HomeTechnology Newsप्रौद्योगिकीफ्री ब्रिटेन वीजा और नौकरी के नाम पर हो रहा फ्रॉड, जानिए...

फ्री ब्रिटेन वीजा और नौकरी के नाम पर हो रहा फ्रॉड, जानिए इससे बचने का तरीका | WhatsApp’s New Scam is Offering Users Free Visa, Job Benefits in the UK: Here’s How NOT to Fall for It


  • Hindi News
  • Tech auto
  • WhatsApp’s New Scam Is Offering Users Free Visa, Job Benefits In The UK: Here’s How NOT To Fall For It

नई दिल्ली12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
फ्री ब्रिटेन वीजा और नौकरी के नाम पर हो रहा फ्रॉड, जानिए इससे बचने का तरीका | WhatsApp’s New Scam is Offering Users Free Visa, Job Benefits in the UK: Here’s How NOT to Fall for It

विदेश में काम करने के नाम पर वॉट्सऐप पर स्कैम का मामला सामने आया है। खासतौर से ये उन लोगों को टारगेट कर रहा है जो ब्रिटेन में काम करना चाहते हैं। दरअसल इस नए स्कैम से भारत से विदेश में काम करने वालों के लिए फ्री वीजा और दूसरे बेनिफिट का लालच दिया जा रहा है। जिसे लेकर एंड्रॉयड यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट ने अलर्ट जारी किया है।

प्रीमियम सर्विस के बिना ही सब्सक्राइब करवा रहा
माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि एक मैलवेयर यूजर्स को टारगेट कर रहा है। माइक्रोसॉफ्ट के रिसर्चर दिमित्रियोस वलसमारासो और सॉग शिन जंगो के मुताबिक इस मैलवेयर को बिलिंग फ्रॉड के सबकैटेगरी में रखा जा सकता है। ये मैलेशियस यूजर्स को प्रीमियम सर्विस के बिना ही सब्सक्राइब करवा देता है।

रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि ऐसे टोल फ्रॉड SMS या कॉल पर काम नहीं करते हैं। ये वायरलेस एप्लीकेशन प्रोटोकॉल (WAP) पर काम करते हैं, जो यूजर के फोन बिल परचेज पर बिल करते हैं। ये Wi-Fi पर काम नहीं करते हैं। कई केस में मैलवेयर ऐप्स आपको Wi-Fi से डिस्कनेक्ट करवा कर मोबाइल डेटा यूज करने के लिए फोर्स करते हैं।

OTP के बिना ही शुरू कर देते हैं सब्सक्रिप्शन
मोबाइल नेटवर्क के जरिए ही ये मैलवेयर ऐप्स सब्सक्रिप्शन को शुरू करवा देते हैं। यूजर को इसके लिए वेबसाइट पर गाइड भी किया जाता है। हालांकि, इसके लिए OTP की जरूरत होती है लेकिन, ये ऐप्स उसे हाइड कर देते हैं।

इससे बचने के लिए रिसर्चर ने बताया है कि यूजर्स को कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। कुछ ऐप्स बहुत ज्यादा परमीशन मांगते हैं जिसको लेकर उन्हें सतर्क हो जाने की जरूरत है। अगर कोई ऐप्स फेक डेवलपर प्रोफाइल या एक जैसे आइकन का यूज करते हैं तो भी आपको सवाधान हो जाने की जरूरत है।

ऐसे मालवेयर से सेफ रहने का तरीका
गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करते समय रेटिंग पर जरूर ध्यान दें। अगर आपने मैलेशियस ऐप डाउनलोड कर लिया है तो आपके फोन में कुछ दिक्कतें जैसे रैपिड बैटरी ड्रेन, कनेक्टिविटी इशू, डिवाइस हीटअप आ सकती हैं। किसी थर्ड पार्टी ऐप्स या वेबसाइट से भी ऐप डाउनलोड करने की सलाह नहीं दी गई है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Mr.Mario
Mr.Mario
I am a tech enthusiast, cinema lover, and news follower. and i loved to be stay updated with the latest tech trends and developments. With a passion for cyber security, I continuously seeks new knowledge and enjoys learning new things.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read