Home Entertainment सिनेमा डिज्नी में बॉब चापेक के पीटर राइस फायरिंग के पीछे – हॉलीवुड रिपोर्टर

डिज्नी में बॉब चापेक के पीटर राइस फायरिंग के पीछे – हॉलीवुड रिपोर्टर

0
डिज्नी में बॉब चापेक के पीटर राइस फायरिंग के पीछे – हॉलीवुड रिपोर्टर

[ad_1]

एचबॉलीवुड एक ऐसी जगह है, जहां आप कितने भी नाराज़ क्यों न हों, आपको नौकरी से नहीं निकाला जाता है। अकेले डिज्नी में, स्टूडियो प्रमुख जेफरी कैटजेनबर्ग तत्कालीन अध्यक्ष और सीईओ के समय बर्खास्त नहीं किया गया था माइकल आइजनेर 1994 में उसे एक खिड़की से बाहर फेंक दिया। माइकल ओविट्ज़ जब आइजनर ने 1996 में ऐसा ही किया था, तब उन्हें नौकरी से नहीं निकाला गया था। टॉम स्टैग्स निकाल नहीं दिया गया था जब बॉब इगेर 2016 में उन्हें सीओओ के रूप में बाहर कर दिया। यहां तक ​​कि स्टीव मैकफर्सन, जिसे यौन उत्पीड़न की जांच के बीच 2010 में एबीसी के प्रमुख के पद से हटा दिया गया था, उसे निकाल नहीं दिया गया था। सभी को इस्तीफा देने की अनुमति दी गई।

में बॉब चापेको युग, ज्योफ मोरेल, मुख्य कॉर्पोरेट मामलों के अधिकारी, जिन्हें तीन विनाशकारी महीनों के बाद अप्रैल के अंत में भेजा गया था, को यह कहते हुए इस्तीफा देने की अनुमति दी गई थी कि नई भूमिका “सही फिट नहीं थी।” परंतु पीटर राइसउद्योग में तीन दशकों से अधिक के कैरियर के साथ एक सम्मानित कार्यकारी? 9 जून को चापेक के कार्यालय में एक संक्षिप्त बैठक में उन्हें सीधे निकाल दिया गया, जिसमें मानव संसाधन प्रमुख थे पॉल रिचर्डसन उसकी तरफ से। हॉलीवुड में प्रतिक्रिया तेज और हानिकारक थी, और इस मामले के बाद में जो कुछ भी सामने आया है, उसने उस धारणा को नहीं बदला है। इस बिंदु पर, यह कहना उचित होगा कि हॉलीवुड समुदाय चापेक को पसंद नहीं करता है। लेकिन अगर चावल को और अधिक सुंदर निकास दिया गया था, तो उद्योग के पशु चिकित्सकों ने स्वीकार किया होगा कि चापेक शायद ही शहर की महान परंपरा में संभावित उत्तराधिकारी को दस्तक देने वाला पहला व्यक्ति था। “वह फिर से जीत के जबड़े से हार छीन रहा है,” डिज्नी के एक पूर्व अंदरूनी सूत्र का कहना है। शहर के बड़े राजनेताओं में से एक को जोड़ता है: “यह आदमी नहीं जानता कि कैसे सुंदर होना है।”

चापेक को होने का आशीर्वाद मिला था डाना वाल्डेन जगह में – “एक बहुत ही सफल, शानदार, अच्छी तरह से पसंद किया जाने वाला कार्यकारी, बाहर पर नहीं बल्कि वहीं,” जिसे राइस की नौकरी भरने के लिए पदोन्नत किया जा सकता है, एक अनुभवी स्टूडियो से संबंध रखता है।

वाल्डेन का सम्मान किया जाता है और उन्हें काफी डर लगता है, कुछ उन्हीं उद्योग शक्तियों द्वारा पर्याप्त रूप से संरक्षित किया जाता है जो चापेक को नापसंद करने के लिए निपटाए जाते हैं, कि कोई खतरा नहीं था कि उन्हें उस तरह का झटका लगेगा जो किसी अयोग्य इंटरलॉपर के रूप में देखे जाने पर हो सकता है। तो आम सहमति यह रही होगी कि इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वाल्डेन जैसा चतुर और महत्वाकांक्षी खिलाड़ी सीढ़ी पर एक और पायदान ऊपर कूदने में कामयाब हो गया था – एक पायदान, जैसा कि कुछ ने नोट किया है, जो उसे शीर्ष के बहुत करीब रखता है। (“डिज्नी की पहली महिला सीईओ” बोर्ड को कैसी लगती है?)

रिकॉर्ड के लिए, डिज्नी के नेताओं ने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है कि उद्योग में करियर बनाने के 30 से अधिक वर्षों के घोटाले से मुक्त (हॉलीवुड के लिए) चावल के साथ इतना मोटा व्यवहार क्यों किया गया था। (2019 में, एक मध्यस्थ ने फॉक्स शो बनाने वाली रचनात्मक टीम को $ 178 मिलियन का पुरस्कार दिया हड्डियाँ शो से लाभ पर एक विवाद में, और पाया कि राइस और वाल्डेन, फॉक्स के तत्कालीन अधिकारी, “अपने गलत कार्यों को छिपाने के प्रयास में झूठी गवाही” देते थे और “धोखे के पैटर्न” में लगे हुए थे। डिज़्नी द्वारा फ़ॉक्स का अधिग्रहण लंबित होने के साथ, तत्कालीन-डिज़नी प्रमुख इगर ने “उनके चरित्र और अखंडता में पूर्ण विश्वास” का एक बयान जारी किया, जबकि इस बात पर ध्यान दिया गया कि इस मामले में डिज़नी की कोई भागीदारी नहीं थी। विवाद तब सुलझा लिया गया था और अब दोनों को घोटाले से मुक्त माना जाता है।)

कुछ उत्तर लीक होने लगे हैं – उनमें से कई संभवतः डिज्नी के ऊपरी क्षेत्रों से हैं। सूत्र बताते हैं टीहृदय प्रभावशाली सीएफओ सहित कंपनी के अंदर एक समूह था क्रिस्टीन मैकार्थी, जिन्होंने राइस को एक बाहरी व्यक्ति के रूप में देखा, जो कभी भी डिज्नी की संस्कृति के अनुकूल नहीं हुआ। (मैककार्थी ने मोरेल को बाहर करने में भी भूमिका निभाई।) लेकिन जो स्पष्टीकरण सामने आए हैं, वे बगीचे-किस्म के शक्ति-संघर्ष के सामान के रूप में सामने आए, जो फायरिंग के प्रतीत होने वाले विट्रियल को समझाने से काफी कम था। वॉल स्ट्रीट जर्नल की सूचना दी उदाहरण के लिए, 13 जून को, “अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तनाव” था और राइस ने अपने प्रोग्रामिंग बजट में अप्रयुक्त धन खर्च करने का प्रयास किया था। जुआ और ड्रग्स पर? नहीं, प्रचार करने के लिए एबट प्राथमिक, डोपेसिक तथा इमारत में केवल हत्याएं. एक और स्पष्ट पाप: राइस के “ब्रिटिश तौर-तरीके” ने उन्हें अलग-थलग कर दिया, पत्रिका प्रकट किया।

डिज़नी में राइस के कार्यकाल की शुरुआत से ही इसकी कठिनाइयाँ थीं। फॉक्स में, वह रैंकों के माध्यम से एक आकर्षक रूप से आकर्षक वृद्धि हुई थी। (उनके पिता निकट थे रूपर्ट मर्डोक और 1980 के दशक में मर्डोक को इंग्लैंड में संगठित श्रम से लड़ने में मदद की।) एक प्रशिक्षु के रूप में शुरू होने के बाद, राइस को उद्योग में कुछ अधिकारियों के रूप में तैयार किया गया था, जो फिल्मों और टेलीविजन की देखरेख में नौकरियों के माध्यम से रहे हैं। लोगों ने मजाक में कहा कि अगर उनका अंतिम नाम मर्डोक होता, तो शायद उन्हें पूरी कंपनी विरासत में मिली होती।

डिज़्नी द्वारा फॉक्स को खरीदने के कुछ ही समय बाद, राइस का ग्रीनलाइट अथॉरिटी के साथ संघर्ष हो गया केविन मेयर, जो Disney+ स्ट्रीमिंग सेवा को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा था। सूत्रों का कहना है कि दोनों एक असहज स्थिति में पहुंच गए, लेकिन स्थिति कभी भी हल नहीं हुई। मई 2020 में मेयर के बाहर निकलने के बाद, चापेक ने राइस के ग्रीनलाइट अधिकार को बहाल किया और बाद में राइस के अनुबंध को नवीनीकृत किया। (जबकि उन्होंने एक बोनस अर्जित किया, चावल के वेतन में $ 5 मिलियन, या 20 प्रतिशत की कटौती की गई, ताकि उनके वेतन को डिज्नी के मानदंडों के अनुरूप लाया जा सके।) लेकिन चापेक ने एक पुनर्गठन भी लागू किया जिसने उनके विश्वसनीय सहयोगी को डाल दिया। करीम डेनियल वितरण निर्णयों के प्रभारी। व्यवस्था को कैसे काम करना चाहिए – वित्तीय और वितरण कॉल से रचनात्मक निर्णयों को अलग करना – उद्योग में कई लोगों को चकित करता है। चापेक की तरह, डेनियल को उपभोक्ता उत्पादों और थीम पार्कों में अनुभव है, लेकिन सामग्री बनाने में नहीं।

जबकि राइस ने कभी भी व्यवस्था के बारे में शिकायत करने की सूचना नहीं दी थी, यह कल्पना करना मुश्किल नहीं है कि फॉक्स में एक कार्यकारी सत्ता का इस्तेमाल करता था, जिसने डिज्नी में अपने ग्रीनलाइट प्राधिकरण के लिए लड़ाई लड़ी थी, हो सकता है कि इसके तहत पीछा किया हो। डिज़नी के एक पूर्व अंदरूनी सूत्र का कहना है, “उस पुनर्गठन में पीटर की तुलना में किसी ने भी अधिक अचल संपत्ति नहीं खोई।” फॉक्स युग में राइस के साथ मिलकर काम करने वाले एक शीर्ष मीडिया कार्यकारी ने पुनर्गठन को खारिज कर दिया – जैसा कि उद्योग में कई लोग करते हैं – एक अपारदर्शी और अतार्किक प्रणाली के रूप में। “ऐसा कोई निर्णय नहीं है जो रचनात्मक और वित्तीय निर्णय दोनों नहीं है,” यह व्यक्ति कहता है। “आप उन कार्यों को खंडित नहीं करते हैं। … कोई नहीं समझ सकता कि यह कैसे काम करता है।” अगर निष्पादन को इससे निपटना पड़ा, तो वह कहते हैं, “मुझे नहीं पता होगा कि सुबह कार से कैसे बाहर निकलना है।”

गोलीबारी के बाद, कुछ अटकलें लगाई गई हैं कि वाल्डेन ने नौकरी के लिए एक सूक्ष्म नाटक किया था। (जो लोग उसे सबसे लंबे समय से जानते हैं, उनका मानना ​​​​है कि वह कुछ भी करने के लिए एक खिलाड़ी के लिए बहुत कुशल है।) हालांकि उसका अनुबंध 2023 तक नहीं है, एक लंबे समय तक टेलीविजन निष्पादन कहता है, “मुझे विश्वास है कि उसने कहा था [to Chapek], ‘मेरा रास्ता क्या है? मैं कहाँ जा रहा हूँ?’ निहित: ‘तुम मुझे खो रहे हो। तुम खराब हो जाओगे।’ “

डिज़नी के साथ काम कर चुके एक अन्य टीवी पशु चिकित्सक कहते हैं, “दाना बहुत जानकार है और कुछ भी मांग नहीं करेगा। लेकिन जितना अधिक बॉब ने उससे इस बारे में बात की कि भविष्य कैसा दिखता है और जितना अधिक आपने संगठनात्मक चार्ट को देखा, उतना ही उसने भविष्य को देखा। बॉब के पास एक था [candidate] ठीक वहीं।”

अपने कर्मचारियों को 13 जून के ज्ञापन में, वाल्डेन ने चावल के बारे में चापेक की तुलना में अपने स्वयं के ज्ञापन में शेक-अप की घोषणा की। वाल्डेन ने लिखा, “मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मुझे पीटर राइस के साथ लंबे समय तक काम करने का मौका मिला।” “वह एक प्रतिभाशाली कार्यकारी है, और मैंने उससे बहुत कुछ सीखा है। मैं जानता हूं कि आप सभी मेरे साथ शामिल हों और जो कुछ भी वह आगे करना चाहते हैं, उसमें उन्हें शुभकामनाएं दें।”

यह कहानी पहली बार द हॉलीवुड रिपोर्टर पत्रिका के 15 जून के अंक में छपी थी। सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।



[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here