मदद कर देते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि घर पर आसानी के साथ ट्रॉली बैग की सफाई किस तरह से की जा सकती है, आइये जानते हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना के दौर में बच्चों के खिलौने धोना भी जरूरी, इस तरह करें साफ-सफाई

नमक और गर्म पानी की लें मदद

ट्रॉली को साफ करने के लिए आप नमक और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पहले आप एक बर्तन में करीब दो-तीन ग्लास पानी गर्म कर लें. फिर इसमें दो-तीन चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह से इसको पानी में मिक्स कर लें. अब किसी कॉटन के कपड़े को इस पानी में डुबोकर हल्का सा निचोड़ लें. फिर इस कपड़े से ट्रॉली बैग को साफ़ करें. बैग की सफाई करने के बाद बाद आप बैग को कुछ देर धूप में रख दें. अगर धूप न हो तो आप इसको पंखे की हवा में भी रख सकते हैं जिससे ये अच्छी  तरह से सूख जाये और इसमें नमी न रहे. ट्रॉली बैग नए जैसा दिखने लगेगा.

व्हाइट विनेगर या वाइन का इस्तेमाल करें

कभी-कभी गंदगी के साथ बैग पर फफूंदी भी लग जाती है. इसको साफ करने के लिए आप व्हाइट विनेगर या वाइन का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप किसी छोटे बर्तन में एक कप विनेगर या वाइन लें फिर इसमें सूती कपड़ा भिगोकर ट्रॉली बैग को इससे अच्छी तरह से साफ़ करें. इसके बाद बैग को कुछ देर के लिए धूप या पंखे की हवा में रख दें. इससे गंदगी और फफूंदी दोनों गायब हो जायेंगे और बैग नए जैसा दिखने लगेगा.

डिटर्जेंट का घोल करेगा काम

ट्रॉली  बैग को साफ़ करने के  लिए आप पानी और डिटर्जेंट का घोल इस्तेमाल करें. इसके लिए आप एक-दो ग्लास पानी को गर्म करें फिर इसमें दो चम्मच डिटर्जेंट पाउडर या लिक्विड डिटर्जेंट डालें. अब किसी सूती कपड़े की मदद से इस घोल से बैग को साफ़ करें. फिर कुछ देर सूखने दें. ट्रॉली बैग बिल्कुल साफ हो जायेगा.

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में खिड़की के शीशे, फ्रेम और लकड़ी के पैनल को ऐसे करें साफ

कास्टिक सोडा करें इस्तेमाल

ट्रॉली बैग की गंदगी को साफ़ करने के लिए आप कास्टिक सोडा की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप दो-ग्लास पानी में एक चम्मच कास्टिक सोडा और एक चम्मच डिटर्जेंट पाउडर डालकर घोल बना लें. अब सूती कपड़े को इस घोल में डुबोकर निचोड़ लें और इससे ट्रॉली बैग को साफ़ करें. जिन जगहों पर गहरे दाग लगे हैं उन पर भी इस घोल को हल्के हाथों से रगड़ें. साफ़ करने के बाद कुछ देर सूख जाने दें. बैग अच्छी तरह से साफ़ हो जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here