Home स्वास्थ्य क्रिल फिश ऑयल शरीर की सूजन को करेगा कम! जानिए अन्य फायदे

क्रिल फिश ऑयल शरीर की सूजन को करेगा कम! जानिए अन्य फायदे

0
क्रिल फिश ऑयल शरीर की सूजन को करेगा कम! जानिए अन्य फायदे

[ad_1]

Benefits Of Krill Oil-क्रिल ऑयल एक तरह का सप्लीमेंट होता है जिसे फिश ऑयल की जगह प्रयोग किया जा रहा है. यह क्रिल नाम की चीज से बनता है जो व्हेल, पेंगुइन और अन्य समुद्री जानवरों के द्वारा खाया जाने वाला एक तरह का क्रस्टेसियन होता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो शरीर को काफी सारे लाभ पहुंचा सकते हैं. इसमें ईपीए और DHA सप्लीमेंट भी पाया जाता है. कई बार इस ऑयल को मछली के तेल से भी ज्यादा लाभदायक माना जाता है. हालांकि इसे पूरे दावे के साथ ऐसा नहीं कहा जा सकता है. लेकिन क्रिल ऑयल शरीर की सूजन को कम करने में काफी लाभदायक माना जाता है. केवल इतना ही नहीं बल्कि इसके अंदर और भी बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं. आइए जानते हैं इसके कुछ फायदों के बारे में.

यहां भी पढ़ें:बरबेरी करेगी डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों में मदद, ये भी हैं फायदे

अन्य स्वास्थ्य लाभ
हेल्थ लाइन के अनुसार क्रिल ऑयल में हेल्दी फैट जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड , ईपीए और DHA अच्छी खासी मात्रा में पाए जाते हैं. इनका सेवन करने से शरीर की सारी पौष्टिक जरूरतें  पूरी होती हैं और बहुत से लाभ भी मिलते हैं.
-इस ऑयल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. यह इन्फ्लेमेशन को कम करने में काफी सहायक माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभाव भी होते हैं. यह शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने में भी मदद करता है.
-गठिया और जोड़ों के दर्द को कम करने में भी यह सहायक माना जाता है. इसकी मालिश से दर्द में राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

-यह दिल की सेहत के लिए लाभदायक होता है क्योंकि ओमेगा 3 फैटी एसिड्स को दिल के लिए लाभदायक माना जाता है. यह शरीर में लिपिड लेवल इंप्रूव करने में भी फायदेमंद है.
-अगर महिला पीएमएस के लक्षणों से जूझ रही हैं तो उसमें भी यह तेल काफी लाभदायक होता है. इसे दर्द कम करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है.इसे डाइट में एड करना भी काफी आसान है.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here