Home स्वास्थ्य अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान- दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में अब बच्चों को फ्री में लगेंगे इन 3 बीमारियों के टीके

अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान- दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में अब बच्चों को फ्री में लगेंगे इन 3 बीमारियों के टीके

0
अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान- दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में अब बच्चों को फ्री में लगेंगे इन 3 बीमारियों के टीके

[ad_1]

नई दिल्ली. दिल्ली की केजरीवाल सरकार (kejriwal Government) ने एक और बड़ा ऐलान किया है. बच्चों को अब न्यूमोनिया, मैनिनजाइटिस और सेप्सिस (Pneumonia, Meningitis and Sepsis) आदि कई गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए आज से दिल्ली में न्यूमोकोकल वैक्सीन (Pneumococcal Vaccine) लगना शुरु हो गया है. प्राइवेट अस्पतालों में यह टीका बहुत महंगा है, लेकिन दिल्ली सरकार के अस्पतालों और डिस्पेंसरी में यह टीका अब मुफ्त लगेगा. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने यह सुविधा आज से ही शुरू कर दी है. केजरीवाल ने आज पश्चिम विहार स्थित पालीक्लिनिक पर न्यूमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन (PCB) का शुभारंभ किया. इस मौके पर सीएम ने कहा कि बच्चों को न्यूमोनिया, मैनिनजाइटिस, सेप्सिस आदि कई गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए दिल्ली में अब न्यूमोकोकल वैक्सीन सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री में लगेंगे. वहीं, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि बच्चों को गंभीर बीमारियों और मौत के खतरे से बचाने के लिए दिल्ली सरकार आज से 600 केंद्रों पर मुफ्त में यह कार्यक्रम शुरू कर रही है.

बच्चों के इन बीमारियों के टीके अब मुफ्त में लगेंगे
अरविंद केजरीवाल ने न्यूमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन शुरू करने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘आज पश्चिम विहार के इस पॉलीक्लिनिक में हम लोगों ने बच्चों को जो टीके लगाए जाते हैं, उसके लिए एक नए किस्म के टीके की शुरुआत की है. अभी तक दिल्ली में 12 बीमारियों के टीके बच्चों को लगाए जाते हैं. आज से यह न्यूमोनिया के लिए टीका लगाया जा रहा है.पांच साल से कम उम्र के बच्चों की निमोनिया की वजह से मृत्यु हो जाया करती थी. अब यह जो नए किस्म की वैक्सीन आई है, इसके लगने के बाद न्यूमोनिया की वजह से बच्चों की मृत्यु नहीं हुआ करेगी. यह वैक्सीन केवल न्यूमोनिया नहीं, बल्कि मैनिनजाइटिस समेत कई बीमारियों से बच्चों की सुरक्षा करेगा.

free vaccines in delhi, children Vaccine free in dehi, Pneumococcal Vaccines, administered for free, Delhi government  hospitals, dispensaries, CM Arvind Kejriwal, Pneumococcal Conjugate Vaccination program in Delhi, children diseases, Meningitis, Pneumonia, Sepsis, other diseases. बच्चों को फ्री में मिलेगा वैक्सीन, बच्चों को टीका मुफ्त में, अरविंद केजरीवाल, दिल्ली सरकार, सत्येंद्र जैन, न्यूमोनिया, मैनिनजाइटिस, सेप्सिस, न्यूमोकोकल वैक्सीन अब फ्री में, प्राइवेट अस्पतालों में यह टीका बहुत महंगा, दिल्ली सरकार के अस्पतालों में मुफ्त, बच्चों का टीका डिस्पेंसरी मुफ्त लगेगा. children will get free vaccines for these 3 diseases in Delhi government hospitals Arvind Kejriwal nodrss

दिल्ली सरकार के अस्पतालों और डिस्पेंसरी में यह टीका अब मुफ्त लगेगा.

पूरे दिल्ली में 600 सेंटर में लगेंगे टीके
केजरीवाल ने कहा, ‘पूरी दिल्ली में इस तरह के करीब 600 सेंटर हैं, जहां पर बच्चों को वैक्सीन लगाई जाती है. कल से यानी 16 जुलाई यह वैक्सीन सभी 600 सेंटर पर बच्चों को लगनी शुरू हो जाएगी. यह इंजेक्शन बहुत महंगा है. डेढ़ हजार से छह हजार के बीच में इसका एक इंजेक्शन आता है और एक बच्चे को तीन इंजेक्शन लगाए जाते हैं. इसलिए एक आम आदमी के लिए इस इंजेक्शन को लगवा पाना बड़ा मुश्किल है, लेकिन दिल्ली सरकार यह सारे इंजेक्शन बच्चों को फ्री में लगाएगी. स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिल्ली सरकार जो रोज नए कदम उठा रही है, यह उसी दिशा में एक और कदम है, जिससे लोगों को फायदा मिलेगा.’

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भी केजरीवाल ने कही यह बात
एक सवाल का जवाब देते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अंदर वैक्सीन की रफ्तार काफी तेज है. जैसे ही हमें वैक्सीन मिलती है, वैसे ही हम लगा देते हैं. जितना हमें मिलता है, हम उतना वैक्सीन लगाते जा रहे हैं. स्कूल खोलने के सवाल पर सीएम ने कहा कि हम कोरोना के संभावित तीसरी लहर का अंतरराष्ट्रीय ट्रेंड देख रहे हैं कि तीसरी लहर आने की संभावना है. इसलिए जब तक वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है, तब तक हम बच्चों के साथ कोई खतरा मोल नहीं ले सकते हैं.

free vaccines in delhi, children Vaccine free in dehi, Pneumococcal Vaccines, administered for free, Delhi government hospitals, dispensaries, CM Arvind Kejriwal, Pneumococcal Conjugate Vaccination program in Delhi, children diseases, Meningitis, Pneumonia, Sepsis, other diseases. बच्चों को फ्री में मिलेगा वैक्सीन, बच्चों को टीका मुफ्त में, अरविंद केजरीवाल, दिल्ली सरकार, सत्येंद्र जैन, न्यूमोनिया, मैनिनजाइटिस, सेप्सिस, न्यूमोकोकल वैक्सीन अब फ्री में, प्राइवेट अस्पतालों में यह टीका बहुत महंगा, दिल्ली सरकार के अस्पतालों में मुफ्त, बच्चों का टीका डिस्पेंसरी मुफ्त लगेगा. children will get free vaccines for these 3 diseases in Delhi government hospitals Arvind Kejriwal nodrss

पीसीवी छोटे बच्चों में निमोनिया के जोखिम को कम करेगा और उन्हें अस्पताल का चक्कर लगाने से छुटकारा दिलाएगा.
(पीटीआई फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें: केजरीवाल सरकार की बड़ी पहल! दिल्ली में कोई भी लगा सकता है EV चार्जर, जानें सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन

न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन के क्या हैं फायदे

– पीसीवी छोटे बच्चों में निमोनिया के जोखिम को कम करेगा और उन्हें अस्पताल का चक्कर लगाने से छुटकारा दिलाएगा.

– बच्चे को वैक्सीन की तीन खुराकों में दी जाएगी, जो डेढ़ महीने की उम्र, साढ़े तीन महीने की उम्र और 9 महीने की उम्र में दी जाएगी.

– न्यूमोकोकल रोग दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों में रुग्णता और मृत्यु दर का प्रमुख कारण हैं और पीसीवी ऐसे बच्चों की सुरक्षा करेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here