Home Entertainment सिनेमा क्या हॉलीवुड फिल्मों को चीन की बॉक्स ऑफिस रणनीति पर पुनर्विचार करने की जरूरत है? – हॉलीवुड रिपोर्टर

क्या हॉलीवुड फिल्मों को चीन की बॉक्स ऑफिस रणनीति पर पुनर्विचार करने की जरूरत है? – हॉलीवुड रिपोर्टर

0
क्या हॉलीवुड फिल्मों को चीन की बॉक्स ऑफिस रणनीति पर पुनर्विचार करने की जरूरत है?  – हॉलीवुड रिपोर्टर

[ad_1]

जब फरवरी में खबर फैली कि वार्नर ब्रदर्स.’ बैटमेन चीन में 18 मार्च को आधिकारिक रिलीज की तारीख दी गई थी, इसके उत्तर अमेरिकी शुरुआत के दो सप्ताह बाद, यह इसमें लगे अधिकारियों के बीच काफी राहत का कारण था। अंतरराष्ट्रीय वितरण व्यवसाय। बीजिंग के फिल्म नियामकों द्वारा अमेरिकी टेंटपोल रिलीज पर एक रहस्यमयी दबदबे और महामारी में देरी के कारण दो साल से अधिक समय में किसी भी हॉलीवुड सुपरहीरो फिल्म ने चीन में जगह नहीं बनाई थी। अब, अंत में, एक शीर्ष स्तरीय शीर्षक – एक कैप्ड क्रूसेडर के साथ, कोई कम नहीं – उद्योग को याद दिला सकता है कि हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर दुनिया के सबसे बड़े नाटकीय बाजार में क्या करने में सक्षम थी।

काश, ऐसा नहीं होता – कम से कम वैसा नहीं जैसा किसी ने उम्मीद की होगी। मध्य साम्राज्य में हॉलीवुड की बदकिस्मती का सिलसिला जारी है।

सप्ताह पहले बैटमेन 2019 के अंत में वुहान में महामारी शुरू होने के बाद से चीन अपने सबसे खराब COVID-19 संक्रमण की चपेट में आ गया था। शेनझेन और शंघाई जैसे प्रमुख शहरों में सिनेमाघर बंद हो गए, और कुछ 28 प्रांतों में छोटे प्रकोपों ​​​​की चपेट में आ गए। देश भर में उपभोक्ता गतिविधि पर ठंड। उत्तरी अमेरिका में 134 मिलियन डॉलर के आगे झुकने के बाद, बैटमेन चीन में सिर्फ 12.1 मिलियन डॉलर में खोला गया और लगभग 22 मिलियन डॉलर के साथ देश में अपना रन पूरा करने का अनुमान है।

यदि वर्तमान क्षण में कोई उम्मीद है, तो यह है कि अमेरिकी नाटकीय उत्पाद ने चीन में अपना प्रवाह फिर से शुरू कर दिया है।

एमकेएम पार्टनर्स के विश्लेषक एरिक हैंडलर कहते हैं, “हॉलीवुड स्टूडियो कम से कम थोड़ा अधिक आशावादी हो सकते हैं कि उनकी फिल्में फिर से देश में पेश की जा रही हैं।”

2021 में, 2019 में महामारी से पहले 31 अमेरिकी टेंटपोल रिलीज़ की तुलना में, चीनी सिनेमाघरों में सिर्फ 20 राजस्व-साझाकरण अमेरिकी खिताब जारी किए गए थे। हॉलीवुड के अपने COVID से संबंधित स्थगन पिछले साल की पहली छमाही में स्टूडियो के लिए मुख्य बाधा थे। लेकिन गर्मियों तक, उनकी वितरण पाइपलाइन फिर से पंप कर रही थी। तब तक, हालांकि, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 100 वीं वर्षगांठ के आसपास की स्थानीय राजनीति ने तय किया कि बीजिंग के नियामक अमेरिकी उत्पाद को देशभक्ति से संबंधित चीनी किराया के पक्ष में शेल्फ पर छोड़ देंगे। बीजिंग और वाशिंगटन के बीच भयावह राजनयिक संबंधों से प्रोत्साहित स्थानीय जनता के बीच राष्ट्रवाद और राजनीतिक संवेदनशीलता में वृद्धि ने बाद में कैलेंडर के अंतिम खंड में कई बैंक योग्य हॉलीवुड फिल्मों की रिलीज की संभावनाओं को पटरी से उतार दिया, जिसमें मार्वल टेंटपोल भी शामिल थे। काली विधवा, इटरनल तथा शांग-ची एंड द लीजेंड ऑफ द टेन रिंग्स डिज्नी से, अंतरिक्ष जाम: एक नई विरासत वार्नर ब्रदर्स से, और विष: लेट देयर बी नरसंहार तथा स्पाइडर मैन: नो वे होम सोनी से — सभी प्रशंसक-पसंदीदा संपत्तियां जो सामूहिक रूप से करोड़ों डॉलर कमा सकती थीं।

हाल के हफ्तों में, चीन ने फाटकों को फिर से खोलना शुरू कर दिया है। सोनी का टॉम हॉलैंड स्टारर न सुलझा हुआ 14 मार्च को खोला गया (COVID-संबंधित थिएटर शटडाउन द्वारा भी बाधित, इसे लगभग $15 मिलियन के साथ अपने रन को समाप्त करने का अनुमान है), और रोलाण्ड एमेरिच की इंडी-फाइनेंस्ड डिजास्टर फिल्म को अतिरिक्त तारीखें दी गईं मूनफॉल (जो 25 मार्च से $9.7 मिलियन तक खुला), सोनी का एनिमेशन सीक्वल होटल ट्रांसिल्वेनिया: ट्रांसफॉर्मेनिया (3 अप्रैल) और वार्नर’ फैंटास्टिक बीस्ट्स: द सीक्रेट्स ऑफ डंबलडोर (8 अप्रैल)।

मैट रीव्स के मामले में ‘ बैटमेन, हालांकि, कुछ विश्लेषकों, करीब से जांच करने पर, चिंता का अतिरिक्त कारण देखते हैं। विकट परिणामों से अधिक महत्वपूर्ण, जिसे परिस्थितियों द्वारा समझाया जा सकता है, फिल्म के लिए कमाई के अनुमान हैं जो COVID भड़कने से पहले थे। प्रारंभिक ट्रैकिंग ने $25 मिलियन से $30 मिलियन रेंज में एक उद्घाटन का सुझाव दिया – यकीनन आज के घटते मानकों से स्वस्थ लेकिन समकालीन चीनी फिल्मों की तुलना में और कुछ साल पहले किसी भी अच्छी तरह से प्राप्त हॉलीवुड सुपरहीरो शीर्षक के प्रदर्शन की तुलना में। मार्वल खिताबों ने नियमित रूप से बहुत अधिक कमाई की है, लेकिन तुलनात्मक रूप से खराब प्राप्त होने पर भी न्याय लीग 2017 में 52.1 मिलियन डॉलर के साथ खुला एक्वामैन 2018 में $94.2 मिलियन के साथ शुरुआत की, और क्रिस्टोफर नोलन की स्याह योद्धा का उद्भव 2012 में 52.8 मिलियन डॉलर वापस लाया गया, जब चीन के पास आज की तुलना में लगभग 80 प्रतिशत कम स्क्रीन थी।

के लिए कम आय की उम्मीदें बैटमेन नवीनतम COVID प्रकोप से पहले हॉलीवुड की कहानी कहने के लिए चीनी दर्शकों के घटते उत्साह की प्रवृत्ति को जारी रखने का सुझाव देते हैं क्योंकि देश का घरेलू फिल्म क्षेत्र धीरे-धीरे अपने स्वयं के अधिक कुशल एक्शन चश्मे का मंथन करता है। 2012 में, हॉलीवुड फिल्मों ने चीन की 48.2 प्रतिशत हिस्सेदारी अर्जित की बॉक्स ऑफ़िस कंसल्टेंसी आर्टिसन गेटवे के आंकड़ों के मुताबिक राजस्व। 2016 तक अमेरिका की हिस्सेदारी 36 फीसदी तक लुढ़क गई थी और 2021 में यह 12.3 फीसदी थी।

महामारी युग की हॉलीवुड की तेजी से बढ़ती चीन की कमाई स्थानीय ब्लॉकबस्टर्स की समान अवधि में अपेक्षाकृत भारी बिक्री की तुलना में अधिक हड़ताली है। पिछले दो वर्षों से अधिक के दौरान, केवल दो हॉलीवुड फिल्मों ने चीन में कम से कम $100 मिलियन की कमाई की है – लीजेंडरी एंटरटेनमेंट्स गॉडज़िला बनाम कोंग और यूनिवर्सल F9: द फास्ट सागा. इस बीच, 20 से अधिक चीनी खिताब उस मील के पत्थर को छू चुके हैं।

पिछले कई वर्षों की अब तक की सबसे बड़ी चीनी फिल्में, “मुख्य मेलोडी फिल्में” बन गई हैं, जो चीनी उद्योग के लिए एक अनूठी शैली है जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की आधिकारिक विचारधाराओं को मूर्त रूप देने वाली अर्ध-प्रचार फिल्मों को संदर्भित करती है। पिछले वर्ष के शीर्ष स्थानीय हिट प्रतिनिधि हैं: चांगजिन झील पर लड़ाईजिसने 2021 में $899.4 मिलियन कमाए, और इसके सीक्वल, चांगजिन झील पर लड़ाई: वाटर गेट ब्रिज, जिसने 1 फरवरी को रिलीज़ होने के बाद से $638 मिलियन की कमाई की है। दोनों फिल्में भावनात्मक रूप से युद्ध महाकाव्य हैं जो कोरियाई युद्ध (चीन में “अमेरिकी आक्रमण और सहायता कोरिया का विरोध करने के लिए युद्ध” के रूप में जाना जाता है) के प्रमुख एपिसोड के दौरान अमेरिकी सेना पर चीन की जीत का महिमामंडन करते हैं।

स्टूडियो के अंदरूनी सूत्र और बॉक्स ऑफिस विश्लेषक इस तरह के रुझानों के महत्व की व्याख्या में सामान्य से अधिक भिन्न हैं।

खतरनाक रूप से भरे अमेरिका-चीन राजनयिक संबंधों के समय, कुछ विश्लेषकों को चिंता है कि चीनी जनता के बीच काम करने वाली वही राष्ट्रवादी धाराएं, जिन्होंने मुख्य मेलोडी फिल्मों को मेगा-ब्लॉकबस्टर में बढ़ावा दिया है, आयातित हॉलीवुड के लिए कड़ी मेहनत से जीते दर्शकों के उत्साह को दूर कर सकती हैं। रिलीज – एक वास्तविकता जो एक हेडविंड बन सकती है जिसे अमेरिकी उद्योग एक पीढ़ी के लिए अनुभव करता है।

“हाल ही में राज्य समर्थित उत्पादन मुख्य मेलोडी फिल्मों पर केंद्रित है, जो कम्युनिस्ट मूल्यों की प्रशंसा करते हैं, सभी गैर-मुख्य मेलोडी उत्पाद के लिए अनिश्चितता की एक परत जोड़ते हैं, जिसमें चीनी भाषा के उत्पाद के साथ-साथ आयात भी शामिल हैं जिनमें प्रमुख अमेरिकी स्टूडियो शामिल हैं,” कहते हैं आर्टिसन गेटवे के अध्यक्ष रेंस पॉव।

देश के सबसे बड़े महानगरीय शहरों (आमतौर पर टियर 1 और टियर 2 शहरों के रूप में संदर्भित) में रहने वाले चीनी दर्शकों और कम विकसित, अधिक में रहने वाले लाखों लोगों के बीच स्वाद के निरंतर विविधीकरण के कारण हॉलीवुड उत्पाद को भी नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। प्रांतीय शहरी केंद्र (टीयर 3, 4 और 5 शहरों के रूप में जाना जाता है)।

एक स्टूडियो इनसाइडर नोट करता है, “चीन का कारोबार इस सवाल पर टिका हुआ है कि टियर 1 और टियर 2 शहरों में परिष्कृत दर्शकों के लिए क्या दिया जाएगा – और क्या यह टियर 3-5 में लोगों के लिए भी डिलीवर करेगा।” “चांगजिन झील पर लड़ाई आसानी से ऐसा कर सकते हैं, लेकिन हॉलीवुड खिताबों का एक छोटा पूल है जो इस तरह से खेलता है।”

जैसा कि कई आलोचकों ने सुझाव दिया है, रीव्स का परिष्कृत नोयर दृष्टिकोण बैटमेन गोथम के लिए कुछ नया लाया, जिसने संभवतः उत्तरी अमेरिका, यूरोप और अन्य जगहों पर फिल्म की स्वस्थ कमाई में एक मजबूत भूमिका निभाई। चीन के सबसे बड़े शहरी केंद्रों में भी यही परिष्कार फिल्म देखने वालों को प्रसन्न करता है – बैटमेन चीन के बड़े टिकटिंग ऐप्स पर मजबूत सामाजिक स्कोर के साथ अपना रन शुरू किया, क्योंकि कोर कॉमिक बुक फैनबेस समर्थन में निकला। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि रीव्स की ब्रूडिंग फिल्म कभी अधिक दूर-दराज के क्षेत्रों में फिल्म देखने वालों से जुड़ी होगी, जिनका आलिंगन देश में एक स्थानीय ब्लॉकबस्टर बनाने के लिए आवश्यक है।

“उद्योग हर जगह भारी चुनौतियों का सामना कर रहा है, COVID, स्ट्रीमिंग तत्व और एक सफल वैश्विक नाटकीय रोलआउट करने की सभी कठिनाइयों के साथ – और फिर इन सबसे ऊपर, आप चीन के भीतर दो बहुत अलग बाजारों को जीतने वाले हैं, “स्टूडियो अंदरूनी सूत्र जोड़ता है। “अभी थ्रेड करना बहुत मुश्किल सुई है।”

चीन के पैमाने और क्षमता पर उद्योग के प्रचार के वर्षों के बाद, कुछ स्टूडियो अधिकारी इस बात से परेशान रहते हैं कि बाजार में उनका व्यवसाय हमेशा कितना सट्टा रहा है, चाहे वह बॉक्स ऑफिस पर कितना भी बड़ा हो। 2012 में स्थापित एक व्यापार समझौते के तहत, अमेरिकी स्टूडियो चीन में अपनी फिल्मों के लिए बॉक्स ऑफिस बिक्री राजस्व के केवल 25 प्रतिशत के हकदार हैं, जबकि अन्य प्रमुख बाजारों में 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत की तुलना में। अत्यधिक सेंसर और राजनीतिक सत्तावादी राज्य में व्यवसाय करने की अनिश्चितताओं को जोड़ते हुए, स्टूडियो का अपनी रिलीज़ की तारीखों पर कभी भी नियंत्रण नहीं रहा है और शेड्यूलिंग के सभी मामलों पर बीजिंग नियामकों की दया पर रहा है। इस प्रकार, ग्रीनलाइटिंग प्रक्रिया के दौरान चीन में मॉडलिंग बॉक्स ऑफिस क्षमता हमेशा स्टूडियो के लिए अनुमान का विषय रही है।

एक अनुभवी फाइनेंसर कहते हैं, “हम कभी-कभी चीन कॉलम में अनुमान लगाते हैं, लेकिन अक्सर यह खाली होता है या हम दो मॉडल चलाते हैं – चीन के साथ और उसके बिना।” “बड़ी कंपनियों ने माना कि किसी दिन चीन हमारे उत्पाद के लिए एक बड़ा बाजार होगा- ग्रह पर सबसे बड़ा। अमेरिका और चीन के बीच जो आर्थिक बंधन मौजूद था, वह बढ़ रहा था, जिससे दुनिया भी सुरक्षित हो गई। आज, आर्थिक निर्भरता बदतर के लिए बदल गई है। वर्तमान में, हम मानते हैं कि चीन को अब दुनिया में नंबर 1 नाट्य बाजार होने की परवाह नहीं है – वे सिर्फ राष्ट्रवादी उत्पाद चाहते हैं।”

“ऐसा लगता है कि चीन ने हॉलीवुड से मुंह मोड़ लिया है,” एक स्टूडियो निष्पादन कहता है, कि सह-निर्माण और अन्य गतिविधियों के माध्यम से चीनी उद्योग के साथ और अधिक गहराई से जुड़ने के लिए हॉलीवुड के असंख्य प्रयासों ने केवल स्थानीय स्टूडियो को यह जानने में मदद की कि कैसे बेहतर ब्लॉकबस्टर बनाना है। उनके स्वंय के।

फिर भी केवल 25 प्रतिशत रिटर्न और सभी परिचालन बाधाओं के साथ, चीन हॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट के लिए प्रमुख अप्रत्याशित लाभ की पेशकश करना जारी रखता है।

पॉव कहते हैं, “अभी के लिए, चीन का बाजार एक बार में अवहेलना करने का बहुत बड़ा अवसर है और इस पर भरोसा करने के लिए अप्रत्याशित है।”

बाजार के लिए अगला बड़ा लिटमस टेस्ट डिज्नी और मार्वल स्टूडियोज की रिलीज के साथ आएगा। डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस, अब यूएस में 6 मई को निर्धारित है लेकिन चीन में अभी भी तारीख नहीं है। यदि स्वीकृत हो जाता है, तो यह चीनी नियामकों द्वारा छोड़ी जा रही मार्वल फिल्मों की रहस्यमय लकीर को तोड़ देगा और स्थानीय दर्शकों के लिए तुलना का एक स्पष्ट बिंदु प्रदान करेगा, जो पहली बार बड़ी संख्या में निकला। डॉक्टर स्ट्रेंज, एक 2016 की फिल्म जिसने चीन में दुनिया भर में अपने $ 677 मिलियन में से $ 109 मिलियन कमाए। इसके बाद विश्लेषक आगे के संकेतकों का इंतजार करेंगे थोर: लव एंड थंडर, टॉप गन: मावेरिक तथा जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन शुरुआती गर्मियों में।

“अभी सिस्टम में बहुत शोर है, चीन में बिंदुओं को जोड़ना बहुत कठिन हो गया है,” एमकेएम पार्टनर्स हैंडलर कहते हैं। “उम्मीद है, आने वाले महीनों में हम अंततः स्पष्ट रूप से समझ पाएंगे कि व्यवसाय कहाँ जा रहा है।”

आलसी भरी हुई छवि

भेड़िया: वेल गो यूएसए/सौजन्य एवरेट संग्रह। बैटल: सीएमसी पिक्चर्स/सौजन्य एवरेट कलेक्शन। पाउ:

पामेला मैक्लिंटॉक ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया। यह कहानी पहली बार द हॉलीवुड रिपोर्टर पत्रिका के 30 मार्च के अंक में छपी थी। सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।



[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here