Homeस्वास्थ्यप्याज और लहसुन ही नहीं ये सब्जियां भी शरीर में बढ़ा सकती...

प्याज और लहसुन ही नहीं ये सब्जियां भी शरीर में बढ़ा सकती हैं ब्लड सर्कुलेशन


Vegetables for smooth blood circulation: जिस प्रकार शरीर को जीवित रहने को ठीक प्रकार से कार्य करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, वैसे ही बॉडी में सही प्रकार से ब्लड सर्कुलेशन होना भी बेहद आवश्यक है.शरीर के सभी अंगों में रक्त संचार होना उनके सही प्रकार से कार्य करने के लिए जरूरी होता है, मगर कई बार कुछ गलत खान-पान और गलत लाइफस्टाइल की आदतों के कारण ठीक तरीके से ब्लड सर्कुलेशन ना होने पर शरीर के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण कभी-कभी हाथों और पैरों में सूजन आ सकती है. हर समय थकान महसूस होना और किसी काम में एकाग्र ना हो पाना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द या ऐंठन या कई बार त्वचा के रंग में भी बदलाव आते हैं.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में कूल और हेल्दी रहने के लिए लें सब्जा या तुलसी के बीज, जानिए फायदे

ये सब्जियां शरीर में बढ़ा सकती हैं ब्लड सर्कुलेशन-
लहसुन
लहसुन में एसिलिन और सल्फर काफी अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है, इसलिए रोजाना आहार में लहसुन लेने से ब्लड सर्कुलेशन संतुलित रहता है और दिल की कई बीमारियों से बचाव करता है.

प्याज
प्याज में अनेक तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं. हेल्थ लाइन के अनुसार प्याज रक्त प्रवाह बढ़ने पर आपकी धमनियों और नसों को चौड़ा करने में मदद करके परिसंचरण में सुधार करती है. इसीलिए प्याज का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ें : स्विमिंग पूल में नहाने से हो सकती हैं ये बीमारियां, रखें इन बातों का ख्याल

टमाटर
टमाटर का नियमित सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है, टमाटर ब्लड सेल्स को जाम करने वाले एसीई एंजाइम को रोकने में मददगार होता है.

एवोकाडो
एवोकाडो खून के प्रभाव को ठीक करने के लिए और दिल से संबंधित बीमारियों से बचने के लिए एक सुपर फूड कहा जाता है. एवोकाडो में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जिसका सेवन करने से ना केवल ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है बल्कि शरीर को कई फायदे होते हैं.

Tags: Health, Life style



Source link

Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read