Home Technology News प्रौद्योगिकी फर्जी वेरिफाइड अकाउंट ने ट्वीट किया- अब इंसुलिन फ्री; कंपनी के शेयर गिरे | Twitter Blue Subscription Fake Account; US Pharma Company Eli Lilly Share Price and Market Cap

फर्जी वेरिफाइड अकाउंट ने ट्वीट किया- अब इंसुलिन फ्री; कंपनी के शेयर गिरे | Twitter Blue Subscription Fake Account; US Pharma Company Eli Lilly Share Price and Market Cap

0
फर्जी वेरिफाइड अकाउंट ने ट्वीट किया- अब इंसुलिन फ्री; कंपनी के शेयर गिरे | Twitter Blue Subscription Fake Account; US Pharma Company Eli Lilly Share Price and Market Cap

  • Hindi News
  • Business
  • Twitter Blue Subscription Fake Account; US Pharma Company Eli Lilly Share Price And Market Cap

ट्विटर के ब्लू सब्सक्रिप्शन के कारण अमेरिका की दिग्गज फार्मा कंपनी एली लिली (Eli Lilly) को 15 अरब डॉलर का नुकसान हो गया है। दरअसल, ट्विटर पर किसी यूजर ने इस कंपनी के नाम से फर्जी अकाउंट बनाया और 8 डॉलर देकर अकाउंट के लिए ब्लू टिक ले लिया। इसके बाद गुरुवार को इस अकाउंट से ट्वीट किया गया कि अब इंसुलिन फ्री में मिलेगी।

Eli Lily and Company नाम का अकाउंट और उस पर ब्लू टिक देखकर लोगों को लगा कि यह कंपनी का असली अकाउंट है। इस फेक ट्वीट की वजह से शुक्रवार को एली लिली एंड कंपनी (LLY) के इन्वेस्टर्स में हड़कंप मच गया और इसके शेयर में भारी गिरावट आ गई। कंपनी का शेयर एक दिन में करीब 4.37% यानी 16.06 डॉलर (1,292.90 रुपए) गिरकर 352.30 डॉलर (28,361.74 रुपए) पर आ गया।

कंपनी का मार्केट कैप 15 अरब डॉलर घटा
शेयर गिरने के कारण कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन भी 15 अरब डॉलर यानी 1.20 लाख करोड़ रुपए घट गया है। अब इस कंपनी का मार्केट कैप 334.75 अरब डॉलर यानी 26.94 लाख करोड़ रुपए हो गया है।

@EliLillyandco नाम के फर्जी अकाउंट से किया गया था फेक ट्वीट, जिसके कारण कंपनी को भारी नुकसान हुआ।

@EliLillyandco नाम के फर्जी अकाउंट से किया गया था फेक ट्वीट, जिसके कारण कंपनी को भारी नुकसान हुआ।

कंपनी ने सफाई दी, लोगों से माफी मांगी
फार्मा कंपनी को जैसे ही इस फेक ट्वीट की जानकारी मिली, तो उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से पोस्ट शेयर कर सफाई दी। कंपनी ने ट्वीट किया, ‘हम उन लोगों से माफी चाहते हैं, जिन्हें एक फेक लिली अकाउंट से भ्रामक संदेश दिया गया है। हमारा ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट @लिली पैड है।’

फार्मा कंपनी एली लिली ने अपने ऑफिशियल अकाउंट @LillyPad से किया ट्वीट।

फार्मा कंपनी एली लिली ने अपने ऑफिशियल अकाउंट @LillyPad से किया ट्वीट।

इस मामले पर अब तक मस्क नहीं दिया कोई बयान
कंपनी के इस ट्वीट करने तक काफी देर हो गई थी और उसे भारी नुकसान हो चुका था। इस मामले में अब तक ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है। हालांकि, उन्होंने कुछ ट्वीट्स जरूर किए हैं, जिसमें मस्क ने बताया है कि पैरोडी अकाउंट्स को अपने ट्विटर बायो और ट्विटर नेम दोनों में पैरोडी लिखना होगा।

ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन से बढ़े फेक अकाउंट्स
बता दें कि ट्विटर ने 2 दिन पहले ही ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन (पेड वेरिफिकेशन फीचर) शुरू किया था। इसमें कोई भी यूजर 8 डॉलर देकर ब्लू टिक ले सकता था, लेकिन कई यूजर्स ने इसका गलत फायदा उठाया। ढेरों यूजर्स ने कई हस्तियों और जाने-माने ब्रांड्स के नाम पर ब्लू टिक ले लिया और फेक अकाउंट्स से फर्जी पोस्ट करना शुरू कर दिया।

ट्विटर ने ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन पर रोक लगाई
इन फर्जी अकाउंट्स को बढ़ता देख ट्विटर को मजबूरन 7.99 डॉलर में अपनी ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन वाली सर्विस को फिलहाल के लिए बंद करना पड़ा है। सभी यूजर्स को ट्विटर की ओर से एक मैसेज मिला, जिसमें लिखा था, ‘आपकी रुचि के लिए धन्यवाद! ट्विटर ब्लू भविष्य में आपके देश में उपलब्ध होगा। कृपया बाद में देखें।’

हाल ही में शुरू हुई थी ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस
एलन मस्क ने कुछ दिन पहले ही बताया था कि ट्विटर पर ब्लू टिक, यानी वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए यूजर को अब हर महीने 8 डॉलर (करीब 660 रुपए) देने होंगे। यह चार्ज सभी देशों में अलग-अलग होगा। 27 अक्टूबर को ट्विटर खरीदने के पांच दिन बाद मंगलवार रात को एलन मस्क ने इसका ऐलान किया था।

ब्लू यूजर्स को ही मिलेगा ब्लू टिक बैज
एलन मस्क ने पिछले हफ्ते बताया था कि केवल ट्विटर ब्लू यूजर्स को ही अब अपने अकाउंट पर ब्लू टिक वेरिफाइड बैज मिलेगा। यहां तक ​​​​कि मौजूदा यूजर्स जिनके पास वेरिफाइड बैज है, उन्हें ट्विटर ब्लू के लिए पेमेंट करके सब्सक्रिप्शन लेना होगा। हालांकि, इन यूजर्स को पेड सब्सक्रिप्शन पर स्विच करने के लिए लगभग 3 महीने का ग्रेस पीरियड मिल सकता है। अगर वो ब्लू सब्सक्रिप्शन नहीं लेते हैं तो उनके अकाउंट से ब्लू टिक हट जाएगा।

भारत में ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए चुकाने होंगे 719 रुपए
भारत में कुछ ट्विटर यूजर्स को 10 नवंबर की रात ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए एपल ऐप स्टोर पर पॉप-अप मिला। इसमें ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की मासिक कीमत 719 रुपए बताई गई। हालांकि, कीमत अभी भी आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आई है।

पहले सिर्फ सही यूजर्स को ही मिलता था ब्लू टिक
पहले ट्विटर पर ब्लू टिक यूजर्स को आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के बाद मिलता था, जिससे उस यूजर की ऑथेंटिकेशन और सही होने का पता चलता था। अब यूजर्स पैसे देकर ब्लू टिक खरीद सकते हैं। इसके बाद ब्लू टिक वाले फेक अकाउंट की संख्या तेजी से बढ़ी है। ऐसे वेरिफाइड अकाउंट्स से फेक ट्वीट भी होने लगे, जिसके बाद ट्विटर को पेड सर्विस का फैसला फिलहाल वापस लेना पड़ा।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here